वनडे क्रिकेट विश्व कप में ट्रॉफी से कम नहीं होता है,प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, प्लेयर ऑफ द गोल्डन बैट (Golden Bat) का अवार्ड ! क्या आप जानते हैं 2023 क्रिकेट विश्व कप में किस भारतीय खिलाड़ी को मिला प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड :-

 

Cricket World cup 2023 Awards winner List:

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ केवल फाइनल में पहुंचकर एक बार फिर से नया कीर्तिमान अपने नाम हासिल किया बल्कि पिछले 12 सालों से चले आ रहे सेमीफाइनल तक की राह के आगे तक का सफर न कर पाने का दाग अपनी ऊपर से हट|ती हुई इस बार भारतीय टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए फाइनल में पहुंचकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की, लेकिन फाइनल महा मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली सात विकेट से हार के बावजूद भी भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस तरह का खेल का प्रदर्शन किया उसके आधार पर 2023 विश्व कप क्रिकेट का उपविजेता होते हुए भी भारतीय टीम ने 12 में से कुल 6 अवार्ड अपने नाम करके इतिहास रच दिया है ।

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल महा मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बावजूद भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट विश्व कप के वह सभी छह बड़े अवॉर्ड अपने नाम की जो की किसी भी वनडे क्रिकेट विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ अवार्ड माने जाते हैं जिनमें गोल्डन BAT, गोल्डन- बॉल Ball से लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के बड़े अवॉर्ड शामिल हैं ।

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप अवार्ड विनर (Awards Winner ) लिस्ट:-

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को क्रिकेट विश्व कप के यह बड़े अवॉर्ड मिले

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने विराट कोहली: 

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में विराट कोहली ने अब तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 765 रन बनाए और उन्हें एक विकेट भी मिला जिसकी वजह से विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के अवार्ड से सम्मानित किया गया । अब तक खेले गए वनडे क्रिकेट विश्व कप में यह बनाया गया किसी भी खिलाड़ी द्वारा व्यक्तिगत सबसे अधिक रन है ।

प्लेयर ऑफ द मैच फाइनल वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023:

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल महा मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत दिलाने वाले ट्रेवल्स हेड के बेहतरीन 137 रनों की परी की चलती उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच की अवार्ड से सम्मानित किया गया

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप का गोल्डन बैट का अवार्ड विराट कोहली ने जीता:

 

 

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप की फाइनल महा मुकाबले में भारतीय टीम को पहुंचने में विराट कोहली का महत्वपूर्ण योगदान रहा जिन्होंने कल 11 माचो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 765 रन बनाकर एक नया इतिहास रचते हुए अब तक खेले गए वनडे क्रिकेट विश्व कप में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रन था । जिसकी वजह से विराट कोहली को 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के गोल्डन बैटGOLDEN BAT अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को मिला गोल्डन बॉल का अवार्ड:

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में भारत के बेहतरीन स्टार खिलाड़ी मोहम्मद शमी जिन्होंने इस पूरे टूर्नामेंट में कल 24 विकेट झटके इसके लिए उन्हें 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप की गोल्डन बॉल अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम इस तरह पहुंची थी फाइनल महा मुकाबला तक:

2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन और होस्ट करने वाला देश भारत रहा , जिसने 2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप की सभी क्रिकेट मातु को अपने ही देश के अंदर क्रिकेट स्टेडियम में पूरी तरह से संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । एक समय ऐसा लग रहा था कि 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के कुछ मैच श्रीलंका में शिफ्ट किए जाएंगे लेकिन भारत ने 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी विशेष तैयारी के चलते विश्व कप की सभी क्रिकेट मैच को बिना किसी रूकावट के और बेहतरीन तरीके से संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और एक बार फिर से यह साबित कर दिया कि भारतीय सरजमीं पर कोई भी बड़ा टूर्नामेंट भारत होस्ट करने में पूरी तरह से सक्षम है ।

भारत में 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप का आगाज 5 अक्टूबर 2023 को 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप की विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच खेला गया जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर इस टूर्नामेंट की बेहतरीन शुरुआत की । वहीं भारत अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेल कर 2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप में अपना पहला मैच खेला और पहले ही मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को हराकर 2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप की अपनी बेहतरीन शुरुआत की । इसके बाद भारतीय टीम ने अफगानिस्तान और फिर उसके बाद अपने चित्र प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को भी हराकर अपनी लगातार तीसरी जीत हासिल की इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश और फिर इसके बाद न्यूजीलैंड टीम को हराकर लगातार अपने विजय रथ का अभियान जारी रखा ।

इसके बाद भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड जो की पिछली वर्ल्ड कप की चैंपियन रही थी उसके साथ हुआ लेकिन इंग्लैंड टीम को भी भारत ने 100 रनों से हराकर एक बार फिर से एक बड़ा कीर्तिमान रचते हुए इस टूर्नामेंट में लगातार अपनी सातवीं जीत हासिल की इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका को एक तरफ मैच में 302 रनों से हराकर इतिहास रचते हुए एक बड़ी जीत 2023 वनडे क्रिकेट विश्व कप में अपने नाम की तो वहीं दक्षिण अफ्रीका को भी भारतीय क्रिकेट टीम ने 243 रनों से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की तो वही नीदरलैंड को 160 रनों से हराकर ग्रुप स्टेज के सभी नौ मुकाबला जीतकर अजय रहते हुए 2023 वनडे विश्व कप क्रिकेट कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी ।

वही सेमीफाइनल महा मुकाबले में जब भारतीय क्रिकेट टीम का सामना एक बार फिर से न्यूजीलैंड के साथ हुआ तो एक समय लग रहा था कि शायद भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड जैसी तगड़ी टीम के सामने पिछली बार की तरह इस टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को भी हराकर 2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बनाकर इतिहास रच दिया ।

लेकिन फाइनल महा मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम को करारी शिकायत झेलनी पड़ी लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने जिस अंदाज में 2030 वनडे क्रिकेट विश्व कप में अपने खेल का परिचय दिया वह अब तक भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा किसी भी वनडे क्रिकेट विश्व कप में अब तक खेले गए सभी प्रारूपण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था ।

 

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment