अब पक्के घरों में लोहे की सरिया से जंग लगने की झंझट होगी खत्म ! मार्केट में आ गई प्लास्टिक से बनी लोहे से भी मजबूत (GFRP) सरिया

मार्केट में आ गया बेहद हल्का और लोहे की सरिया से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा मजबूत Glass Fiber Reinforced polymer सरिया:-

आधुनिक और नई टेक्नोलॉजी के इस नए युग में यदि आप भी अपने पक्के घरों में लगने वाले लोहे के सरिया के जंग से परेशान है तो इसका विकल्प हाल ही में वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला है । जी हां हम बात कर रहे हैं एक ऐसे मटेरियल पदार्थ से बनी हुई लोहे से भी मजबूत GFRP [Glass Fiber Reinforced polymer] BAR (सरिया ) छड की जो लोहे की सरिया के मुकाबले लगभग डेढ़ गुना ज्यादा मजबूत और टिकाऊ है जिसमें कभी भी जंग लगने का खतरा नहीं रहता  ।

यह पूरी तरह से ट्रेडिशनल यानी पुरानी सरिया के रिप्लेसमेंट के तौर पर आधुनिक युग की न्यू टेक्नोलॉजी और बेहतरीन विकल्प के तौर पर लोहे की सरिया का रिप्लेसमेंट है जिसमें कभी भी जंग नहीं लगती और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह ग्लास फाइबर रिइंफोर्स पॉलीमर सरिया लोहे की सरिया के मुकाबले लगभग डेढ़ गुना ज्यादा टिकाऊ और मजबूत भी होती है ।

ग्लास और फाइबर मटेरियल के मिश्रण से बने इस सरिया की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यह लोहे की सरिया के मुकाबले बेहद हल्का और ज्यादा मजबूत होने की वजह से यह मकान बनाते समय पढ़ने वाले अतिरिक्त वजन के झंझट और कई प्रकार की मुश्किलों से बचाता है ।

GFRP [Glass Fiber Reinforced polymer] BAR (सरिया ) छड को कहां-कहां उपयोग में ला सकते हैं आओ जानें :

1- जीआरपी ग्लास फाइबर से बनी बाहर हल्की सरिया जो की लोहे की सरिया से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा मजबूत होती है इसका उपयोग घर बनाने के क|लम के साथ-साथ पक्के घर की छत बनाने में किया जाता है ।

2- GFRP [Glass Fiber Reinforced polymer] BAR (सरिया ) छड का उपयोग इसके अलावा फ्लाईओवर  और पुल बनाने में भी जर्मनी के साथ-साथ कई अन्य देशों में किया जा रहा है जो कि अब इसका उपयोग भारत में भी होने लगा है ।

3- Glass Fiber Reinforced polymer सरिया के यदि उपयोग की बात करें तो इसका उपयोग टनल बनाने के साथ-साथ बड़े गोलाकार के सीमेंट के पंप बनाने में भी इसका इस्तेमाल वर्तमान समय में खूब हो रहा है । 

 

GFRP [Glass Fiber Reinforced polymer] BAR (सरिया ) के मैन्युफैक्चरर कि यदि बात करें तो हाल ही में जीआरपी सरिया के मैन्युफैक्चरर और कंपनी के प्रमुख आनर ध्रुव राठी जो की राठी स्टील RATHEE STEEL  फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं, जो की सरिया मैन्युफैक्चरिंग की सबसे सबसे पुरानी कंपनी है और इस कंपनी को उनके दादा द्वारा 1942 से लेकर आज तक लोहे की सरिया की चुनिंदा कंपनियों में से एक कंपनी है जो की इंडिया की सबसे पहले सरिया मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के नाम से भी जाना जाता है,

उनसे  हुई खास बातचीत में उन्होंने बताया कि जर्मनी और अन्य देशों में आधुनिक टेक्नोलॉजी और नए ड्यूरेबल मटेरियल के तौर पर अब आमतौर पर कई विकसित देश इस जीआरपी यानी ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया का उपयोग अपनी मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में धड़ल्ले से कर रहे हैं जो की बेहतरीन मजबूत टिकाऊ होने के साथ-साथ यह कार्बन जैसे पदार्थों से पूरी तरह से हटाकर बनाई गई है,

जिससे कि आने वाली समय में एनवायरनमेंट के लिए भी यह पूरी तरह से इको फ्रेंडली साबित हो रही है यही वजह है कि भारत में भी अब भारत सरकार ने ध्रुव राठी की राठी स्टील मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को इस खास जीआरपी ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर शरीर को बनाने के लिए विशेष प्रोत्साहित किया है जो की आने वाले समय में भारत में एक नई क्रांति मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में देखने को मिलेगी ।

GFRP [Glass Fiber Reinforced polymer] BAR (सरिया ) छड की बेहतरीन खूबियां:-

लोहे की सरिया के मुकाबले जीऍफ़आरपी ग्लास फाइबर सरिया बेहद मजबूत और टिकाऊ:

Glass Fiber Reinforced polymer सरिया लोहे की सरिया के मुकाबले लगभग डेढ़ गुना ज्यादा मजबूत होता है जो की घरों, के साथ-साथ अन्य मैन्युफैक्चरिंग की जगह जैसे पल और फ्लावर्स में यह ज्यादा से ज्यादा मजबूती और ड्युरेबिलिटी प्रदान करता है जिसकी वजह से इसकी डिमांड वर्तमान समय में लोहे की सरिया के मुकाबले सबसे तेजी से बढ़ रही है ।

लोहे की सरिया के मुकाबले जीआरपी ग्लास फाइबर सरिया बेहद हल्का भी  होता है:-

यदि बात करें वजन की तो लोहे की सरिया के  मुकाबले Glass Fiber Reinforced polymer  सरिया बेहद ही हल्का लाइटवेट और ज्यादा मजबूत होता है । लोहे के सरिया के एक बंडल के वजन की तुलना में यदि इस ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया की बात करें तो जितना वजन लोहे की सरिया की एक बंडल में होता है उतने वजन में इस ग्लास फाइबर से बने सरिया के लगभग 10 बंडल आप दूसरी तरफ रखकर तो लेंगे तो इन दोनों साड़ियों के बंडल में आपको लगभग 10 गुना फर्क हल्के वजन का दिखेगा । इस ग्लास फाइबर सरिया की इसी खूबी की वजह से यह ग्लास फाइबर सरिया बेहद मजबूत और टिकाऊ होने के साथ-साथ वजन में भी बेहद हल्का है जो की एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने ले जाने में इसमें ट्रांसपोर्ट का भी खर्चा बचता है ।

 

जीरो कार्बन पदार्थ मैन्युफैक्चर के साथ-साथ इको फ्रेंडली:-

ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया लोहे की सरिया के मुकाबले ज्यादा इको फ्रेंडली है क्योंकि इसमें कार्बन जैसे खतरनाक पदार्थ का ना के बराबर उपयोग किया गया है जिससे कि यह इको फ्रेंडली होने के साथ-साथ पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है ।

ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया मार्केट में 4 mm से लेकर 32 mm की साइज  में आपको आसानी से मिल जाएगी:-

र|थी स्टील सरिया (RATHEE STEEL SARIYA ) के वर्तमान समय के ओनर और प्रमुख ध्रुव राठी से हुई खास बातचीत में उन्होंने यह भी बताया कि जापानी टेक्नोलॉजी को भारत में मैन्युफैक्चरिंग को और भी ज्यादा बेहतरीन और इको फ्रेंडली बनाने के लिए वर्तमान समय में गिलास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया के जिस प्रोडक्शन को सरकार की भी तरफ से पूरी तरह से हरी झंडी दे गई है इसके अभी वर्तमान समय में 4 MM साइज से लेकर इसके 32 MM साइज के आकार वाले मोटे सरिया आपको आसानी से मिल जाएंगे । वहीं यदि बात करें लोहे की सरिया की तो लोहे की शरीर में 6MM साइज से नीचे आकर वाली सरिया आपको मार्केट में नहीं देखने को मिलती है जो कि इस इको फ्रेंडली और बेहतरीन मजबूती वाली ग्लास फाइबर रिइंफोर्सड पॉलीमर सरिया में आपको आसानी से मिल जाएगा जो की लोहे की सरिया के मुकाबले बेहद हल्की होने के साथ-साथ यह लोहे की सरिया से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा मजबूत और टिकाऊ होती है जो कि घरों की मैन्युफैक्चरिंग से लेकर बड़े-बड़े ब्रिज, फ्लावर के साथ-साथ टनल बनाने से लेकर छोटी और बड़ी आकार की नालियों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए बेहद उपयोगी और इको फ्रेंडली साबित हो रही है जो की आने वाले समय में मैन्युफैक्चरिंग की इंडस्ट्री में एक नया कीर्तिमान रचने वाली है ।

 

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment