भीषण गर्मी के बीच आ गई राहत देने वाली खबर! दिल्ली से लेकर यूपी बिहार तक इस दिन से शुरू होगी झमाझम बारिश :-

मानसून लेटेस्ट अपडेट 2024:-

देशभर में इस समय भीषण गर्मी के प्रकोप से सभी लोग परेशान हैं । दिल्ली में ही पिछले यदि दो सप्ताह की बात करें तो लगातार टेंपरेचर 45 डिग्री के आसपास अभी बना हुआ है वही यदि बात करें सबसे गर्म राज्य की तो वर्तमान समय में राजस्थान के कुछ हिस्सों में सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री से लेकर 48 डिग्री के बीच में रिपोर्ट किया गया है जो की लोगों के लिए अभी तक आफत बना हुआ है और बारिश के आसार दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं ।

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों में भी भीषण गर्मी के प्रकोप से कई लोगों की अब तक मौत हो चुकी है । देश भर में भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन की भी तरफ से और सरकार की भी तरफ से कई तरह की सेफ्टी एडवाइजरी जारी की जा रही है जिसमें कंस्ट्रक्शन मजदूरों को दिन में 3 घंटे का ब्रेक देने से लेकर कई तरह की एडवाइजरी जारी की जा रही है लेकिन फिर भी भीषण गर्मी की वजह से मानव जीवन से लेकर जीव जंतुओं का जीवन इस समय बेहद बड़े संकट से गुजर रहा है ।

HOT Weather 2024 mansoon Update

देश में कहां तक पहुंचा है मानसून ?

लेकिन इन्हीं सब खबरों के बीच 1 जून से पहले ही यानी 31 May 2024 को मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है और केरल में इस समय झमाझम बारिश हो रही है । वहीं दूसरी तरफ यदि बात करें मुंबई की तो यहां पर भी पिछले दो-तीन दिनों से मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है और यहां पर भी बारिश होना शुरू हो गई है जिससे कि भीषण गर्मी से लोगों को तपिश से काफी राहत मिली है ।

 

वहीं यदि दिल्ली समेत उत्तर पूर्वी क्षेत्र और राज्यों की यदि बात करें तो यहां पर अभी भी मानसून को पहुंचने में देरी हो रही है और यहां अभी भी आने वाले कुछ दिनों तक मौसम विभाग की तरफ से दी गई ताजा अपडेट के आधार पर अगले कुछ और दिनों तक बारिश होने की अ|स|र दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं । भारत के में दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश राजस्थान मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में अभी मानसून आने में थोड़ा और समय लग सकता है ।

दिल्ली समेत इन राज्यों में इस दिन तक पहुंच जाएगा मानसून:-

भारत के मध्य में स्थित राज्यों की यदि बात करें तो यहां दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश चंडीगढ़ मध्य प्रदेश राजस्थान के साथ-साथ पूर्वी राज्यों जैसे बिहार और पश्चिम बंगाल में अभी फिलहाल भीषण गर्मी पड़ रही है और यहां पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री से लेकर 4546 डिग्री के आसपास बना हुआ है । वही मौसम विभाग के अनुसार भारत के दिल्ली समेत कई राज्यों में इस महीने के अंत तक यानी 25 जून से लेकर के 30 जून के आसपास मानसून आने की संभावना है ।

अभी फिलहाल आईएमडी की तरफ से दी गई जानकारी के आधार पर मौसम विभाग का यही कहना है कि अभी 13 जून 2024 से लेकर आने वाले अगले एक सप्ताह तक अधिकांश स्थानों और राज्यों में तेज हवाएं चलने के साथ-साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान व्यक्त किया है । मानसून के ताजा अपडेट कि यदि बात करें तो अभी फिलहाल मौसम विभाग के अनुसार बिहार और झारखंड में 16 से लेकर 18 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है तो वही उत्तर प्रदेश में 20 से लेकर के 30 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है तो वही भारत के मध्य प्रदेश चंडीगढ़ जैसे राज्यों में मानसून 26 से लेकर 28 जून के आसपास पहुंचने की संभावना मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई है ।

 

Rate this post

Leave a Comment