आपके भी मन में कभी ना कभी यह अवश्य प्रश्न उठा होगा कि आखिर आम को फलों का राजा क्यों कहा जाता है? तो आओ जाने -

आम की खुशबू, मिठास की वजह से पूरा दिन आप  अपने आप को ऊर्जावान शक्तिशाली, महसूस कर पाते हैं, यह नई सुबह में रोशनी की एक नई किरण आपके जीवन में भर देता है।

आज भी आपने यह कहावत तो जरूर सुनी होगी आम के आम गुठलियों के दाम , हो भी क्यों ना आम में इतने सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं कि इनके फायदे जानकर आप भी आज से  ही आम खाना पसंद करेंगे।

आम खाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है यह चेहरे पर नई ऊर्जा का संचार करता है और शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में भी मददगार होता है।

आम में कई प्रकार के विटामिंस, खनिज- पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की भरपूर मौजूदगी  की  वजह से  आम को फलों का राजा कहा जाता है।

आम खाने से वजन कम होता है , आम में पाई जाने वाली कम फाइबर की वजह से यह अनावश्यक चर्बी बढ़ने से रोकता है और शरीर स्लिम पतला बनता है।

आम खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। कई लोग यह प्रश्न करते हैं कि क्या आम को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है तो इसका उत्तर है जी हां बिल्कुल आप खा सकते हैं।

सुबह खाली पेट आम खाने से शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम और इस में पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ की वजह से शरीर अंदर से स्ट्रांग बनता है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है

एक रिसर्च के मुताबिक आम के पके हुए फल में इतने प्रकार के हेल्थ के लिए उपयोगी तत्व पाए जाये हैं जिससे की पूरा दिन आप अपने आप को तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

आम में मौजूद विटामिन-A ए और विटामिन-C,सी की भरपूर मात्रा की वजह से यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार और गोरा बनाने में भी मददगार होता है।

भारत में आम की कई किसमें पाई जाती हैं जिनमें लंगड़ा, चौसा, मलिहाबादी, कलमी, देसी कई तरह के पीले, गुलाबी, सिंदूरी कलर के आम आपको मार्केट में देखने को मिल जाएंगे l

तो  देर किस बात की आज से ही आप अपने दैनिक  आहार में आम को शामिल करे और अपने हेल्थ को और बेहतर बनाएं