बादाम इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने वाला, सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है, क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है।

जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें प्रतिदिन 5 से 6 बादाम भिगोकर सुबह खाली पेट खाने चाहिए इससे शरीर पतला बनता है और वजन तेजी से कम होता है।

दिमाग को तेज और आईक्यू लेवल को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन भीगे हुए बादाम के ऊपरी छिलके को निकालकर 5 से 6 बादाम खाली पेट खाने से मेमोरी शक्ति बढ़ती है।

Credit To- Mohammadm..

रात को साफ पानी में 8 से 10 बादाम को भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से शरीर में बन रही पेट की गैस और कई अन्य प्रकार की गंभीर समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

कई बार डॉक्टर एक्सपर्ट अक्सर उन लोगों को बादाम का सेवन करने से मना करते हैं जो की हाई ब्लड प्रेशर और किडनी से संबंधित रोगों से ग्रसित होते हैं।

इसके अलावा जिन लोगों को पथरी या फिर गाल ब्लैडर संबंधी कोई परेशानी है उन्हें बादाम का सेवन अपने दैनिक आहार में नहीं करना चाहिए।

Credit to- Milad fikurian

त्वचा को चमकीला और गोरा बनाने के लिए प्रतिदिन भीगे हुए बादाम के ऊपरी छिलके को छीलकर खाने से शरीर गोरा और चेहरा सुंदर बनता है।

भीगे हुए बादाम का सेवन, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी बेहद मददगार होता है क्योंकि बादाम में विटामिन ए और विटामिन ई विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है।