मार्केट में धूम मचाने आ गई है! अब तक की बेहतरीन एडवांस टेक्नोलॉजी और बेहद स्टाइलिश डिजाइन के साथ एडवांस स्पेसिफिकेशंस एंड फीचर से लेस Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार :-

Rivian R1S  कार को सबसे पहले 2012 मैं कंपनी द्वारा इसके प्रोटोटाइप मॉडल को लांच किया गया था जो कि आगे चलकर पूरी तरह से 2014 में इस कार को  कंपनी दारा मार्केट में पॉल हॉस्टल द्वारा बनाकर के लांच किया गया था । 

जिसकी बेहतरीन स्टाइलिश डिजाइन और इसकी कुछ एडवांस तकनीकी वजह से इस इलेक्ट्रिक कार को यूनाइटेड स्टेट के साथ-साथ इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया फ्रांस रूस जैसे देशों के साथ-साथ प्रमुख एशियाई देशो जैसे भारत और श्रीलंका में इसको ग्राहकों द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा।

वर्तमान समय मैं इलेक्ट्रिक कारों की ज्यादा डिमांड को देखते हुए Rivian कंपनी द्वारा नई नवेली और एडवांस फीचर सैलेस Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में 2024 में कंपनी द्वारा मन फैक्ट्री करके इसे मार्केट में लांच कर दिया गया है जिसके एडवांस फीचर नीचे दिए गए प्रमुख लाइट एडमिन दोबारा दर्शाया गया है जिसे आप इस लेफ्ट कार की संपूर्ण तू जेड जानकारी रात कर सकते हैं। 

 

मोटर पावर :- 

 

 Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार में आपको बेहतरीन क्वालिटी 630 किलो वॉट पावर के साथ 835 और पावर की 908 lbft पावर की बेहतरीन मोटर अटैच की गई है जो की 1231nm तक का बेहतरीन पावर जन रेट करती है। 

 

बैटरी पावर & वारंटी फीचर: –

 

 Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार मैं आपको बेस्ट क्वालिटी की नीतियां माइंड बैटरी दिल गई है जो कि 135 किलो वॉट के बेहतरीन पावर के साथ आती है और इसके साथ आने वाले फास्ट डीसी चार्जर के साथ ही जीरो सीने पर सेंड मात्र 5 घंटे जाती है। वही कंपनी की तरफ से इस में दी गई लिथियम आयन बैट्री पर कंपनी 3 साल की वारंटी का बेहतरीन विकल्प अपने कस्टमर को दे रही है।

 

टॉप स्पीड और रेंज :- 

 Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार के यदि तो स्पीड की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में लगे हुए बैटरी पावर फुल मोटर और बेहतरीन क्वालिटी की लिखी माइंड बैटरी के एक बार फुल चार्ज हो जाने पर  इसमें 908 lbft पावर की बेहतरीन मोटर पॉवर और 1231nm तक के सबसे ज्यादा टॉर्क पावर के साथ 102 किलोमीटर प्रति घंटे की तो किसी के साथ चल सकती है वही इसमें जी गई बैटरी की एक बार फोन चार्ज हो जाने पर यह 509 किलोमीटर तक का बेहतरीन रेंज प्रधान करती है।

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार  डायमेंशन फीचर: – 

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार  के यदि डाइमेंशन फीचर की बात करें तो इसमें आपको कंपनी की तरफ से बेहतरीन स्लिक डिजाइन के साथ इसकी लंबाई 5100 mm,(200.08इंच) , तो वही इसकी टोटल चौड़ाई 2014mm (79.3 inch) , तो वह इसकी टोटल ऊंचाई 71.5इंच (1816mm) रखी गई है। वही इस इलेक्ट्रिक शानदार कार का टोटल व्हील बेस 3076 mm 121.1इंच के साथ आता है जो कि इस इलेक्ट्रिक कार को वह शानदार डिजाइन के साथ-साथ आकर्षक का लुक प्रदान करता है।

 

ऑल स्पेसिफिकेशन एंड एडवांस फीचर्स: – 

एडवांस स्पेसिफिकेशंस एंड फीचर से लेस Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार

 

इंटीरियर डिजाइन फीचर्स: – 

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार  मैं कंपनी की तरफ से 12 इसकी बड़ी टच स्क्रीन डिस्प्ले दी गई है जो कि map Setting ,music playing, AC controlling के साथ-साथ इसमें आपको ऑटो एडजेस्टेबल 5 हॉट सीट देखने को मिलती ही जोकि पैसेंजर को बेस्ट luxury का अनुभव प्रदान करती है।

 

इसके साथ-साथ इस इलेक्ट्रिक कार में आपको आटोमेटिक ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम (ADAS), और किसी भी इमरजेंसी में कार को तुरंत स्टॉप करने के लिए ऑटोमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसा एडवांस फीचर देखने को मिलता है इसके अलावा 360डिग्री कैमरा के साथ बेस्ट पार्किंग सेंसर फीचर भी दिया गया है। 

 

एक्सटीरियर डिजाइन फीचर्स:- 

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार  के यदि एक्सटीरियर डिजाइन फीचर की बात करें तो कंपनी की तरफ से इस इलेक्ट्रिक कार में सामने की तरफ से अंडा कार आकार में दो फ्लैश led हेड लाइट देखने को मिलती है। इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक कार में बस आज की बेस्ट एलोय व्हील्स दिए गए हैं जो कि बेहतरीन ग्रिप के साथ  स्मूथ ड्राइव का अनुभव प्रधान करते हैं।

वही कंपनी की तरफ से इसको डबल टोन कलर में लांच किया गया है जिसमें आपको रेड ब्लैक येलो ब्लैक, ग्रीन ब्लैक, वाइट ब्लैक जैसे सिलेक्ट कलर ऑप्शन दिए गए हैं जो कि इस इलेक्ट्रिक कार को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं। 

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार की कीमत:- 

 

Rivian R1S इलेक्ट्रिक कार को कंपनी द्वारा पूरी तरह से मार्केट में लांच कर दिया गया है जिसकी शुरुआती कीमत की यदि बात करें तो इसकी अलग-अलग वेरिएंट मॉडल के आधार पर कीमतों में आपको काफी अंतर देखने को मिलता है। इस इलेक्ट्रिक कार की बेस मॉडल कीमत की शुरुआत  77700 अमेरिकी डॉलर से शुरु होती है जो वह इसकी टॉप वर्जन मॉडल में इसकी कीमत 130000 डॉलर से शुरु होती है जो कि अलग-अलग देशों में आपको इसकी कीमतों में अन्तर देखने को मिलता है।

 

Rate this post

Leave a Comment