येलो (Yellow) शिमला मिर्च, न सिर्फ केवल स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि यह खाने को बेहद लजीज और आकर्षक बनाने के लिए  किया जाता है।

येलो शिमला मिर्च में प्रमुख रूप से विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Credit to: RENCE D

येलो शिमला मिर्च से कई प्रकार की लजीज व्यंजन बनाए जाते हैं जिनमें, शिमला कढ़ाई पनीर, शिमला सब्जी, शिमला चाट, शिमला मिक्सड चना छोलिया नाश्ता, लोगों को बेहद पसंद होते हैं,

येलो शिमला मिर्च  के फायदे येलो शिमला मिर्च का  से वन करने से शरीर के अंदर जमीन अनावश्यक चर्बी, कम होती है  और कैलोरी की बेहद कम मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर (स्लिम) पतला बनता है।

येलो शिमला मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से बाल बेहद घने काले और जड़ों से मजबूत बनते हैं।

Credit To- Sobhan joodi

येलो शिमला मिर्च में प्रमुख रूप से कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व कैल्शियम, फोलिक एसिड, तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे शरीर निरोगी बना रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक येलो शिमला मिर्च में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह रतौंधी जैसे रोग के लिए बेहद ही लाभदायक और उपयोगी होता है।

पीले शिमला मिर्च में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम कम जिसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में और रक्त प्रवाह को मेंटेन रखने में बेहद उपयोगी होता है।