इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की तरफ से हाल ही मेंबेहद हल्की और कभी ना ब्लास्ट होने वाले प्लास्टिक और कार्बन फाइबर से बने गैस सिलेंडरबनाकरपूरे विश्व भर में तहलका मचा दिया है।

पहले जो स्टील धातु के सिलेंडरआते थे अक्सर कर उनमें ब्लास्ट होने से जन-धन की सबसे ज्यादाहानि होती थी और इन स्टील धातु के सिलेंडर का वजन भीबेहद ज्यादा होता था

Credit to: Cartney Cook

लेकिनहाल ही में अब मार्केट में आपकोबेहद हल्केऔर ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी की तरफ से लांच कर दिया गया है जिसको भारत सरकार ने भी मान्यता दे दी है

अब तक लगभग 2 लाख से ज्यादा लोगों ने प्लास्टिक और कार्बन फाइबरधातु से बनी इन ब्लास्ट प्रूफ और बेहद हल्केगैस सिलेंडर को इनका उसे भी अपने दैनिक जीवन में करने लगे हैं

Ctredit To : Michaiel Dam

IOCL यानी (Indian Oil Corporation Ltd. )कंपनी की तरफ से मार्केट में कार्बन फाइबर धात से बनी इन बेहद हल्के और ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर कोकई खूबियों के साथ इन्हें बनाया गया है

1-साधारण घरेलू एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले यह कार्बन फाइबर धातु से बने नए सिलेंडर 60 से 70% हल्के होंगेजिनका वजन मात्र 2 से 4 किलोग्राम होगा।

खूबियां:-

2- इन घरेलूनई गैस सिलेंडरपूरी तरह से ब्लास्ट प्रूफ होंगे या नहीं इनमें कभी भी किसी तरह से भीआग लगने पर ब्लास्ट नहीं होगा।

3- अभी तक 10 से 20 लाख लोग इस सिलेंडर को खरीदने के लिएऑर्डर दे चुके हैं वहीं कई लोग अपने दैनिक जीवन मेंइन नएबेहद हल्की ब्लास्ट प्रूफ सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं।

White Lightning

5-   कार्बन फाइबर से बनी इन नई घरेलू गैस सिलेंडर में गैस चोरी होने की भी 0% संभावना है ,इस नए ब्लास्ट प्रूफ गैस सिलेंडर में आपको गैस डिस्प्ले मॉनिटर गेज जैसा एडवांस फीचर दिया गया है ।

4- घर की गृहणी भी इन गैस सिलेंडर को एक जगह से उठाकर दूसरी जगह पर आसानी सेरख सकती हैं क्योंकि यह स्टील से बनेअभी चल रही गैस सिलेंडर के मुकाबले बेहद हल्के होते हैं।