यदि आप भी अपने बालों को घने काले और चेहरे को सुंदर बनाना चाहते हैं तो हरे चने की पक्की हुई फलियों का सेवन

प्रतिदिन करने से आपकी यह सभी गंभीर समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी,चने की पत्तियों में विटामिन c सबसे ज्यादा पाया जाता है 

हरे चने में प्रमुख रूप से विटामिन- Aऔर विटामिन C(सी) भरपुर मात्रा में जाता है जो कि रतौंधी जैसे गंभीर रोगों के लिए एक रामबाण फल भी माना जाता है। इसका  सेवन करने से स्कर्वी रोग खत्म हो जाता है

हरे चने का चटपटा नाश्ता बेहद लोकप्रिय  हैं जिसमें कटी हुई प्याज के कुछ टुकड़े, हरी मिर्च के 2-4 टुकड़े और आधा नींबू निचोड़ कर इसमें चाट मसाला मिलाकर भी खाया जाता है| जो खाने में टेस्टी होता है।

हरे चने में प्रमुख रूप से विटामिन- Aऔर विटामिन C(सी) भरपुर मात्रा में जाता है जो कि रतौंधी जैसे गंभीर रोगों के लिए एक रामबाण फल भी माना जाता है।

हरे चने की फलियों को भुनकर भी खाने की प्रथा परंपरा बहुत पुरानी है और आज भी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग हरे चने को पत्तियां इकट्ठे करके भूनकर होरा के रूप में खाते हैं।

हरे चने खाने के कई फायदे हैं- जिसमें प्रमुख रूप से यह तो चाक और चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाता है l इसके साथ  वजन भी तेजी से घटने लगता है और शरीर स्लिमSlim पतला  बनता है।

एक कप हरे चने के दाने में 346 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है, इसमें 17.3 ग्राम डाइटरी फाइबर 6 ग्राम फैट  विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ 10 ग्राम नेचुरल शुगर भी पाया जाता है।