हरी मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, राइबोफ्लेविन,  जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं हरी मटर में विटामिन -A विटामिन-B बी, विटामिन -C सी, विटामिन-E ई, विटामिन -K भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हरी मटर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, क्योंकि हरी मटर में भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो कि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में और मोतियाबिंद जैसे लोगों को पूरी तरह से दूर करने में बेहद लाभदायक होता है।

हरी मटर के लजीज और स्वादिष्ट व्यंजन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के विकसित देशों के फाइव स्टार होटलों, रेस्टोरेंट्स में भी इसके लजीज व्यंजन आपको मिल जाएंगे,

हरी मटर से कई प्रकार के लजीज व्यंजन जैसे -मटर -पुलाव, मटर -पनीर, स्वादिष्ट मटर के पराठे, चटपटी आलू मटर -चाट, जैसे कई प्रकार के लजीज व्यंजन बनाए जाते हैं जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और जायकेदार होते हैं।

हरी मटर में प्रचुर मात्रा में फाइबर प्रोटीन विटामिन सी विटामिन ई विटामिन के जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की वजह से शरीर सुंदर और चेहरे पर पड़ी काले -धब्बे झुर्रियां कील मुंहासे पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और चेहरा सुंदर साफ और गोरा बनता है।

हरी मटर में फाइबर, कम मात्रा में पाया जाता है इस में पाए जाने वाले कई महत्वपूर्ण योगिक तत्वों के कारण शरीर की अनावश्यक चर्बी तेजी से कम होती है,जिससे शरीर पतला बनता है और शरीर का वजन भी तेजी से घटने लगता है।

कई देश जैसे अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस जैसे देशों के अलावा कई अन्य देशों में भी   हरी मटर से बने स्वादिष्ट कई प्रकार की डिशेज Dises आपको खाने को मिल जाएगी।

हरी मटर खाने के अद्भुद फायदे की