अनानास (Pineapple) खाने के 10 चमत्कारी फायदे:

अनानास (Pineapple) खाने के 10 चमत्कारी फायदे:अनानास यानी पाइनएप्पल (Pineapple) को यूं ही नहीं विटामिंस का खजाना कहा जाता है, यह खाने में खट्टा -मीठा और रसीला पौष्टिक युक्त फल होता है जो कि सभी को मन भाता है। यह भारत के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में इसकी खूब खेती की जाती है, भारत के प्रत्येक शहरों में आप इसको बहुत आसानी से खरीद कर खा सकते हैं।

इसमें कई तरह के एंटी -ऑक्सीडेंट तत्वों की भरपूर मौजूदगी होती है इसके साथ-साथ पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा में Zink,कैल्शियम, विटामिंस, खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी C भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ-साथ विटामिन के विटामिन B-12 की भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिन लोगों को त्वचा संबंधी किसी प्रकार की शिकायत होती है या फिर शरीर दुबला पतला हो जाता है उन लोगों को डॉक्टर पाइनएप्पल की जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद कई तरह के विटामिंस शरीर में हो रही कमजोरी और त्वचा संबंधी समस्याओं को जड़ से खत्म करके शरीर को बलवान और सुंदर बनाने में बहुत ही उपयोगी होते हैं।

अनानास Pineapple में कौन-कौन से विटामिन होते हैं?

अनानास Pineapple में कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं ,जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा विटामिन सी C की होती हैl इसके अलावा पाइनएप्पल में विटामिन ए विटामिन b12 विटामिन -E विटामिन K, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास में इतने सारे विटामिंस की मौजूदगी के कारण ही यह फल कई प्रकार के रोगों में रामबाण का काम करता है। शरीर में हो रही दुर्बलता या फिर त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या में अनानास खाने से शरीर को बहुत ही फायदा होता हैl  इसके साथ -साथ पाइनएप्पल में जिंक, फाइबर फाइबर कैल्शियम पोटेशियम फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन और अनेक प्रकार के खनिज पदार्थों की भरपूर मौजूदगी होती है जो कि शरीर में उत्पन्न हो रहे कई प्रकार के खतरनाक वायरस एस को जड़ से खत्म करके शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान और सुंदर बनाता है।

अनानास की तासीर Taseer क्या होती है?

जहां तक अनानास की तासीर की बात की जाए तो इस की तासीर ठंडी होती है, इसको गर्मियों के मौसम में लोग इसका जूस पीना बेहद पसंद करते हैं l गर्मी के मौसम में अनानास का जूस शरीर को ठंडक दिलाता है।

अनानास का जूस पीने से गर्मी के मौसम में शरीर में लू लगने का खतरा पूरी तरह से खत्म हो जाता हैl

अनानास का जूस कब पीना चाहिए?

यदि आप भी रोजाना अनानास के जूस का सेवन करना चाहते हैं और इस बात से अनजान हैं कि रोज किस समय पर अनानास का जूस पीना चाहिए तो आपको  इसका सेवन सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले इसको आप पी सकते हैं और वही शाम की बात की जाए तो इसका सेवन खाना खाने के बाद भी आप अनानास का जूस पी सकते हैं इसको पीने से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट, या पेट संबंधी किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।

पेट की किसी भी प्रकार की समस्या चाहे हो गैस बनना हो या फिर भूख कम लगना हो इसके लिए आप 100 मिलीग्राम अनानास के जूस में 65 मिलीग्राम सोडा और 200 gm पिपली और हल्दी का चूर्ण मिलाकर इसको अच्छे से  मिक्स कर ले, अब आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा Jaggery गुड भी ऐड कर सकते हैं इन सभी के मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले फिर सुबह -शाम इसका सेवन करें इससे पेट संबंधी सभी प्रकार के विकार नष्ट हो जाएंगे।

अनानास का जूस पीने के 10 अद्भुत फायदे:

1- वजन घटाने में उपयोगी:

अनानास का 100 ग्राम फल रोज डेली अपने डाइट (आहार) में शामिल करने से लगातार बढ़ रहे हैं शरीर के वजन को कम करने में यह फल बेहद लाभदायक और उपयोगी साबित होता है। अनानास में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है और इसमें पाई जाने वाली विटामिन सी शरीर में मौजूद कई प्रकार के तैलीय पदार्थों हानिकारक वसा को कम करके शरीर को फूलने से बचाता है जिससे कि शरीर का संतुलन बना रहता है और मोटापे जैसी समस्या या वजन बढ़ने की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है।

2- आंखों के लिए बेहद फायदेमंद:

जैसा कि आपको पता ही है कि अनानास में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कि रतौंधी जैसे भयंकर रोग के लिए रामबाण का काम करती है यदि पाइनएप्पल का नियमित सेवन किया जाए तो जिन लोगों को रतौंधी की समस्या होती है उससे पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है। पाइनएप्पल का उपयोग करने से आंखों की दृश्यता भी बढ़ती है इसके साथ-साथ आंखें चमकीली और सुंदर बनती हैं।

3- त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण:

अनानास में पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व के कारण त्वचा संबंधी विकार नष्ट हो जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन C से इस पर भी स्कर्वी जैसे रोग पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले जिंक, फास्फोरस, आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्वों के कारण त्वचा सुंदर और चमकीली बनती है।

4- चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने में सहायक:

आज के समय में अक्सर कर लड़कियां अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कई तरह के केमिकल  (पेस्ट- क्रीम) का उपयोग करती हैं, लेकिन लेकिन यदि पाइनएप्पल के फल को नियमित तौर पर उचित मात्रा में इसको खाने मात्र भर से चेहरे पर पड़ी हुई झाइयां पूरी तरह खत्म हो जाती हैं, और चेहरे पर कील -मुंहासे पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं इसके साथ साथ चेहरा गोरा और चमकदार बनता है। इन सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने का अनानास में प्राकृतिक गुण होता है क्योंकि इसमें कई प्रकार की विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट तत्व की मौजूदगी के कारण इस के चमत्कारी गुण सभी को लाभ पहुंचाते हैं।

5:-इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार:

यदि आप भी भाग दौड़ भरी जिंदगी में थकान का अनुभव करते हैं या फिर अपनी एनर्जी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 100 ग्राम अनानास का सेवन अपने दैनिक जीवन में करके देखें आपको दूसरे दिन ही इसके परिणाम आपको स्वत: नजर आएंगे, क्क्योंकि अनानास में मौजूद कई प्रकार के खनिज तत्व और विटामिंस शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है l और हमारी खोई हुई शारीरिक शक्ति को दोबारा बढ़ाने में मदद करती हैं।

6-पीलिया में लाभदायक:

अनानास पीलिया रोग में भी बेहद लाभदायक सिद्ध हुआ है ,पीलिया रोग से पीड़ित मरीज को अनानास के पके हुए फलों के 50 से 100 मिलीग्राम रस में 2 ग्राम हल्दी का चूर्ण मिलाकर इसमें 3 ग्राम मिश्री मिलाकर इसका रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से पीलिया जड़ से खत्म हो जाता है।

7- हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक:

अनानास में मौजूद कई प्रकार की विटामिन  और आयरन की भरपूर मौजूदगी की वजह से यह हीमोग्लोबिन यानी शरीर में खून की कमी को पूरा करने में बेहद लाभप्रद साबित होता आ रहा है। इसका सेवन करने के लिए डॉक्टर भी रोगियों को सलाह देते हैं।

8- टीबी रोग या तपेदिक में फायदेमंद:

अनानास के जूस का सेवन करने से टीबी रोग,(तपेदिक) में लाभप्रद साबित हुआ है, एक रिसर्च के अनुसार अनानास में एंटीट्यूबरक्लोसिस नामक बेहद महत्वपूर्ण तत्व पाया जाता है जिसके कारण टीवी जैसे भयंकर रोग को खत्म करने में यह बेहद महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होता है l

9- कैंसर के शुरुआती इलाज में लाभदायक:

 अनानास में पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व के कारण यह शुरुआती कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी में भी बेहद लाभप्रद और उपयोगी होता है, क्योंकि कई रिसर्च के अनुसार यह पाया गया है कि अनानास में कई प्रकार के एंटी बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने के लिए बेहद अहम किस्म के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिसका सेवन मात्र  करने से शुरुआती कैंसर जैसी समस्या के लिए यह  रामबाण औषधी का काम  करता है l

10-हृदय को स्वस्थ और मजबूत बनाने में बेहद     उपयोगी:

शरीर में उच्च रक्तचाप जैसी समस्या को खत्म करने के लिए पाइनएप्पल का जूस डॉक्टर भी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सांस फूलने, घबराहट, हाइपरटेंसन जैसी कई प्रकार की समस्याओं में बेहद लाभदायक सिद्ध होता है यही वजह है कि डॉक्टर भी पाइनएप्पल के जूस का सेवन करने की सलाह हृदय रोगी संबंधी मरीजों को देते हैं।

निर्देश: ऊपर बताई गई सभी प्रकार की जानकारी आप लोगों को यदि अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों तक शेयर share जरूर करेंl 

किसी भी प्रकार  गंभीर बीमारी में अनानास का जूस या फल खाने का सलाह डॉक्टर के विचार विमर्श से ही करें उपरोक्त जानकारी के आधार पर किसी भी प्रकार का कोई  उपचार स्वयं ना करें इससे किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए लेखक जिम्मेदार नहीं होगा।

3/5 - (2 votes)

Leave a Comment