अयोध्या श्री राम मंदिर दर्शन के लिए देशभर से चलेगी 100 स्पेशल ट्रेनें !अयोध्या एयरपोर्ट के बाद अब अयोध्या रेलवे स्टेशन की तरफ से पर्यटकों को लाने ले जाने की हुई पूरी तैयारी:- 

AYODHYA LATEST UPDATE :

 

अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर के भाव स्वरूप और श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो जाने के बाद करोड़ देसी विदेशी पर्यटकों के अयोध्या पहुंचने की संभावना प्रशासन की तरफ से जताई गई है ऐसे में अयोध्या एयरपोर्ट पर हाल ही में वायु सेवा के विमान के द्वारा सफल ट्रायल लैंडिंग के बाद अब भारतीय रेलवे की तरफ से अयोध्या में बने नई नवेली रेलवे स्टेशन पर भारत के सभी राज्यों से सो स्पेशल ट्रेनिंग चलाने के लिए प्रशासन की तरफ से पूरी तरह से हरी झंडी दे दी गई है। इससे न सिर्फ केवल भारत के सभी राज्यों के पर्यटक अयोध्या में श्री राम मंदिर की भव्यता और श्री रामलीला के दर्शन कर सकेंगे बल्कि विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी स्पेशल ट्रेनिंग चलाने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है और इसके लिए कुछ खास स्पेशल ट्रेनों को भी चलाया जा रहा है। 

 

22 जनवरी को देहरादून से रेल मंडल की पहली ट्रेन अयोध्या के लिए रवाना होगी:-

 

अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर का 80 परसेंट काम पूरा हो गया है जिसमें 22 जनवरी को श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है ऐसे में देश के सभी राज्यों से करोड़ लोग श्री राम के इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सम्मिलित होने के लिए अयोध्या पहुंचेंगे ऐसे में देहरादून से 22 जनवरी को अयोध्या के लिए पहली ट्रेन को प्रशासन की तरफ से रवाना किया जाएगा। वही देश के अन्य राज्यों से भी ट्रेनों को आने-जाने के लिए प्रशासन की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है वही रेलवे बोर्ड की तरफ से देश के विभिन्न शहरों से ट्रेनों को अयोध्या तक चलाने के लिए कई रूटों को खाली कराने के लिए आदेश दिया है।

रेलवे प्रशासन की तरफ से पर्यटकों के 23 जनवरी की सुबह तक अयोध्या पहुंची सके इसके लिए ट्रेनों को अयोध्या में कुछ घंटे रोककर वापस करने के लिए भी पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है जिसके अंतर्गत जम्मू कश्मीर पंजाब राजस्थान उत्तराखंड हरियाणा से चलने वाली प्रमुख ट्रेन अयोध्या तक जाएगी और अयोध्या से ही फिर वापस अपने मूल स्थान तक वापस भी आएंगे वहीं देहरादून से 22 जनवरी को अयोध्या के लिए पहली ट्रेन प्रशासन की तरफ से और रेलवे की तरफ से चलाने के लिए पूरी तरह से हरी झंडी मिल गई है जिसके तहत दोपहर 2:30 बजे यह ट्रेन चलकर सुबह 5:00 बजे अयोध्या पहुंचेगी। रेलवे प्रशासन की तरफ से यह भी जानकारी दी गई है कि जिस राज्यों से ट्रेन का संचालन शुरू होगा उसकी स्टॉपेज संबंधित राज्य के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह गाड़ियां रुकेंगी और सभी ट्रेनों में 24 कोच लगाए गए हैं जिससे कि लोगों को विशेष सुविधा मिल सके। वही मुरादाबाद मंडल को सहारनपुर अलीगढ़ की ओर से विभिन्न राज्यों से आने वाली ट्रेन भी प्रदान की जाएगी।

 

अयोध्या में श्री राम मंदिर की उद्घाटन समारोह के लिए विशेष स्मृति चिन्ह भेज रहा है नेपाल:-

 

मीडिया से मिली ताजा जानकारी के अनुसार नेपाल से अगले मां यानी नव वर्ष में 22 जनवरी को श्री राम की मूर्ति की प्रमाण प्रतिष्ठा होनी है ऐसे में, नेपाल की तरफ से श्री राम मंदिर दुर्घटना समारोह के लिए विशेष प्रकार के आभूषण कपड़े बर्तन और मिठाइयों से युक्त एक विशेष प्रकार की स्मृति चिन्ह नेपाल द्वारा भेजा जाएगा। अयोध्या तक स्मृति चिन्ह पहुंचने के लिए जनकपुर धाम अयोध्या धाम यात्रा भी निकाली जाएगी।

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक नेपाल में स्थित जानकी मंदिर के संयुक्त महंत श्री राम रोशन दास वैष्णव के द्वारा यह जानकारी दी गई की यात्रा 18 जनवरी से शुरू होकर 20 जनवरी को अयोध्या पहुंचकर संपन्न होगी, प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही स्मृति भी श्री राम मंदिर जन्म भूमि राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी। जनकपुर धाम से शुरू होने वाली यात्रा मलंगवा कॉम जलेश्वर नाथ मनी में सिमरनगढ़ बीरगंज से बेतिया कुशीनगर सिद्धार्थ नगर गोरखपुर से होते हुए अयोध्या पहुंचेगी प्रोग्राम इससे पहले नेपाल स्थित कालीग डकी नदी के किनारे से शालिग्राम पत्थरों को एकत्र कर भगवान श्री राम की मूर्ति बनाने के लिए पहले ही भेज दिया गया था जो कि आगामी 22 जनवरी को श्री राम की भव्य मूर्ति की स्थापना मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ कर दी जाएगी।

 

अयोध्या में चंपारण की आस्था के रूप में बनाए गए 25 राम स्तंभ जो कि अपनी अनूठी कलाकृति के लिए बेहद खास माने जा रहे हैं:-

 

ShreeRam Stambh Kalakrati

 

 

अयोध्या में बन रही श्री राम मंदिर की भव्यता के दर्शन के साथ-साथ रास्तों से गुजरते हुए पाठकों को श्री राम नगरी की सुंदरता में चार-चांद लगाने वाले खास कलाकृति से सुसज्जित स्तंभ भी बनाए गए हैं जो की अयोध्या की संरक्षण विकास निधि समिति की देखरेख में अब पूरी तरह से बनकर तैयार हो गए हैं। इन स्तंभ में लगभग दो करोड़ तीन लाख रुपए का खर्च आया है जो कि इन स्तंभ को बेहद खास और अद्भुत कलाकृति से सुसज्जित किया गया है।

यहां पर बनाए गए इन सभी 25 स्तंभों कुछ मीटर ऊंचा और 1.5 मीटर चौड़ा बनाया गया है वहीं विशेष कलाकृति  से बने स्तंभ अग्नि विरोधी भी है जिन पर विशेष तरह के रसायन से इन्हीं लेपित किया गया है। इन स्तंभों की यदि खासियत की बात करें तो इसमें आपको अवधपुरी की शिल्प कल| का बेहद उत्कृष्ट रूप परीक्षित होता है। इन सभी स्तंभों में प्रभु श्री राम का नाम चौहान अंकित किया गया है वही इसमें श्री राम भक्त हनुमान की गदा का भी भाव पूरी तरह से स्पष्ट किया गया है और उन्हें रेखांकित भाव के साथ उकेरा गया है। अभी तक इन स्तंभों के बारे में मिली जानकारी के अनुसार श्रीराम स्तंभ समर्पण और वास्तुकला का आधुनिक प्रतिरूप है जो की अवध  की वास्तुकला को उत्कृष् रूप प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ।

 

Rate this post

Leave a Comment