अल्सरेटिव कोलाइटिस यानी (आंत की सूजन ) की बीमारी में बेहद फायदेमंद है नारियल पानी:-

अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी आखिर है क्या ? 

अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी में मरीज के हाथों में सूजन हो जाती है और अल्सर जैसे जख्म बनने लगते हैं इसी वजह से इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस भी कहा जाता है । अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी में मरीज के पेट में तेज दर्द होने के साथ-साथ उल्टी और दस्त के साथ खून आने की समस्या भी दिखाई पड़ती है इसके साथ-साथ बुखार सर में तेज दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगते हैं और शरीर का वजन भी तेजी से कम होने लगता है । अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि यह जीवन पर्यंत चलने वाली बीमारी होती है और यह आसानी से ठीक नहीं हो पाती है जब तक इसका सुचार रूप से सही तरीके से पूर्ण इलाज न किया जाए ।

 

एम्स में 121 मरीजों पर रिसर्च के बाद हाल ही में एक शोध में हुआ खुलासा:

वर्तमान समय में अल्सरेटिव कोलाइटिस जिसे आज में सूजन की बीमारी के नाम से भी जाना जाता है यह समस्या लाखों लोगों को के गले की हड्डी बनी हुई है । आए दिन कई ऐसे गंभीर मामले अल्सरेटिव कोलाइटिस के देखने को मिलते हैं जिसमें पेशेंट की जान तक चली जाती है लेकिन हाल ही में एम्स में 121 मरीजों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल में पूरी तरह से साबित हो गया है कि इस गंभीर प्रकार की बीमारी में यदि सही उपचार के साथ-साथ नारियल पानी पेशेंट को दिया जाए तो इससे अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी खतरनाक बीमारी से भी पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है ।

अल्सरेटिव कोलाइटिस Coconut Water benefits

नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है पोटेशियम:

नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम की मात्रा मौजूद होती है जिसकी वजह से यह अल्सरेटिव कोलाइटिस की बीमारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । हाल ही में एम्स हॉस्पिटल में 121 मरीजों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल में दो ग्रुपों में बाटे उन लोगों को ज्यादा फायदा हुआ जिन लोगों ने नारियल पानी का सेवन डॉक्टर की देखरेख में किया और उन लोगों को इसके विपरीत उल्टा बेहद कम या ना के बराबर फायदा हुआ जो की सामान्य साधारण पानी के साथ-साथ दावों को सेवन किया । नारियल पानी में पाए जाने वाले पोटेशियम की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी यानी सूजन को कम करने की गुण पाए जाते हैं इसके साथ-साथ यह छोटे छोटे घाव  को भरकर उन्हें पूरी तरह से ठीक करने में भी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं यही वजह है कि नारियल पानी पर अभी और रिसर्च की जा रही है जिससे कि इसके भविष्य में और अधिक सटीक परिणाम कई अन्य बीमारियों में मिल सके ।

 

नारियल पानी में हाथों की सूजन काम करने और गत माइक्रोबायोम तेजी से बदलाव लाने की है बेहद सटीक क्षमता:-

हाल ही में एम्स यानी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद आईएपीएमआर के साथ मिलकर अल्सरेटिव कोलाइटिस के मध्यम स्तर की गंभीर रोगियों और कम गंभीर रोगियों के इलाज में इसका ट्रायल किया गया जिसमें 121 मरीजों को दो अलग-अलग वर्गों में बताकर या ट्रायल शुरू किया गया । जिसमें से 54% पुरुष और 46% महिला मरीज शामिल थी मरीजों की उम्र को मिडल एज यानी 30 से 40 वर्ष के बीच में रखा गया । यह सभी मरीज दो से 7:30 वर्ष से अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी से ग्रसित थे पूर्वी राम एम्स के गैस्ट्रोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर विनीता आहूजा ने एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी उन्होंने यह भी बताया कि इस क्लिनिकल ट्रायल में आधे मरीजों से को अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज में उपयोग होने वाली दावों के साथ-साथ उन्हें 8 सप्ताह तक प्रतिदिन 400 मिलीलीटर नारियल पानी पीने के लिए दिया गया वहीं दूसरे वर्ग के मरीजों को डो के साथ-साथ बोतल बंद फ्लेवर युक्त पानी दिया गया ट्रायल में नारियल पानी का इस्तेमाल जिन पेशेंट ने किया उनकी 57.01% मरीजों पर इसका इलाज का असर बेहद अच्छा और सटीक सकारात्मक पाया गया जबकि दूसरे वर्ग में से सिर्फ 28.3% मरीजों पर ही इलाज का असर अच्छा देखने को मिला

नारियल पानी का इस्तेमाल करने वाले मरीज में से 53.1% मरीजों की बीमारी पहले की अपेक्षा बेहद ही काम हो गई और उन्हें आराम भी लगभग 80 परसेंट तक मिल गया वहीं दूसरे वर्ग के सिर्फ 28.3% मरीजों की बीमारी कम हो पाई इस ट्रायल में यह भी देखा गया कि नारियल पानी के इस्तेमाल से मरीजों की शरीर में पहले से मौजूद कई प्रकार की माइक्रोबायोम बैक्टीरिया में बदलाव भी देखने को मिला इससे अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज में दवा के साथ-साथ नारियल पानी के महत्व और इसकी उपयोगिता को डॉक्टर एक्सपर्ट ने बेहद उपयोगी और लाभदायक मानते हुए इस पर और ज्यादा शोध करने के लिए अभी से इस पर बड़ी रिसर्च करनी शुरू कर दी है जो की आने वाले समय में इस प्रकार की गंभीर बीमारियों में बेहद लाभदायक और उपयोगी साबित हो सकती है ।

 डिस्क्लेमर:-

अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी में नारियल पानी बेहद ही महत्वपूर्ण और उपयोगी होने के साथ-साथ बेहद ही फायदेमंद पाया गया है यह रिसर्च हाल ही में एम्स में 121 मरीजों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल में पूरी तरह से साबित हो चुका है । वही अल्सरेटिव कोलाइटिस बीमारी के साथ-साथ अन्य प्रकार की पीठ से संबंधित प्रकार की गंभीर बीमारियों पर इसका ट्रायल डॉक्टर और एक्सपर्ट की देखरेख में किया जा रहा है यहां पर दी जा रही जानकारी हाल ही में दैनिक जागरण पत्रिका के साथ-साथ कई अन्य प्रमुख हेल्थ न्यूज़ में आपको देखने को मिल सकता है, इसलिए यह जानकारी लोगों तक साझा की जा रही है जिससे कि लोग इस तरह की विशेष जानकारी से ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सके और अपने स्वास्थ्य को लेकर आने वाले समय में सचेत रह सके ।

 

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment