आंवला खाने के  फायदे:-

आंवला खाने के फायदे:- आंवला विटामिन C,सी का सबसे प्रमुख स्रोत होता हैl आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके साथ-साथ आंवले में आयरन पोटैशियम, एंथोसाइएनिन, flavonoids, कई प्रकार के खनिज लवण, पाए जाते हैं। आंवले में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में अपना अहम योगदान देते हैं।

आंवले में मौजूद फाइबर हमारे पेट,और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है इससे पेट में बनने वाली कब्ज एसिडिटी गैस की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं आंवले में मौजूद कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स लौह अयस्क, आदि तत्वों के कारण शरीर में पहले से मौजूद कई प्रकार की बैक्टीरिया, वायरस पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं और शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान बनाने में बेहद उपयोगी  होते हैं। आंवला खाने के लिए इसको कई प्रकार से उपयोग में लाया जा सकता है जैसे कि कच्चा आंवला सुबह खाली पेट खाया जा सकता है या फिर आंवले का जूस 50 ग्राम खाली पेट सेवन करने से गैस एसिडिटी पाचन क्रिया संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं जड़ से खत्म हो जाती हैं।

आंवले का मुरब्बा या अचार भी बनाया जाता है जिसे आप प्रतिदिन अपने खाने के साथ शामिल कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी व अन्य प्रकार के तत्व की वजह से मोटापे को कम करने व वजन तेजी से कम करने में आंवला बेहद लाभदायक और उपयोगी होता है।

आंवले के 5 अद्भुत फायदे आओ जाने: –

1-बालों को घना काला और जड़ से मजबूत बनाने में बेहद उपयोगी:

आंवला में विटामिन C,सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि पहले से सफेद हो रहे बालों को काला करने और जड़ से मजबूत बनाने में बेहद लाभदायक उपयोगी होता है। आंवले का तेल बालों में लगाने से बालों की जड़ें बेहद मजबूत होती हैं और सफेद पड़ रहे बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाते हैं। इसके अलावा यदि प्रतिदिन कच्चे आंवले का खाली पेट सेवन किया जाए तो इससे भी बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की लंबाई भी बढ़ती हैl

2-त्वचा संबंधी रोगों और समस्याओं में बेहद उपयोगी: 

-शरीर में विटामिन C, aur आयरन,की कमी से कई प्रकार के त्वचा संबंधी रोग उत्पन्न हो जाते हैं जिसमें से स्कर्वी रोग प्रमुख होता है जोकि त्वचा की ऊपरी हिस्से में खुजलाहट, व झुर्री, चेहरे पर आने वाले काले धब्बे संबंधी कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आंवले की एक पीस जरूर सुबह खाली पेट खाना चाहिए या फिर आंवले के मुरब्बा,या अचार का अपने दैनिक जीवन के आहार में जरूर सम्मिलित करना चाहिए।

3-पेट की गैस कब्ज एसिडिटी को दूर करने में लाभदायक: –

यदि किसी भी पेशेंट को गैस कब्ज एसिडिटी की समस्या ने काफी दिनों से परेशान कर रखा है तो ऐसे में एक काम करें आंवले के चूर्ण या पाउडर को प्रतिदिन एक चम्मच खाली पेट पानी के साथ लेने से पेट में बन रही गैस कब्ज एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इसका उपयोग करते समय तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

4-पाचन तंत्र को चुस्त-दुरुस्त रखने में बेहद लाभदायक:

 -आंवले में मौजूद कई प्रकार के एंटीबायोटिक पौष्टिक तत्वों के कारण कमजोर से कमजोर निर्बल शरीर भी हष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त बन जाता है क्योंकि इसमें आयरन, खनिज पदार्थ, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए बेहद लाभदायक व उपयोगी होते हैं।

5-हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक: –

आंवले में मौजूद विटामिन सीC,आयरन, कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व के कारण शरीर की हड्डियां बेहद मजबूत बनती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर भी आंवले के अचार या मुरब्बा का सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिन पेशेंट को मधुमेह डायबिटीज या किसी अन्य प्रकार की हाई ब्लड प्रेशर संबंधी शिकायत है वह अपने डॉक्टर के विचार विमर्श के अनुसार ही आंवले का सेवन करें।

कच्चे आंवले का दैनिक जीवन में उपयोग कैसे करें आओ जाने: –

1-आंवले का उपयोग हमारे ऋषि-मुनियों आयुर्वेदिक विज्ञान में भी सदियों से होता आ रहा है। यदि सही और उचित मात्रा में और सही समय पर आंवले का उपयोग किया जाए तो निर्मल से निर्मल व्यक्ति भी अपने जीवन में दोबारा से हष्ट पुष्ट बलवान बन सकता है यह आयुर्वेद विज्ञान में भी वर्णित है और यह आज के समय में भी उसी प्रकार फायदा करता है जिस प्रकार पहले हमारे पूर्वज इसका सेवन करके 100 साल तक लंबी उम्र तक निरोगी बने रहते थे।

खाली पेट आंवले का चूर्ण अपने दैनिक जीवन में आप गर्म पानी या फिर शहद के साथ खाली पेट1चम्मच प्रतिदिन इसका सेवन कर सकते हैं।

2-आंवले का उपयोग आप मुरब्बा बना कर भी इसको प्रतिदिन उचित मात्रा में खाने के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आंवले का अचार भी बनाकर इसको अपने दैनिक जीवन में उचित मात्रा में इसका उपयोग खाना खाते समय किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि कई प्रकार के डायबिटीज या मधुमेह , उच्च रक्तचाप , हाई ब्लड प्रेशर, दिल के मरीज इसका सेवन करने से पहले अपने एक्सप्रेस डॉक्टर की सलाह जरूर ले जिससे कि उनको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

3-आंवले का 1 फल रात एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट उस पानी को पीने से भी कई प्रकार के फायदे मिलते हैं।

4-कच्चे आंवले को आप प्रतिदिन सुबह काले नमक के साथ भी खा सकते हैं इससे भोजन जल्दी पचता हैl और पेट में बन रही गैस एसिडिटी की समस्या भी पूरी तरह खत्म हो जाती है।

5-इसके अलावा आप कच्चे आंवले को उबालकर भी इसके पानी को ठंडा करके एक बोतल में भर लें और इस को 2 से 3 दिन तक थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका उपयोग प्रतिदिन खाली पेट कर सकते हैं।

आंवला के नुकसान: –

वैसे तो हमारे शरीर के लिए आंवला बेहद फायदेमंद और कई प्रकार से बहुत ही उपयोगी फल माना जाता है लेकिन कई ऐसी परिस्थितियां होती हैं जिनमें यदि आंवले का गलत तरीके से ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे कुछ छोटी-मोटी समस्याएं आपके सामने आ सकती हैं।  जो लोग मधुमेह उच्च रक्तचाप, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय संबंधी रोग से पीड़ित है उनको अपने डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही आंवले का सेवन करना चाहिए यदि डॉक्टर मना करते हैं तो आंवले का सेवन उस परिस्थिति में  बिलकुल ही नहीं करना चाहिए। 

एक सामान्य व्यक्ति को भी अपने दैनिक जीवन में आंवले का सेवन उचित मात्रा( थोड़ी मात्रा )में ही इसका सेवन करना चाहिए जिससे कि आंवले के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट या फिर इसके शरीर पर गलत दुष्प्रभाव से बचा जा सके। आंवले के फल का ज्यादा सेवन करने से शरीर में निर्जलीकरण की समस्या भी हो सकती है ऐसे में इसके फल का सेवन करने के बाद ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह भी दी जाती है। आंवले का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या या फिर शरीर पर रूखापन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए यदि कुछ परिस्थितियों में आंवले का सेवन आपको सूट नहीं कर रहा है तो इसके उपयोग से बचना चाहिए।

Rate this post

Leave a Comment