आईपीएल ट्रॉफी कौन बनाता है, इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे:-

 

 

IPL(Indian Premear League) 2023:

 

आईपीएल ट्रॉफी कौन बनाता है, इसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे:- IPL आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत भारत में 2008 से हुई थी जिसमें कुल 8 टीमों ने भाग लिया था। इस आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग  को बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किया गया था तभी से लेकर यह प्रत्येक वर्ष अप्रैल महीने में भारत के अलग-अलग क्रिकेट ग्राउंड ऊपर खेला जाता है। इस आईपीएल में विश्व भर के सभी उन महान क्रिकेटरों को टीमों के द्वारा उनकी परफॉर्मेंस और उनकी प्रतिभा के आधार पर उनको अपने टीम  में खिलाने का अवसर दिया जाता है जिसके लिए बड़ी कीमत जो भी टीम जिस खिलाड़ी को लेती है उसको बीसीसीआई को उसकी तय कीमत देनी होती है।

IPL Trophy Ki kimat kitani hoti hai?

आईपीएल ट्रॉफी पर  खुदरे स्वर्ण अक्षरों में संस्कृत भाषा में लिखा गया है

यात्रा प्रतिभा अवसर: प्राप्तनोहिती:

जिसका अनु हिंदी मतलब यह होता है

 

 जहां प्रतिभा अवसर प्राप्त करती है

 इसके साथ साथ आईपीएल ट्रॉफी पर प्रत्येक वर्ष फाइनल महा मुकाबला जीतने वाली उन सभी टीमों के नाम लिखे होते हैं जो  इस ट्रॉफी को अब तक फाइनल  महा मुकाबले में विजय हासिल की है।

 

आईपीएल ट्रॉफी कौन बनाता है?

IPL trophy Kaun Banata hai

आईपीएल ट्रॉफी के बारे में कई लोगों को यह कन्फ्यूजन रहता है कि आखिर इस ट्रॉफी को बनाता कौन है तो आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि बीसीसीआई ईआईपीएल की मेजबानी करता है और बीसीसीआई द्वारा ही इस ट्रॉफी को बनाता भी है। 

क्या हर साल BCCI बीसीसीआई आईपीएल के लिए नई ट्रॉफी बनाती है ?

 

आईपीएल IPL सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट है जिसमें प्रत्येक वर्ष दुनिया भर के अरबों लोग इसे अपने टीवी चैनल लो पर लाइव देखते हैं। इतना ही नहीं यह भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका वेस्टइंडीज जिंबाब्वे अफगानिस्तान पाकिस्तान श्रीलंका जैसे बड़े क्रिकेट जगत के देशों में भी यह उतना ही धमाल मचाता है जितना कि यह भारत में अपनी गहरी छाप छोड़ता है।

यही वजह है कि प्रत्येक देश का हर एक खिलाड़ी जब आईपीएल में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तो सभी देश के  क्रिकेट प्रशंसक अपने चहेते खिलाड़ी का मनोबल ऊंचा करने के लिए उसका बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने के लिए हमेशा आईपीएल से जुड़े रहते हैं और आईपीएल की पल-पल की खबरें वह अपने जहन में संजोए रखते हैं। यही वजह है कि आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट में से एक माना जाता है।

लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या बीसीसीआई जो इस आईपीएल मैच को पोस्ट करता है वह हर साल दी जाने वाली ट्रॉफी को नए सिरे से बनाता है या फिर पहले से जो ट्रॉफी बनाई गई थी उसी ट्रॉफी को हर साल आईपीएल जीतने वाली टीम को दिया जाता है तो यहां पर आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि आईपीएल ट्रॉफी जो कि सामूहिक टूर्नामेंट में दिए जाने वाली सबसे महंगी अब तक की ट्रॉफी है जिसे बीसीसीआई हर 1 साल नए तरीके से इसको नहीं बनाता बल्कि आईपीएल फाइनल मैच जीतने वाली टीम को वही ट्रॉफी दी जाती है जो पिछले साल की विजेता टीम को दी गई थी। 

आईपीएल फाइनल महा मुकाबला जीतने वाली टीम को क्या असली ट्रॉफी दी जाती है?

 

यहां पर एक महत्वपूर्ण प्रश्न करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में हमेशा बना रहता है कि क्या आईपीएल जो कि महीनों तक करें संघर्ष के बाद बड़ी बड़ी टीमों को हराने के बाद जो टीम फाइनल महा मुकाबला जीती है उस टीम को क्या आईपीएल की ओरिजिनल असली ट्रॉफी दी जाती है या फिर नहीं। आपको जानकर बेहद आश्चर्य होगा कि आईपीएल महा मुकाबले के फाइनल टीम की विजेता को दी जाने वाली ट्रॉफी असली होती है जोकि  शुद्ध सोने से बनाई गई होती है जिसमें सोने के अलावा और किसी अन्य धातु का इस्तेमाल नहीं होता है। 

 

आईपीएल ट्रॉफी की कीमत कितनी होती है?

 

 यदि बात करें IPLआईपीएल ट्रॉफी की कीमत की तो कई लोग कयास लगाते हैं कि आईपीएल की ट्रॉफी तो देखने में बेहद साधारण सी दिखाई देती है जिसकी कीमत तकरीबन1 करोड़ या  2 करोड़ से ज्यादा नहीं होती होगी लेकिन यहां पर आपको बताते चलें कि आई पी एल जो कि बीसीसीआई द्वारा इसको होस्ट  किया जाता है उसने आईपीएल शुरू होने से पहले ही इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हुए इन छोटे और बड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान रखकर उन सभी बारीकियों पर काम किया है जो कि अरबों क्रिकेट प्रेमियों को हमेशा इनके यादगार लम्हों से जुड़े हुए हैं। यदि बात करें आईपीएल मैच में दी जाने वाली ट्रॉफी की असली कीमत की तो इसकी  कीमत  लगभग 50000000 रुपए  होती है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी रकम होती है।

IPL आईपीएल ट्राफी पर हर साल फाइनल जितने वाली टीम की Name Plate ट्राफी के निचले हिस्से पर लगाया जाता है:

 

 

आईपीएल ट्राफी पर हर साल फाइनल मुकाबला जितने वाली टीम के नाम की  Name Plate लगाया जाया है ,जब या निचला हिस्सा भर जाता है तब New ट्राफी बनाई जाती है ।अब तक मुंबई इंडियन 5 बार आईपीएल IPL ट्राफी अपने नाम कर चुकी थी , लेकिंग २०२३ में खेले गए आईपीएल के फाइनल महामुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात titans को हराकर आईपीएल ट्राफी को  5 वी बार जीतकर मुंबई इंडियन की बराबरी कर ली है ।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment