आ गई उड़ने वाली कार अब ट्रैफिक की NO टेंशन:-

आ गई उड़ने वाली कार, अब ट्रैफिक की NO टेंशन:-मुंबई –दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आए दिन ट्रैफिक की समस्या से सभी को दो-चार होना पड़ता है। यह समस्या केवल इन दो शहरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि विश्व भर के कई विकसित देशों में भी ट्रैफिक जैसी समस्या से आए दिन लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिससे कि कई लोग तो अपने ऑफिस टाइम पर नहीं पहुंच पाते या फिर किसी को मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत होती है तो उसको अस्पताल पहुंचने में काफी समय लग जाता है और कई बार तो कई गंभीर मुश्किलें ऐसी हालत में सामने आ जाती हैं लेकिन हाल ही में चीन और सऊदी अरब जैसे देशों में उड़ने वाली कार पर हो रहे ट्रायल में बड़ी सफलता मिली है जिससे कि अब उड़ने वाली कार मार्केट में आना शुरू हो गई है और धीरे-धीरे यह सड़कों और हवा में उड़ते हुए नजर भी आने वाली है। 

 

दुबई में उड़ने वाली कार का रहा सफल  ट्रायल:-

 

उड़ने वाली कार की वर्तमान में आवश्यकता को देखते ही दुबई में भी उड़ने वाली कारों पर ट्रायल किया गया जिसमें यह पूरी तरह से सफल भी रहा इसके अलावा इजरायल में भी हल्की कम बैक लाइट वर्जन उड़ने वाली कार जो 324 किलोग्राम के भार के साथ उड़ने में सक्षम है उसका भी ट्रायल हाल ही में सफल रहा है ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में मार्केट में यह उड़ने वाली कारें उपलब्ध हो जाएंगी जिससे कि ट्रैफिक जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकेगा लेकिन यह सब इतना आसान नहीं होगा क्योंकि पहले तो इन उड़ने वाली कारों के दाम ही बहुत ज्यादा होंगे और उसके बाद इनके उड़ने के लिए भी एक सही मैप और कई नियम बनाए जाएंगे जिसके बाद ही इनको उड़ने की मंजूरी पूरी तरह से सरकार द्वारा दी जाएगी लेकिन जिस तरह से पूरे विश्व में ट्रैफिक जैसी समस्याएं आए दिन परेशान करती रहती हैं उन सभी से निजात पाने के लिए आने वाले कुछ ही समय में उड़ने वाली कारें आपको सड़कों पर चलने के साथ-साथ हवा में उड़ते हुए देखने को मिल जाएंगी।

चीन में भी रहा सफल ट्रायल जिसे जल्द मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है

 

ट्रैफिक की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उड़ने वाली कार बनाने के लिए कई देशों में होड़ सी लग गई है इसमें यदि बात करें तो भारत भी शामिल है और भारत में भी उड़ने वाली कारों के लेटेस्ट मॉडल को तैयार किया जा रहा है और इसका सफल परीक्षण करके इसे मार्केट में लांच भी कर दिया जाएगा लेकिन यदि अभी हाल ही की बात करें तो चीन उड़ने वाली कारों (Xpeng) के सफल परीक्षण में पूरी तरह कामयाब रहा है जिसमें चीन द्वारा उड़ने वाली कारों  पर पंद्रह सौ बार परीक्षण करके इसे अब मार्केट में लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है और आने वाले कुछ ही दिनों में उड़ने वाली कार को आप सड़कों पर और हवा में उड़ते हुए देखेंगे यदि बात करें इसकी बुकिंग और इसकी खरीदारी की तो अभी से  रईस लोगों द्वारा इसके बुकिंग के लिए आर्डर भी दिए जा चुके हैं जो कि आने वाले समय में यह कार जमीन और हवा में अपने हैरतअंगेज कारनामे दिखाते हुए अपनी बेहतरीन खूबियों के चलते सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाली है।

 

उड़ने वाली कार बाजार में आने को है तैयार:-

आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। आने वाला समय उड़ने वाली कारों का होगा इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है क्योंकि दुबई और चीन जैसे विकसित देशों में उड़ने वाली कारों का ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है और यह अब मार्केट में भी बिकने के लिए तैयार हैं और कई लोग तो इस उड़ने वाली कारों की बुकिंग भी करा चुके हैं जिससे कि आने वाले दिनों में आप इन उड़ने वाली कारों को सड़क के साथ-साथ हवा में उड़ते हुए देख पाएंगे। यदि बात करें अभी चीन की तो चीन ने अब इसे अपने मार्केट में पूरी तरह से लांच कर दिया है और कई उड़ने वाली कारों को लोगों द्वारा खरीदा भी जा चुका है।

ही बात करें भारत की तो भारत में भी उड़ने वाली  कार अपने फाइनल स्टेज में पहुंचने के लिए तैयार है और इसके सफल और परीक्षण के बाद इसको भी मार्केट में उतार दिया जाएगा वही बात करें अन्य यदि अन्य देशों की तो इजराइल में भी अभी हाल ही में उड़ने वाली कार का सफल परीक्षण हो चुका है वही दुबई में तो कई रईस लोग इसको खरीदने के लिए अभी से इसकी बुकिंग तक करवा चुके हैं। यदि बात करें इन कारों की क्वालिटी की तो इनमें कार्बन फाइबर की मदद से इन कारों को बनाया गया है और इनमें आठ पेलोड लगाए गए हैं जो कि इस कार को उड़ने में और किसी भी दिशा में मोड़ने में मदद करते हैं वहीं इसमें हाई क्वालिटी के सेंसर कैमरे भी लगाए गए हैं जो कि आगे पीछे ऊपर नीचे सभी दिशाओं में निगरानी करने में मदद करते हैं इन सभी खूबियों से लैस यह कार्य देखने में भी बेहद आकर्षक दिखती हैं जिन्हें पहली झलक में देखने पर एक अलग तरह की फीलिंग लोगों को  होती है जोकि किसी सपने के साकार होने जैसा लगता है।

 

 इमरजेंसी के लिए कार में पैराशूट की सुविधा:-

 

उड़ने वाली चीन की कार निर्माता कंपनी  एक्सपेंग  (Xpeng) का कहना है कि इस कार को बनाने के साथ-साथ इसमें सेफ्टी को विशेष ध्यान रखा गया है यही वजह है कि इस कार्य के 1500 करने के बाद ही इसे मार्केट में लांच किया जा रहा है। इमरजेंसी और किसी आपातकाल की स्थिति के लिए इस कार्य में पैराशूट की  भी सुविधा दी गई है जिससे कि कार हवा में उड़ते हुए किसी संकट के समय पैराशूट की मदद से जमीन पर आसानी से लैंड भी कर पाएगी जिससे कि, किसी संभावित दुर्घटना से भी पूरी तरह यह सुरक्षा प्रदान करेंगी।

 

 कहीं भी और कभी भी लैंडिंग कर सकती है यह उड़ने वाली कार:-

 

चीन की कार निर्माता कंपनी  एक्सपेंग (Xpeng ) का दावा है कि यह हवा में उड़ने वाली कार सोलर एनर्जी से चलेगी और एक बार यह पूरी तरह से फुल चार्ज  खो जाने पर 30 मिनट तक हवा में उड़ सकेगी कुंदन इसके साथ-साथ की जमीन पर भी ठीक उसी रफ्तार से चलेगी जैसे कि एक सामान्य कार्य चलती है।इस कार में लगी आग पेलोड राउटर का काम करेंगी जो कि कार को तुरंत लिफ्ट करने में मदद करेंगी वहीं इस कार को सुरक्षित लैंडिंग करने में भी यह राउटर पूरी तरह से मददगार साबित होंगे वही किसी एक राउटर के बंद हो जाने पर भी यह अन्य राउटर उस कार को संतुलित करके पूरी तरह से सुरक्षित जमीन पर लैंड करवाने में सक्षम होंगी। इस तरह की नई टेक्नोलॉजी और कई अन्य फीचर के साथ इस उड़ने वाली कार को सभी सुविधाओं और बेहतरीन न्यू टेक्नोलॉजी के साथ मार्केट में लांच किया जा रहा है जिससे कि आने वाले समय में उड़ने वाली कारों को ज्यादा से ज्यादा मार्केट में उतारकर ट्रैफिक जैसी समस्याओं से छुटकारा  पानी का यह एक बड़ा लक्ष्य कंपनी मानकर चल रही है जो कि आने वाले कुछ सालों में साकार होता हुआ भी दिखाई देने लगेगा।

 

130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकेगी यह कार:-

चीन में उड़ने वाली कार के सफल परीक्षण के बाद इसे अब मार्केट में पूरी तरह से उतारा जा रहा है लेकिन कई लोगों के द्वारा इसके रफ्तार और इसकी अन्य खूबियों के बारे में पूछा जा रहा है जिसे चीन की उड़ने वाली कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग (Xpeng ) ने दावा किया है कि यह कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक उड़ने वाली कार होगी जो कि एक बार चार्ज होने पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकेगी और वही एक बार चार्ज होने पर यह कार 300 से लेकर 400 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करेगी।

 

 चारों दिशाओं में देखने वाला सेंसर कैमरा भी मौजूद:-

 

चीन की निर्माता कंपनी एक्सपेंग (Xpeng ) ने दावा किया है कि अभी हाल ही में 1500 ट्रेल करने के बाद उड़ने वाली कार का जो मॉडल मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है इसमें कई आधुनिक सुविधाओं और सेंसर से  इसे लैस किया गया , जिसमें बेहतरीन क्वालिटी के सेंसर कैमरे भी मौजूद हैं जो कि किसी भी परिस्थिति में और किसी भी मौसम में कार को सुरक्षित लैंडिंग करवाने में पूरी तरह सक्षम होंगे उड़ने वाली कार में लगे सेंसर कैमरे बेहद उच्च क्वालिटी और बेहतरीन विजिबिलिटी के साथ परीक्षण करने के बाद ही लगाए गए हैं जो कि चारों दिशाओं में निगरानी रखने के साथ-साथ कार की जमीन से ऊंचाई की दूरी, आगे आने वाले किसी ऑब्जेक्ट की तुरंत इंफॉर्मेशन देने जैसी टेक्नोलॉजी से लैस किए गए हैं।

 

लगातार 30 मिनट तक उड़ान भर सकती है यह उड़ने वाली कार:-

 

चीन की उड़ने वाली कार निर्माता कंपनी एक्सपेंग का दावा है कि यह उड़ने वाली कार लगातार 30 मिनट तक हवा में उड़ान भर सकेगी और इसके साथ साथ यह सड़क पर भी 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में भी पूरी तरह सक्षम है। कंपनी की तरफ से इसमें कई अन्य फीचर जैसे ऑटो मोड ऑटो ड्राइविंग सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ इस कार को लाइक किया गया है।

 

इस कार को बेहद हल्का बनाया गया है जिसमें कार्बन फाइबर भी लगा है:-

 

चीन की उड़ने वाली कार निर्माता कंपनी एक्सप्रेस के मुताबिक इस कार्य के निर्माण में लगा मेटल कार्बन फाइबर से पूरी तरह बनाया गया है जिसमें अन्य हल्की धातु का भी इसमें इस्तेमाल किया गया है जिससे कि यह कार्य अन्य कारों के मुकाबले बेहद हल्की कार है जो कि हवा में उड़ने के साथ साथ ही इसके माइलेज और इसकी स्पीड को भी बढ़ाने के लिए इसे सुविधा प्रदान करता है। यदि बात करें इस उड़ने वाली कार की क्वालिटी और इसके भारीपन की तो यह कार्बन फाइबर से बनाई गई कार बेहद हल्की है जो कि तुरंत हवा में लिप्त होकर उड़ने लगती है यदि बात करें इस कार के वजन की तो इसका वजन 560 किलोग्राम है वही पैसेंजर के साथ में इसका वजन 760 किलोग्राम है जो कि अन्य कारों की तुलना में आधे से भी ज्यादा कम है।

 

इस कार की कीमत एक करोड़ 2800000 ₹413 है:-

 

चीन की कार निर्माता कंपनी  एक्सपेंग (Xpeng ) ने उड़ने वाली कार की कीमत का भी खुलासा कर दिया है। यदि आप उड़ने वाली कार के सपने देख ही रहे हैं तो आपको इसके लिए एक भारी-भरकम मोटी रकम चुकानी पड़ेगी। एक्सपेंग कंपनी के मुताबिक इस उड़ने वाली कार की शुरुआती कीमत एक करोड अट्ठाईस लाख चार सौ तेरह (1, 2800413 Rs)  रखी गई है।वही बात करें यदि अपग्रेडेड अन्य वर्जनो की तो इसमें और ज्यादा बढ़ोतरी होने की उम्मीद है क्योंकि आने वाले कुछ और समय में इसमें और अत्याधुनिक फीचर के साथ इसको लैस किया जाएगा जिससे कि इस उड़ने वाली कार की कीमत डेढ़ करोड़ रुपए के आसपास तक हो सकती है।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment