कीवी Kiwi फल 🥝 एक फायदे अनेक:-

कीवी Kiwi फल 🥝 एक फायदे अनेक:-

 

World best healthy Fruit:-

KIWI ek Phayde Anek

कीवी फल को प्रतिदिन खाने से आखिर कौन से वह फायदे हैं जो कि आपके जीवन में आमूलचूल परिवर्तन ला सकते हैं? यदि इन सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को आप जानना चाहते हैं तो आप कीवी फल से होने वाले फायदों को जरूर जांचे परखे और अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाएं , आपके हेल्थ और शरीर में लगने वाली कई अन्य प्रकार की बीमारी आपसे कोसों दूर भागेगीl

 

 यह कोई कहीं-कहीं बातें नहीं है डॉक्टर एक्सपर्ट्स हेल्थ केयर की तरफ से जारी की गई कुछ महत्वपूर्ण रिसर्च और खोज के दम पर आपको यह जानकारी दी जा रही हैl

 

 एक रिसर्च के मुताबिक 10 लोगों पर एक अनोखा प्रयोग किया गया जब 10 लोगों के एक ग्रुप को प्रतिदिन सूट में सिर्फ कीवी का सेवन करने के लिए कहा गया वहीं दूसरी तरफ 10 लोगों को उनके पसंद अनुसार कोई भी फल खाने के लिए कहा गया तो आखिर में आए नतीजतन आंकड़ों ने वैज्ञानिकों की आंखें खोल दी। 

जो लोग नियमित सिर्फ कीवी फ्रूट का अपने दैनिक जीवन में शामिल कर रहे थे उनमें दूसरे अन्य ग्रुप के मुकाबले ज्यादा immunity स्ट्रांग पाई गई इतना ही नहीं लोगों में कई तरह के खतरनाक वायरस इस पूरी तरह से खत्म हो गए इतना ही नहीं सर्दियों के मौसम में जिन लोगों को खांसी सर्दी जुखाम से होने वाली समस्या थी वह भी पूरी तरह से खत्म हो गई l वहीं दूसरी तरफ अन्य फल का सेवन करने वाले लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बड़ी लेकिन वह कीवी फल खाने वालों के मुकाबले 10 परसेंट कम थी।

 

कीवी फल में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पदार्थ:-

 

यदि बात करें कीवी में पाए जाने वाले विटामिंस की तो इसमें सबसे ज्यादा प्रचुर मात्रा में विटामिन-C (सी )पाया जाता है जिसकी वजह, त्वचा संबंधी कई प्रकार की गंभीर समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती हैं वहीं इस गर्मी जैसा भयंकर रोग भी पूरी तरह से खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं कीवी फल में पोटैशियम कैल्शियम मिनरल्स, आयरन, की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके साथ-साथ इसमें शरीर के खतरनाक बैक्टीरिया वायरस से लड़ने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से पूर्णतया छुटकारा दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

प्रतिदिन कीवी फल खाने से होने वाले फायदे: –

 

यदि आप भी कीवी फल का प्रतिदिन सेवन अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं तो इससे होने वाले फायदे नासिर केवल आपको एक बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करेंगे बल्कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी आपको बचा कर रखेंगे, तो देर किस बात की आइए जानते हैं कीवी फल खाने से होने वाले बेहतरीन फायदे

के बारे में –

 

1- कीवी  फल खाने से शरीर में कैल्शियम, और आयरन की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है इसलिए जिन लोगों को खून की कमी या फिर आयरन की कमी डॉक्टर बताते हैं उनको अपने दैनिक जीवन में प्रति 1 kiwi 🥝फल का नियमित सेवन जरूर करना चाहिए इससे उनको एंटीबायोटिक दवाइयों से भी पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा और उनकी गंभीर समस्या भी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

 

2- कीवी फल का प्रतिदिन सेवन करने से पेट में बनने वाली गैस एसिडिटी की समस्या पूरी तरह से खत्म होती है इसके अलावा पेट में बन रहे किसी भी प्रकार के अल्सर घाव पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और शरीर अंदर से निरोगी बनता है।

 

3- कीवी का फल घुटने के जोड़ों का दर्द और हड्डियों में होने वाली शरण जैसी समस्या को पूरी तरह से खत्म करता है क्योंकि इसमें प्रमुख रूप से , आयरन पोटेशियम कैल्शियम खनिज पदार्थ और कई अन्य प्रकार की विटामिंस पहले से मौजूद होती है जो की हड्डियों को बेहद मजबूत बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 

4- कीवी फल का नियमित सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है क्योंकि इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा और इसमें पाए जाने वाले प्रमुख एंजाइम एंटीऑक्सीडेंट तत्व की वजह से यह बालों की जड़ों को अंदर से स्ट्रांग बनाता है और बालों को घना काला बनाने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

5-  कीवी फल का नियमित प्रतिदिन सेवन करने से इस में पाई जाने वाली खास महत्वपूर्ण विटामिन सी और विटामिन के की वजह से यह त्वचा को झांसी झुर्रियों से पूर्णतया मुक्त कर देती है और चेहरे को सुंदर गोरा और चमकदार बनाने में बेहद फायदेमंद साबित होती है यही वजह है कि कई एक्सपर्ट्स भी नियमित कीवी फल का सेवन करने की सलाह देते हैं l

 

Rate this post

Leave a Comment