केला खाने के फायदे, प्रतिदिन एक केला खाने से दूर होंगी कई गंभीर बीमारियां,मिलेंगे यह अद्भुत फायदे:-

केला Banana 🍌एकमात्र ऐसा फल है जिसमे कभी कीड़े नहीं लगते l यह बात सौ फ़ीसदी सत्य है, इसी तथ्य को जांचने परखने के लिए वैज्ञानिकों ने केले पर कई प्रकार के प्रयोग किए हैं और जो नतीजे सामने निकल कर आए हैं, उसको देखकर वैज्ञानिक भी आश्चर्य में पड़ गए हैं कि आखिर केले में इतने सारे विटामिंस , और इस प्रकार की खूबियां आखिर कैसे यह फल प्राप्त करता है l केले में कुछ खास प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं इसमें मौजूद प्रमुख एंजाइम्स पदार्थ केले के फल को रोगाणुओ,कीटाणुओं से हमेशा मुक्त रखने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। केले में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट तत्व , खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो कि अन्य फलों की तुलना में बैक्टीरिया वायरस को खत्म करने में अहम भूमिका निभाते हैं। केले में इतने प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थों की मौजूदगी के कारण ही केला स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद स्वास्थ्य वर्धक और शरीर को हष्ट पुष्ट बड़ा बलवान बनाने वाला फल होता है जिसे प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक आहार में इसको जरूर शामिल करना चाहिए। आपको बताते चलें कि लोगों के मन में अक्सर कई प्रकार के प्रश्न होते हैं कि केले को 1 दिन में कितनी मात्रा में खाना चाहिए या फिर कई बार यह प्रश्न लोगों द्वारा पूछे जाते हैं कि क्या केले को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है या फिर नहीं इसके अलावा कई प्रश्न लोगों के मन में होते हैं जैसे केले की तासीर क्या होती है? क्या डायबिटीज के मरीज केले को खा सकते हैं या नहीं ऐसे कई प्रश्न लोगों के जेहन में हमेशा बने रहते हैं इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको यहां पर जरूर मिलेंगे आइए इन्हीं प्रश्नों के उत्तर को हम विस्तार से जानते हैं।

केले में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण विटामिंस और खनिज पदार्थ: –

केले में कई प्रकार के महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं इसमें यदि विटामिंस की बात की जाए तो केले में विटामिन ए विटामिन सी विटामिन बी विटामिन बी- 6 प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम राइबोफ्लेविन और टाइमिंग जैसे प्रमुख पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं l एक केले में मौजूद यदि पोषक तत्व और पदार्थों की बात की जाए तो इसमें 64.3 प्रतिशत पानी , 4.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 30 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। केले में भरपूर मात्रा में कई प्रकार के एच एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को हानिकारक वायरस इससे पूरी तरह शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं और शरीर को स्वस्थ निरोगी और बलवान बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रतिदिन एक केला खाने के जबरदस्त फायदे आओ जाने: –

1- थकान और कमजोरी दूर होती है

2-पाचन क्रिया चुस्त दुरुस्त रहती है

3-पेट में गैस एसिडिटी जैसी समस्या खत्म होती है

4-वजन को कंट्रोल करने में सहायक

5-ब्लड प्रेशर पूरी तरह कंट्रोल होता है

6-मानसिक तनाव खत्म होता है

Que:-सुबह खाली पेट केला खाना चाहिए या नहीं?

Ans:-सुबह खाली पेट केला खाने से किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है इसलिए हमें अपने दैनिक जीवन में सुबह खाली पेट एक अकेला जरूर खाना चाहिए आपको बताते चलें कि केले में फाइबर कैल्शियम पोटेशियम और कई प्रकार की विटामिन पाई जाती हैं और इसमें पाई जाने वाली कार्बोहाइड्रेट नामक तत्व शरीर को कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में बेहद अहम भूमिका निभाता है सुबह एक केला खाने से शरीर निरोगी हष्ट पुष्ट बलवान बनता है।

Que:-डायबिटीज के मरीजों को केला खाना चाहिए या नहीं?

Ans:-जो लोग डायबिटीज से पीड़ित है उनको केला खाने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कुछ लोगों की पाचन क्रिया ठीक ना होने के कारण केला खाने से पहले अपने एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Que:-केले की तासीर क्या होती है?

Ans:- जहां तक केले की तासीर की बात है इस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह आपको सर्दी जुकाम जैसी किसी प्रकार की गंभीर समस्या है तो उस समय आपको केला खाने से बचना चाहिए, इसी तरह कुछ खास खाद्य पदार्थों जैसे- cold drinks, fast food, के साथ केले का सेवन नहीं करना चाहिए।

Rate this post

Leave a Comment