क्या आपने कभी देखा है भारत में शुरू हुए 1पैसे का सिक्का!दो पैसे का सिक्का! यदि नहीं तो आप जरूर देखें:-

क्या आपने कभी देखा है भारत में शुरू हुए 1पैसे का सिक्का!दो पैसे का सिक्का! यदि नहीं तो आप जरूर देखें:-

 

भारत में प्रचलित मुद्राओं की कड़ी का इतिहास बेहद ही रोमांचक रहा है। पहले जमाने में जहां अशरफिया, कौड़ी जैसी मुद्राएं  वस्तुओं के लेनदेन के लिए प्रचलित थी, तो वही दूसरी तरफ समय के साथ -साथ  इनके रूप रंग और नाम में काफी अंतर आता गया। आज से सैकड़ों वर्ष पहले जहां एक आना, दो आना तीन आना चार आना जैसी मुद्राएं- भारत में चलन में  थी ,तो वही दूसरी तरफ बीते हुए समय के साथ साथ इन मुद्राओं में काफी अंतर देखने को मिलता है। 

भारतीय राजाओं महाराजाओं से लेकर अंग्रेजी शासन और हुकूमत में भारत में कई प्रकार की मुद्राओं का प्रचलन का दौर रहा लेकिन जैसे ही भारत स्वतंत्र हुआ भारत में प्रचलित कई प्रकार की मुद्राओं में पहले की अपेक्षा इनको नए मॉडल और नए ढंग से नए रूप में सामने लाया गया। 

लेकिन आज सभ्यता संस्कृति के विकास के साथ-साथ मॉडर्न के समय में कई लोग ऐसे भी हैं जो कि भारतीय मुद्रा के प्राचीनतम इतिहास को तलाशते फिरते हैं और उनको छोटी मोटी जानकारी ही मिल पाती है लेकिन यहां पर आपको हम बताते चलें कि भारत में प्रचलित हमारे दादा परदादा के जमाने में प्रचलित  टका, जैसी मुद्राएं प्रचलित थी इसके साथ- साथ {एक आना} दो आना, तीन आना, (चार आना) जैसी मुद्राएं भी पिछली थी आपने तो  यह गाना जरूर सुना होगा एक रुपैया बारह आना मारेगा भैया ना ना ना ना…. भारतीय सभ्यता संस्कृति और सिनेमा जगत में कई महत्वपूर्ण जगहों पर और कई गानों में भारतीय मुद्राओं के प्राचीनतम स्वरूप की झलक हमें देखने को मिल जाती है। 

 

लेकिन क्या होगी अगर हम वास्तव में इन पुरानी प्रचलित भारतीय मुद्राओं को साकार रूप में देख सकें। जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय मुद्रा में प्रचलित कुछ प्राचीन सिक्कों के बारे में जिनमें  प्राचीनतम और आधुनिकतम सिक्कों की झलक देखी जा सकती है इन्हीं सिक्कों में भारत में शुरू हुए 1 पैसे के सिक्के 2 पैसे के सिक्के 3 पैसे के सिक्के और 5 पैसे के सिक्के जैसी मुद्राएं आज से बीते कई सालों पहले  भारत में प्रचलित थी, इन सिक्कों के अलावा भारत में 10 पैसे के सिक्के 20 पैसे के सिक्के और 25 पैसे के सिक्के भी बीते एक दशक पहले हमें आसानी से देखने को मिल जाते थे लेकिन आज के मॉडल और आधुनिक समय में जहां 100, 500, और 2000 के नोट भारत में प्रचलित हैं उनके आगे शायद ही कोई इन अपनी प्राचीनतम दुर्लभ सिक्कों के बारे में कभी शायद ही सोच पाता होगा और इनको देखने की चाह उनके मन में उठती होगी लेकिन आज आप इन प्राचीनतम भारतीय मुद्राओं को देखकर अपने आपको गौरवान्वित महसूस करेंगे।

 

दुर्लभ भारतीय 1- पैसे का सिक्का:-

भारत में प्रचलित एक 1  पैसे का सिक्का 1965 और 1972 के दशक में प्रचलित भारतीय मुद्राओं में प्रमुख सिक्का था जोकि एलुमिनियम की धातु से मिलकर बनाया गया था, यदि बात करें इस सिक्के की तो यह 0.75 ग्राम का एक सिक्के का वजन था वहीं इसकी साइज 17 एमएम की थी वहीं यदि इसके थिकनेस की बात करें तो इसकी थिकनेस 1.72 एमएम की थी वही इसका आकार और Shape बनावट  क्वाड्रेंगुलर( Quadrangular) आकार का था। भारत में प्रचलित यह सिक्का अपनी बेहतरीन लुक और अपनी छोटे आकार के लुक के चलते बेहद फेमस था और आज के समय में तो यह प्राचीनतम प्रचलित सिक्का बेहद ही दुर्लभ हो गया है जो कि आपको शायद ही कहीं देखने को मिल जाए या फिर यह सिर्फ एक देखने के लिए  किसी सपने की तरह हो लेकिन आज यहां पर आप इस भारतीय 1 पैसे के सिक्के को देखकर अपने आपको गौरवान्वित जरूर महसूस करेंगे।

 

दुर्लभ भारतीय  2-पैसे का सिक्का:-

भारत में प्रचलित दो पैसे का सिक्का 1965 से 1979 के दशक में प्रचलित भारतीय मुद्रा में प्रमुख सिक्का था जो कि एलुमिनियम की धार से मिलकर बनाया गया था। यदि बात करें इस सिक्के की तो यह 1 ग्राम के आसपास इसका वजन था वही इसकी साइज 20 mm एमएम थी, जो कि थिकनेस के मामले में 1.58 mm एमएम के आकार का यह सिक्का था वही यदि इसके सेब की बात करें तो यह स्कैलोपd (Scalloped) सेम आकार में मुड़े हुए  अष्टकोण  के आकार का सिक्का था।भारत में प्रचलित इस 2 सिक्के की बनावट और आकार इतनी आकर्षक थी कि कई लोग तो इसे अपनी फर्श में स्कोर लग जाते थे वहीं कई लोग इसको उस समय में प्रचलित बनाए गए कुओं के ऊपरी दीवारों पर  इस 2 पैसे के सिक्के को लगाते थे जो कि देखने में बेहद आकर्षक और सुंदर दिखता था। 

 

भारत में प्रचलित इन 1 पैसे दो पैसे की पैसे पांच पैसे और 10 पैसे के सिक्के के साथ-साथ 25 पैसे के सिक्के का भी प्रचलन आज से कुछ दशक पहले भारत में प्रचलित था, जिनको हमने और आपने कहीं ना कहीं शायद जरूर देखा होगा लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने इन सिक्कों के बारे में उन्हें बिल्कुल पता ही नहीं है और उन्होंने कभी इन्हें देखा ही नहीं है तो आप हमारे साथ जुड़े रहें और आने वाले लेख में हम  भारत में प्रचलित प्राचीन मित्रों में से  एक भारतीय मुद्रा चार आना को भी सम्मिलित करेंगे यदि आप इन भारतीय पुराने सिक्कों के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर हमें कमेंट जरूर करें आपके सुझाव को हम अपने आगे आने वाले लेख में जरूर सम्मिलित करेंगे। ठीक है ना

 

 डिस्क्लेमर:-

इसके अलावा भारत में प्रचलित 3 पैसे के सिक्के और 4 पैसे के सिक्के और 5 पैसे के सिक्के के साथ-साथ 10 पैसे के सिक्के भी उस समय में प्रचलित थे ।लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, भारत में प्रचलित इन पुराने सिक्कों के बारे में यदि आपकी कोई राय है तो आप हमारे साथ उसको साझा कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर आप सीधे हमें अपने सुझाव को भेज सकते हैं और यह आपके मन में कोई प्रश्न है तो उसको भी आप हमारे साथ जरूर साझा करें उसका उत्तर आपको जरूर हम देने का प्रयास करेंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी आप कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बता सकते हैं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे कि भारतीय प्राचीनतम सभ्यता संस्कृत के बारे में और भारतीय प्राचीनतम सिक्कों के बारे में उनको सटीक और सही जानकारी मिल सके।

 

Rate this post

Leave a Comment