गाजर खाने के 10 फायदे, हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है, शरीर को सुंदर और नौजवान बनाने में बेहद गुणकारी होता है:-

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मार्केट और जूस के ठेलों  पर सजी हुई , सुनहरी लाल और  गुलाबी रंग की गाजर हमें चारों तरफ देखने को मिलती है। गाजर जो कि भारत के कई राज्यों में इसका उत्पादन होता है ,जिसमें से प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्य प्रमुख है जिनमें गाजर का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है।

यदि गाजर की खेती की बात करें तो भारत विश्व में नंबर 1 गाजर उत्पादन करने वाला देश है। भारत में ठंडी के मौसम में गाजर के जूस के ठेले आपको चारों तरफ नजर आ जाएंगे , हो भी क्यों न गाजर के जूस का मीठा स्वाद और इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ जैसे प्रमुख पदार्थों तत्वों की वजह से शरीर हष्ट पुष्ट बलवान निरोगी बनता है जिसकी वजह से लोग गाजर के जूस को पीना पसंद करते हैं।

गाजर में प्रमुख रूप से विटामिन ए विटामिन बी विटामिन K, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, carbohydrate जैसे बहुमूल्य उपयोगी विटामीन वा तत्व पाए जाते हैं, गाजर का जूस पी ले की सलाह एक्सप्रेस डॉक्टर्स भी देते हैं जिन लोगों में खून की कमी, शरीर में थकान कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं उनको प्रमुख रूप से डॉक्टर गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं जिसका दैनिक उपयोग करने से अक्सर कर लोग स्वस्थ व निरोगी बन जाते हैं ।

गाजर खाने के 10 फायदे, हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है, शरीर को सुंदर और नौजवान बनाने में बेहद गुणकारी होता है:-

 

गाजर खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है जिसकी वजह से गाजर को सलाद के रूप में और गाजर का हलवा बनाकर इसको खाना सभी लोग पसंद करते हैं जिन लोगों को कमजोरी थकान खून की कमी जैसी समस्याएं होती है वह गाजर को जूस के रूप में इस्तेमाल करते हैं जिससे कि उनकी सभी प्रकार की खून और थकान कमजोरी जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती है ,यही वजह है कि भारत के प्रमुख शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी गाजर के जूस को सीना सभी लोग पसंद करते हैं।

 

गाजर खाने के 10 अद्भुत फायदे आओ जाने: –

 

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है: –

गाजर में  लाल रक्त कणिकाएं, जो कि खून को बनाने में बेहद उपयोगी होती है प्रमुख रूप से पाई जाती है जिससे कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में बेहद लाभदायक हो उपयोगी साबित होती है। गाजर के जूस और चुकंदर के जूस को एक साथ मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी तुरंत दूर होती है और हीमोग्लोबिन का स्तर 2 से 3 दिनों में दुगना हो जाता है, इसीलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि जिन लोगों को हीमोग्लोबिन की कमी है वह गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन अपने दैनिक जीवन में जरूर करें।

त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने भी बेहद लाभदायक: –

गाजर में पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट और इसमें पाई जाने वाली भरपूर मात्रा में कैलोरी की वजह से यह त्वचा को सुंदर चमकदार बनाने में बेहद लाभदायक और उपयोगी साबित होती है इसलिए जो लोग प्रतिदिन एक गाजर खाते हैं या फिर गाजर का जूस पीते हैं उनका शरीर बेहद सुंदर और चमकदार बनता है और शरीर की त्वचा भी चमकीली गोरी बन जाती है जिन लोगों के फेस पर कील मुंहासे या फिर किसी प्रकार की दाग धब्बे झाइयां है वह गाजर के जूस का सेवन करके अपने चेहरे को 1 महीने के अंदर ही पहले से ज्यादा गोरा चमकदार झुरी झाइयों से पूरी तरह छुटकारा पा जाएगी, यह 100% परसेंट Natural नेचुरल उपाय है जिसको कई लोगों पर सर्च करने के बाद यह जानकारी आप तक पहुंचाई जा रही है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार: –

गाजर में प्रमुख रूप से विटामिन -A,ए पाया जाता है जिसकी वजह से यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होता है इसके अलावा जिन लोगों को मोतियाबिंद रतौंधी की समस्या है उनको अपने दैनिक जीवन में गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे कि उनको इस गंभीर बीमारी से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है। गाजर के जूस का सेवन करने से ना सिर्फ केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि याददाश्त शक्ति भी तेज हो जाती है जिससे कि देखने शुद्ध दे और समझने की क्षमता दुगनी हो जाती है इसलिए अपने दैनिक जीवन में गाजर के जूस का सेवन या फिर प्रतिदिन एक या दो गाजर जरूर खाना चाहिए जिससे कि इन बेहद लाभदायक फायदे का भरपूर उपयोग करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके।

पाचन क्रिया को बढ़ाने में मददगार: –

गाजर में मौजूद कई प्रकार के गुणकारी तत्वों जैसे पोटेशियम कार्बोहाइड्रेट्स खनिज पदार्थ और प्रमुख रूप से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की वजह से शरीर की पाचन क्रिया तेज होती है जिससे कि भूख तेजी से लगती है और व्यक्ति दिन में भरपूर मात्रा में आहार लेने में सक्षम बन जाता है जिसकी वजह से शरीर को फुल विटामिंस मिनरल्स जैसे तत्व बिल पाते हैं और शरीर हष्ट पुष्ट बलवान निरोगी बन पाता है इसलिए अपने दैनिक जीवन में गाजर को सलाद या फिर इसके जूस को जरूर शामिल करना चाहिए। जो लोग इन दोनों चीजों को नहीं पसंद करते उनको गाजर का हलवा विकल्प के तौर पर अपने दैनिक जीवन में जरूर खाना चाहिए।

कमजोरी और थकान को दूर करने में मददगार: –

गाजर में मौजूद भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की वजह से शरीर में आई थकान और कमजोरी जैसी समस्याएं हमेशा के लिए गायब हो जाती है क्योंकि यदि बात करें एक गाजर में पाई जाने वाली विटामिंस की तो एक गाजर में प्रमुख रूप से विटामिन ए की मात्रा 242 परसेंट होती है वह इस में पोटेशियम 230 मिलीग्राम होता है और सोडियम 50 मिलीग्राम पाया जाता है वहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 6.2 ग्राम होती है और कैलोरी 30 परसेंट पाया जाता है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गाजर में कितने पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान अपनी बातें हैं यदि स्त्री पुरुष गाजर का अपने दैनिक जीवन में उपयोग करता है तो उसकी सिर्फ केवल थकान और कमजोरी दूर होती है बल्कि शरीर से स्वस्थ निरोगी बनता है और शरीर में नई ऊर्जा स्वत: ही अनुभव होने लगता है।

मोटापा दूर करने में बेहद लाभदायक उपयोगी: –

जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान है और वह अपने शरीर को बिल्कुल स्लिम पतला करना चाहते हैं उनके लिए गाजर एक रामबाण औषधि है क्योंकि इसमें प्रमुख रूप से फाइबर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है इसके अलावा इसमें मौजूद खनिज पदार्थ शरीर को अनावश्यक चर्बी को पूरी तरह से घटाने में मदद करते हैं जिससे कि शरीर पतला और बेहतर दुरुस्त बन जाता है। लेकिन बस जरूरत है अपने दैनिक जीवन में गाजर का नियमित सेवन करने की जो लोग गाजर का जीवनी करते हैं उसके वजन मैं लगभग 10 से 20 परसेंट तक की कमी का असर सीधे तौर पर देखा जा सकता है।

शरीर की हड्डियों व जॉइंट्स पेन को दूर करने में बेहद लाभदायक: –

शरीर की हड्डियां वर्ड जॉइंट्स पेन जैसी समस्याओं को दूर करने में गाजर बेहद लाभदायक और किसी चमत्कारी संजीवनी बूटी से कम नहीं है गाजर में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा गाजर में पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व खनिज पदार्थ व अन्य सुसु पौष्टिक तत्वों की वजह से घुटने के ज्वाइंट पेन जैसी समस्याएं पूरी तरह से धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और हड्डियां पहले से ज्यादा स्वस्थ व मजबूत बन जाती है l जो लोग अपने दैनिक जीवन में गाजर के जूस गाजर के सलाद या फिर गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं उन लोगों पर किए गए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गाजर हड्डियों के लिए बेहद लाभदायक औषधि के समान है इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि अपने दैनिक जीवन में गाजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए l

कैंसर के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक :-

गाजर में पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व खनिज पदार्थ और उस में पाए जाने वाले कई प्रकार के बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करने वाले प्रमुख तत्वों की वजह से यह कैंसर के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक व उपयोगी होती है इसलिए डॉक्टर भी गाजर खाने की सलाह, कैंसर से ग्रसित रोगियों को खाने के लिए देते हैं जो कि अभी कैंसर के शुरुआती लक्षणों से गुजर रहे होते हैं। गाजर में पाए जाने वाले एंटीकार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टीज नामक तत्व होता है जो कैंसर जैसे घातक रोग से लड़ने में बेहद मददगार साबित होता है।

शरीर को हष्ट- पुष्ट, बलवान और निरोगी बनाने में सहायक: –

जिन लोगों को थकान बंदर से कमजोरी जैसी समस्याएं हैं उन लोगों को अपने दैनिक जीवन में गाजर के जूस और गाजर को सलाद के रूप में जरूर इसका इस्तेमाल करना चाहिए इसके इस्तेमाल से शरीर कुछ ही दिनों में हष्ट पुष्ट बलवान और निरोगी बन जाएगा इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं है बस जरूरत है अपने दैनिक जीवन में गाजर का सही समय पर इस्तेमाल करने की क्योंकि आप देखते हैं कि गाजर प्राणियों के मौसम में ही मार्केट में उपलब्ध होती है इसलिए जो गिने-चुने दो-तीन महीने मिलते हैं इनमें गाजर का सही इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन में करके हम अपने शरीर को निरोगी अंदर से तेजवान, बलवर्धक, बलशाली बना सकते हैं l

महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक और उपयोगी: –

गाजर का जूस और इसका सलाद महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक व उपयोगी माना गया है क्योंकि बाजार में लाल रक्त कणिकाओं की मौजूदगी अधिक मात्रा में होती है जो कि महिलाओं में खून की कमी हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में पूरी तरह मदद करता है और गाजर में पाए जाने वाला आयरन शरीर को कई अन्य गंभीर बीमारियों से पूरी तरह छुटकारा दिलाने में बेहद लाभदायक व उपयोगी होता है इसलिए डॉक्टर की सलाह देते हैं कि महिलाओं को अपने दैनिक जीवन में गाजर का जूस या फिर गाजर का सलाद का इस्तेमाल अपने दैनिक आहार में इसको जरूर शामिल करना चाहिए।

Rate this post

Leave a Comment