ग्रामीण लोगों, और स्कूली बच्चों की पहली पसंद, हरक्यूलिस Hercules Cycle कंपनी ने लांच की अपनी पहली सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल, पहली ही झलक में लोग हुए दीवाने:-

Hercules Electric Cycle Features and Specification:

Short History of Hercules Cycle at A glance:

हरक्यूलिस साइकिल जो कि अपनी बेहद मजबूती और अपनी बेहतरीन डिजाइन के चलते भारत में अपनी ब्रांड वैल्यू की वजह से सबसे उच्च क्वालिटी की बेहतरीन साइकिलों में गिनी जाती है । हरकाली साइकिल के यदि इतिहास की बात करें तो Hercules Cycle साइकिल एक ब्रिटिश साइकिल निर्माता कंपनी थी जिसकी स्थापना 9 सितंबर 1910 को इंग्लैंड के एस्टन  शहर में हुई थी । हरक्यूलिस साइकिल का नाम इस साइकिल के बेहद मजबूती, Stability और इसके बेहतरीन मॉडल के कारण मिला था । हरक्यूलिस कंपनी की स्थापना एडमिन और हैरी  क्रेन ने मिलकर स्ट्रीट, बर्मिंघम शहर जो कि इंग्लैंड में है वहां पर हुई थी जिसमें कंपनी ने अपनी बेहद मजबूती और शानदार डिजाइन की पहले सप्ताह में मात्र 25 साइकिलों का प्रोडक्शन किया था जो की धीरे-धीरे अपनी ब्रांड वैल्यू और मजबूती के चलते इस कंपनी का विस्तार होता गया और आज पूरे विश्व भर में कई देशों में हरक्यूलिस कंपनी की साइकिलों का बड़ी मात्रा में प्रोडक्शन के साथ-साथ प्रतिवर्ष करोड़ों लोग हरक्यूलिस की साइकिल खरीदनते  हैं ।

भारत में यदि साइकिलों की बात करें तो मजबूती के मामले मामले में एटलस कंपनी की साइकिलो को मजबूती के मामले में नंबर वन स्थान प्राप्त है तो वही हरक्यूलिस दूसरे नंबर तो वहीं तीसरे नंबर पर हीरो की साइकिल आती हैं इसके अलावा चौथा नंबर पर Avon कंपनी की साइकिल आती है । लेकिन बेहद हल्की और मजबूती के मामले में हरक्यूलिस की साइकिल नंबर वन स्थान बना लेती है क्योंकि यह बेहद हल्की होने के साथ-साथ बेहद मजबूत भी होती है , जिसकी वजह से आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में हरक्यूलिस की साइकिलों को करोड़ों लोग प्रतिवर्ष खरीदने हैं और यह भारत के लोगों का का सबसे ज्यादा पसंदीदा ब्रांड बन गया है ।

वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक साइकिलों का क्रेज लोगों में तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसको देखते हुए कई साइकिल निर्माता कंपनियां जैसे हीरो कंपनी, Avon कंपनी, के साथ-साथ हरक्यूलिस कंपनी ने अब इलेक्ट्रिक साइकिलों का प्रोडक्शन बड़ी मात्रा में करना शुरू कर दिया है, जिसको लोग बड़ी मात्रा में इन इलेक्ट्रिक साइकिलों को खरीदना भी पसंद कर रहे हैं क्योंकि जहां एक तरफ इन इलेक्ट्रिक साइकिलों से मात्र एक बार की चार्जिंग में चाहे स्कूल जाना हूं या फिर आसपास के एरिया में ड्यूटी जॉब करने जाना हो यह इलेक्ट्रिक साइकिल है अपनी बेहतरीन रेंज के द्वारा लोगों को बेहतरीन सुविधा प्रदान करती हैं वहीं यह इलेक्ट्रिक साइकिल अपनी तेज रफ्तार की वजह से लंबी दूरी को बेहद कम समय में तय करके समय को भी बचाती हैं जिससे कि लोग अब इलेक्ट्रिक साइकिलों के प्रति ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और आए दिन इलेक्ट्रिक साइकिल बड़ी मात्रा में लोग खरीद रहे हैं ।

हरकुलिस साइकिल के फीचर:

हरक्यूलिस Hercules कंपनी की तरफ से इस इलेक्ट्रिक साइकिल में आपको Alter कंपनी का मोटर दिया गया है जो की, 15 एंपियर Ampere कंट्रोलर सिस्टम के साथ अटैच किया गया है जो की जीरो से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार केवल 45सेकंड  में प्रदान कर देता है ।  हरक्यूलिस Hercules कंपनी द्वारा दिए गए इस बेहतरीन अल्टर कंपनी के मोटर में आपको 1 साल की वारंटी मिलती है जो की यदि 1 साल के अंदर मोटर खराब होती है तो इसके बदले कंपनी आपको एक्सचेंज करके दूसरी मोटर प्रदान करती है । वही इस आधुनिक युग की इस इलेक्ट्रिक हरक्यूलिस साइकिल में दी गई बैटरी फुल चार्ज हो जाने पर इस इलेक्ट्रिक साइकिल में लगी मोटर आपको 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की बेहतरीन रफ्तार प्रदान करती है वहीं यदि आप मैन्युअल और ऑटो दोनों मोड पर इस इलेक्ट्रिक साइकिल को ऑपरेट करते हैं तो यह आपको 50 से 60 किलोमीटर तक की बेहतरीन रेंज प्रदान करती है ।

Hercules Cycle Battery features

36 Wt (वोल्ट)  13 AMP एंपियर की लिथियम आयन बैट्री :

हरक्यूलिस Hercules कंपनी की इस बेहतरीन लेटेस्ट मॉडल इलेक्ट्रिक साइकिल में आपको 36 Wt (वोल्ट), 13 AMP एंपियर की लिथियम आयन बेस्ट क्वालिटी की बैटरी कंपनी की तरफ से प्रोवाइड की जाती है जो की इस इलेक्ट्रिक साइकिल के साथ दिए गए चार्ज सपोर्टर सिस्टम के द्वारा मात्र 4  घंटे में जीरो से हंड्रेड परसेंट(0-100%) फुल चार्ज हो जाती है । इसमें लगी लिथियम आयन की बेहतरीन क्वालिटी की बैटरी पर कंपनी आपको डेढ़ साल तक की वारंटी प्रदान करती है ।

10 साल फ्रेम की  गारंटी :

हरक्यूलिस कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक साइकिल में आपको 10 साल तक की फ्रेम की गारंटी कंपनी की तरफ से दी जाती है जो कि यदि कभी भी 10 साल के अंदर यदि साइकिल का फ्रेम टूटता है या किसी भी तरह से क्रैक होता है तो कंपनी द्वारा आपको दूसरा फ्रेम कंपनी लगाकर देती है । लेकिन वही कुछ शर्तों के अनुसार यदि साइकिल का एक्सीडेंट होता है या फिर किसी अन्य एक्सीडेंटल केस में इसका फ्रेम टूटा है तो उसे पर कंपनी की तरफ से कोई एक्सचेंज ऑफर नहीं दिया जाता है ।

 

 

40 से 45 किलोमीटर का बेहतरीन माइलेज :

हरक्यूलिस कंपनी द्वारा लांच की गई ग्रामीणों की पहली पसंद और स्कूली बच्चों को आने-जाने में बेहद सुविधा देने वाली इस इलेक्ट्रिक साइकिल में माइलेज का विशेष ध्यान रखा गया है जहां पर एक बार इसमें लगी लिथियम आयन बैटरी को फुल चार्ज करने में 40 से 45 किलोमीटर तक का आपको बेहतरीन रेंज मिलता है वहीं यदि आप इस इलेक्ट्रिक हरक्यूलिस साइकिल को ऑटो और मैनुअल दोनों मोड पर चलते हैं तो यह 50 से 60 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से एक बार बैटरी फुल चार्ज होने पर तय कर लेती है ।

 

टायर और ट्यूब में 1 साल की गारंटी :

हरक्यूलिस कंपनी द्वारा लॉन्च की गई अपनी इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक साइकिल में लगे ट्यूब और टायर दोनों हरक्यूलिस कंपनी के दिए जाते हैं जो की 1 साल के अंदर यदि यह कहीं से फटते, या फिर देखते हैं तो उन पर कंपनी आपको 1 साल की गारंटी प्रदान करती है जिसके अंतर्गत आपको नया ट्यूब और टायर लगाकर कंपनी की तरफ से दिया जाता है ।

 

मात्र 4 घंटे में बैटरी फुल:

हरक्यूलिस कंपनी की तरफ से लांच की गई अपनी बेहतरीन लुक वाली इलेक्ट्रिक साइकिल में 3 एंपियर का 42 Wt (वाल्ट )का चार्जर दिया गया है जो  की 4 घंटे में पूरी तरह से जीरो से हंड्रेड परसेंट(0-100%) फुल साइकिल को चार्ज कर देता है ।

Charger system:

Hercules Cycle

 

Alter कंपनी के इस बेहतरीन चार्जर को आप आसानी से अपने घर पर इस बोर्ड में अटैच करके इसमें लगी बैटरी को आसानी से चार्ज भी कर सकते हैं वही कंपनी की तरफ से इसको बेहद सुविधाजनक बनाने के लिए इसमें एक इंडिकेटर लाइट दी गई है जो की बैटरी खाली होने पर चार्ज में लगाने पर की रेड लाइट इंडिकेट करता है वही पूरी तरह से फुल चार्ज हो जाने पर यह ग्रीन सिग्नल लाइट इंडिकेट करता है ।

हेडलाइट सिस्टम:

Hercules Cycle Headlight

 

 

रात में बेहतर विजिबिलिटी के साथ साइकिलिंग करने के लिए हरक्यूलिस कंपनी की तरफ से एक बेहतरीन हेडलाइट आपको इस साइकिल के फ्रंट में देखने को मिल जाती है जो आपको बेहतरीन विजिबिलिटी प्रदान करती है ।

 

हॉर्न सिस्टम:

हरक्यूलिस की कंपनी की तरफ से पेश की गई इस बेहतरीन आधुनिक समय की लेटेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल में आपको बाइक की ही तरह एक सॉफ्ट हॉर्न भी इसमें अटैच किया गया है जो की हैंडल के एक्सीलेटर के साथ में इसका बटन आपको देखने को मिलता है जिसको प्रेस करने पर आपको बेहद स्मूथ और सॉफ्ट हार्न की आवाज सुनने को मिलती ह, जो कि आपको साइकलिंग करते समय सामने आ रहे किसी व्यक्ति को सचेत करने और साइड से आगे निकलने में बेहतर विकल्प प्रदान करता है ।

क्रूज कंट्रोल सिस्टम:

हरक्यूलिस कंपनी की तरफ से लांच की गई अपनी बेस्ट क्वालिटी की इलेक्ट्रिक साइकिल में क्रूज कंट्रोल सिस्टम के द्वारा इसको पूरी तरह से फूली अटैक किया गया है जिससे कि यह इस इलेक्ट्रिक साइकिल को बेहद सेफ्टी प्रदान करने के साथ-साथ बेस्ट कंट्रोलिंग सिस्टम, भी प्रदान करता है ।

हरक्यूलिस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत:

भारत के कई बड़े शहरों और छोटे शहरों में हरक्यूलिस कंपनी की तरफ से इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक साइकिल के मॉडल को पूरी तरह से लांच कर दिया गया है जिसे यदि आप मांगना चाहते हैं तो इसे आप आसानी से अपने आसपास की इलेक्ट्रिक साइकिल की दुकान पर जाकर इसका ऑर्डर बुक कर सकते हैं वहीं यदि बात करें इस हरक्यूलिस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत की तो इसकी शुरुआती कीमत ₹20000 से से शुरू होकर ₹25000 के आसपास रखी गई है लेकिन जो लोग इसमें और भी ज्यादा एडवांस फीचर अलग से अटैच करवाना चाहते हैं उनके लिए इसकी कीमत में और ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है । वही यह कीमतें केवल अभी संभावित कीमतें हैं कंपनी की तरफ से हरकाली साइकिलों की कीमत के बारे में अभी पूरी तरह से खुलासा नहीं किया गया है ।

 

डिस्क्लेमर: 

भारतीय ग्रामीण लोगों की पहली पसंद हरक्यूलिस साइकिल के साथ-साथ एटलस और हीरो की साइकिल में भी रही हैं लेकिन इलेक्ट्रिक साइकिल ऑन की रेस में अभी फिलहाल हीरो कंपनी की तरफ से अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की गई है तो वहीं हरक्यूलिस कंपनी ने भी अपने इलेक्ट्रिक साइकिल को मार्केट में लॉन्च कर दिया है जिसको देखते हुए अन्य साइकिल ब्रांड भी अपने इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च कर रहे हैं ।

लेकिन जहां शहरी क्षेत्र में इलेक्ट्रिक साइकिलों में आपको पीछे की तरफ करियर फीचर देखने को नहीं मिलता है तो वही ग्रामीण क्षेत्र में करियर और फुल फ्रेम के साथ इन इलेक्ट्रिक साइकिलों को लांच किया जा रहा है जो की स्कूली बच्चों और युवा और बूढ़े सभी वर्ग के लोगों के लिए यह इलेक्ट्रिक साइकिल इलेक्ट्रिक साइकिलों को खरीद भी रहे हैं, यहां पर दी जा रही जानकारी केवल सामान्य जानकारी के तौर पर अब तक पहुंचाई जा रही है, यहां पर tamatargyan.com वेबसाइट किसी को भी इलेक्ट्रिक साइकिलों को खरीदने या फिर ना खरीदने का परामर्श नहीं देता है ,और ना ही यहां पर दी जा रही जानकारी की हंड्रेड परसेंट शुद्धता की गारंटी लेता है ।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment