चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक देगा यह ₹10 का लस्सी ग्लास: –

 

 

लस्सी पीने के फायदे ( LASSI BENEFITS):-

 

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक देगा यह ₹10 का लस्सी ग्लास: –गर्मियों के मौसम शुरू होते ही मार्केट में ठेलों पर लस्सी से सजे मटके आपको देखने को मिल जाते हैं। कई लोग गर्मी से बचने के लिए लस्सी  पीते हैं। लस्सी गर्मी के दिनों में पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करती है ,इसके साथ-साथ यह शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाती है और दिमाग को ठंडा- ठंडा, कूल- कूल बनाने में बेहद लाभदायक भी होती है, यही वजह है कि लोग अक्सर कर गर्मियों में सबसे ज्यादा मात्रा में लस्सी पीना पसंद करते हैं। लस्सी हर तरह से पेट के लिए फायदेमंद है इससे किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट शरीर पर नहीं पड़ता है, बस जरूरत यह है कि आप सही दुकान में  सही जगह से ही लस्सी का सेवन करें, जिससे कि स्वास्थ्य पर होने वाले इसके दुष्प्रभाव से बचा जा सके। 

लस्सी में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ: –

 

यदि बात करें लस्सी में पाए जाने वाले विटामिंस और खरीद पदार्थों की तो इसमें प्रमुख रूप से पोटेशियम कैल्शियम फास्फोरस जैसे प्रमुख तत्व मौजूद होते हैं वहीं इसमें प्रमुख रूप से विटामिन -C(सी), विटामिन -D,की मात्रा भी पाई जाती है, जो कि शरीर जो कि शरीर को सुंदर व गोरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसके अलावा यह चेहरे पर पड़ने वाले झांसी झुर्रियों को भी पूरी तरह से खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 

प्रतिदिन लस्सी पीने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं तो आइए जानते हैं आज इन्हीं फायदों के बारे में: –

 

1:-पाचन तंत्र बेहद स्ट्रांग बनता है: –

 

गर्मियों के दिनों में लस्सी पीने से पाचन तंत्र ठीक बना रहता है जिससे कि पेट से संबंधित विकृतियां पूरी तरह से खत्म हो जाती है, जिससे कि पेट में लू लगने या जलन जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

 

2:-वजन घटाने में सहायक: –

जिन लोगों को ज्यादा फैट या फिर चर्बी बढ़ने की समस्या और मोटापे से आए दिन परेशान रहते हैं, वह यदि प्रतिदिन लस्सी का अजवाइन के साथ में सेवन करते हैं तो वह अपने वजन का लगभग 30 परसेंट भार कम कर सकते हैं, लस्सी अजवायन से  शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होकर शरीर पतला बनता है, और बॉडी दिखने में सुंदर और पतली दिखती है।

 

3:-दिमाग और मन को ठंडक पहुंचाता है: –

 

प्रतिदिन लस्सी पीने से गर्मियों के मौसम में ना सिर्फ केवल पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं पूरी तरह से कंट्रोल में हो जाती है, बल्कि इससे दिमाग तेज बनता है वही मन पूरी तरह से ठंडा -ठंडा, कूल- कूल महसूस करता है।

 

4:- इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग बनती है:-

गर्मियों के दिनों में लस्सी पीने से थकान, गर्मी से मन को होने वाली बेचैनी जैसी कई प्रकार की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है और यह इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने का काम करता है यही वजह है कि लोग गर्मियों के मौसम में लस्सी पीना पसंद करते हैं, इस में पाए जाने वाले कई प्रकार के महत्वपूर्ण विटामिंस खनिज मिनरल्स पदार्थ की वजह से यह बॉडी के अंदर इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करती है, जिससे कि थकान जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है और शरीर में एक नया जोश का एहसास होने लगता है।

 

5:-चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने में बेहद लाभदायक: –

गर्मियों के मौसम में लस्सी पीने से चेहरा सुंदर और चमकदार बनता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी फंगल एंटी बैक्टीरियल जैसे कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं जो कि शरीर की ऊपरी स्किन को पूरी तरह से प्रोटेक्ट करने का काम करते हैं वही यह चेहरे पर पढ़ने वाले जाएं झुर्रियों और हल्के कालेपन को पूरी तरह से ठीक करते हैं और चेहरे पर पड़ने वाली सिकुड़न को भी पूरी तरह से खत्म करके चेहरे को नया Glow लुक प्रदान करते हैं।

 

FAQ:-

 

Q.1 लस्सी कब पीना चाहिए?

 

Ans:- कई लोगों के मन में अक्सर यह प्रश्न होता है कि आखिर लस्सी पीने का सही समय कब होता है इसे कब पीना चाहिए क्या खाली पेट लस्सी को पिया जा सकता है या नहीं, तो इसका सही और सटीक जवाब है कि आप सुबह खाली पेट लस्सी का सेवन करने से बचें लस्सी का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद खाना खाने के बाद होता है। दोपहर के समय भी आप लस्सी पी सकते हैं इससे आपको कोई साइड इफेक्ट कभी नहीं होता है। यदि आप सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं तो उसके बाद आ प्लस सी का सेवन कर सकते हैं।

 

Q2:-क्या रोज लस्सी पीना सेहत के लिए अच्छा है?

 

Ans:- यदि आप लस्सी का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो इससे आपको कई सारे लाभ होते हैंl प्रतिदिन लस्सी का सेवन करने से इसमें मौजूद कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व और इस में पाए जाने वाले विटामिन खनिज पदार्थों की वजह से यह शरीर को हर एक प्रकार से फायदा ही फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा लस्सी पीने से गर्मी से पूरी तरह से राहत मिलती है और यह मन को ठंडक पहुंचाता है lइसके साथ- साथ  लस्सी पीने से पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं।

 

Rate this post

Leave a Comment