जलेबी के नाम पर पड़ा है इस फल का नाम, इसके फायदे जानकर आप भी इसे मार्केट में ढूंढने लगेंगे:-

अद्भुद फल:

क्या आपने कभी जलेबी के जैसा दिखने वाले इस अद्भुत फल के बारे में कभी जाना और समझा है और सबसे बड़ी बात यह है कि क्या इससे पहले आपने इस फल को कभी मार्केट में देखा है यदि नहीं तो आज जलेबी मिठाई के आकार में हरे रंग के इस अद्भुत फल के बारे में बेहद लजीज जानकारी लेकर आए हैं जिसे आप एक बार इसका अध्ययन करके आप भी इस महत्वपूर्ण फल के बारे में कि यह फल का नाम क्या है और यह फल कहां पर मिल सकता है और इसकी कीमत कितनी हो सकती है इसकी पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। मार्केट में आपने कई तरह की और कई फल ऐसे देखे होंगे जिनके नाम तक आपको अभी तक पता नहीं होगी और इसी कड़ी में एक ऐसा फल है जो की बिल्कुल देखने में जलेबी की तरह दिखाई पड़ता है लेकिन कई लोग इसका नाम आज तक भी नहीं जानते हैं और ना ही इस अद्भुत विटामिन मिनरल्स खनिज पदार्थ से भरपूर फल के फायदे के बारे में ही वह जानते हैं , जी हां हम बात कर रहे हैं गर्मियों के मौसम में एक कटीले वृक्ष पर पाए जाने वाला जंगल जलेबी फल के बारे में जो की खूब बहू जलेबी की तरह गोल-गोल घुमावदार आकार में पेड़ों पर लटकते हुए देखा जा सकता है ,

और इसकी इसी बनावट के आधार पर इसे जंगल जलेबी के नाम से भी जाना जाता है । इस फल की सबसे बड़ी खास है बात यह है कि यह फल पहले जंगलों में बेहद अधिक मात्रा में पाया जाता था लेकिन कई लोग इस फल के फायदे के बारे में अनजान होने की वजह से इसको अपने दैनिक आहार में उपयोग नहीं करते थे लेकिन जब इस पर अधिक खोज हुई और कई लोगों ने देखा कि इसके पके हुए फल जिनको गिलहरी के साथ-साथ चिड़िया भी इसका स्वाद चक रही है तो इसका स्वाद इंसान ने भी चखा और इसके मीठे स्वाद और इसके टेस्ट की वजह से धीरे-धीरे यह प्रचलन में आया

वहीं यदि बात करें इस जलेबी के आकार में हरे रंग के लच्छेदार बनावट में दिखने वाले फल की बारे में तो इस फल का नाम जंगल जलेबी है जो की कांटेदार पेड़ पर गर्मियों के मौसम में उगता फलता और पकता है जब यह फल कच्चा होता है तो यह हरे रंग का होता है और जैसे ही यह फल पूरी तरह से पक जाता है यह हल्के गुलाबी और इसके बीज सफेद रंग के होते हैं जो कि खाने में बेहद ही लजीज और स्वादिष्ट लगते हैं वहीं यदि बात करें मार्केट में इस जंगल जलेबी फल की कीमत की तो यह फल आपको ₹200 से लेकर ₹300 प्रति किलो के हिसाब से मिल सकता है लेकिन इसका उत्पादन बेहद का मात्रा में होने की वजह से कई बड़े शहरों में इसकी कीमत 400 से लेकर ₹500 प्रति किलो तक हो सकती है ।

और भारतीय सभ्यता संस्कृति में इस फल की खोज सबसे पहले भारत में ही हुई इसलिए भारत देश में आज भी जंगल जलेबी फल का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है और ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्र के लोग भी अब इसके बारे में और इसके फायदे के बारे में जानने लगे हैं और इसका इस्तेमाल अब पहले की अपेक्षा कहीं ज्यादा मात्रा में होने लगा है इसलिए जंगल जलेबी फल मैंने की होने वाले फायदे के बारे में आप जानना चाहते हैं तो आप भी इसके अनेकों खूब सारे फायदे के बारे में जरूर जाने  और पढ़ें|

जंगल जलेबी में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ:-

जंगल जलेबी खाने में बेहद ही मीठा और टेस्टी फल होता है यही वजह है कि कई डॉक्टर और एक्सपर्ट भी इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज पदार्थ की वजह से इसे लोगों को मौसमी फल के रूप में खाने की सलाह देते हैं वहीं कई एक्सपर्ट और इस पर शोधकर्ताओं का यह भी दावा है कि जंगल जलेबी में कई तरह के सूक्ष्म योग तत्वों के साथ इसमें कई प्रकार की विटामिन मिनरल्स खनिज पदार्थ जैसे विटामिन -C सी, विटामिन-A ए, और विटामिन-D डी जैसे प्रमुख विटामिन के साथ-साथ इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन फास्फोरस आयरन राइबोफ्लेविन जैसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ शरीर को निरोगी बनाने में भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

जंगल जलेबी में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

जंगल जलेबी में प्रमुख रूप से विटामिन-C सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसके अलावा जंगल जलेबी में प्रचुर मात्रा में विटामिन-A ए, और विटामिन-D कैल्शियम फास्फोरस आयरन राइबोफ्लेविन कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण यौगिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ शरीर को खतरनाक बैक्टीरिया वायरस से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । जंगल जलेबी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । जंगल जलेबी फल खाने में बेहद ही स्वादिष्ट और मीठा होता है इसलिए जो लोग इसके फायदे के बारे में जानते हैं वह अपने दैनिक जीवन में इसका सेवन जरूर करते हैं और इससे उन्हें कई प्रकार के लाभ भी प्राप्त होते हैं ।

जंगल जलेबी खाने के फायदे:-

  1. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक:- जंगल जलेबी में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो की रतौंधी जैसे रोग के लिए बेहद ही कारगर साबित होता है यही वजह है कि डॉक्टर और एक्सपर्ट भी जंगल जलेबी के फल का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद बताते हैं और जिन लोगों को मधुमेह डायबिटीज जैसी बीमारियां नहीं है उन्हें इसकी उचित मात्रा में खाने की सलाह भी देते हैं ।
  2. हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक:- जिन लोगों में खून की कमी है या फिर वह कमजोरी जैसी समस्या से ग्रसित है उन्हें अपने दैनिक आहार में जंगल जलेबी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि जंगल जलेबी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ आयरन जैसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं जो की लाल कणिकाओं को बनने में मददगार साबित होते हैं जिससे कि खून का लेवल शरीर में धीरे-धीरे बढ़ने लगता है इसलिए जंगल जलेबी का सेवन हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए किया जाता है ।
  3. मोटापा दूर करने में सहायक:- जंगल जलेबी में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रोटीन विटामिन खरीद पदार्थ के साथ-साथ इसमें फैटी एसिड की बेहद कम मात्रा पाई जाती है जो की मोटापा को दूर करने में बेहद मददगार साबित होती है इसलिए जो लोग अपने बॉडी को सलीम और पतला बनाना चाहते हैं उन्हें थोड़ी मात्रा में जंगल जलेबी का सेवन प्रतिदिन जरूर करना चाहिए ।
  4. निर्बलता और कमजोरी थकान जैसी समस्याओं के लिए बेहद लाभदायक और उपयोगी:- जिन लोगों को शारीरिक चिंता अंदर से बेहद कमजोरी थकान जैसी समस्याएं जड़े ही हुई हैं उनके लिए जंगल जलेबी किसी रामबाण औषधि से काम नहीं है उनको अपने दैनिक जीवन में जंगल जलेबी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में कई प्रोटीन विटामिन खनिज पदार्थ के साथ-साथ कई सूक्ष्म एंटीऑक्सीडेंट तत्व इसमें पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से स्ट्रांग और मजबूत बनाने के साथ-साथ कमजोरी को दूर भगाने में बेहद मददगार साबित होते हैं ।
  5. गठिया बाई जैसे रोगों में बेहद लाभदायक:- जिन लोगों को गठिया बाई जैसी समस्याएं परेशान कर रही हैं उनके लिए जंगल जलेबी बेहद लाभदायक और उपयोगी औषधि के समान फायदा पहुंचती है इसलिए गठिया और बाई से संबंधित रोगियों को दैनिक जीवन में किसी उच्च परामर्श आयुर्वेद डॉक्टर की देखरेख में जंगल जलेबी जैसे फलों का सेवन करना लाभदायक हो सकता है बस जरूरत यह है कि इस फल का सही समय और सही मात्रा में उचित मार्गदर्शन में सेवन करने की ।

डिस्क्लेमर :- जंगल जलेबी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार से लाभदायक है वहीं कई मामलों में ऐसा भी देखा गया है कि इसका ज्यादा सेवन करने से या फिर जो लोग डायबिटीज मधुमे या फिर किसी गंभीर बीमारी जैसे हृदय रोग या फिर किसी अन्य गंभीर रोग से ग्रसित है उन्हें अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट की देखरेख में ही इसका सेवन करना चाहिए अन्यथा भूल से भी बिना किसी चिकित्सक या एक्सपर्ट की सलाह की जंगल जलेबी का सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए जो लोग कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित है उन्हें जंगल जलेबी का सेवन करने से बचना चाहिए । यहां पर दी जा रही जानकारी केवल सामान्य जानकारी के आधार पर पाठक गानों तक पहुंचाई जा रही है कृपया अमल में लाने से पहले अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लें इसके लिए tamatargyan.com वेबसाइट जिम्मेदार नहीं होगा ।

 

 

 

 

 

Rate this post

Leave a Comment