जामुन खाने के अद्भुत फायदे आओ जाने:

जामुन खाने के अद्भुत फायदे आओ जाने:जामुन का फल भारत के उत्तर प्रदेश, बिहार,पंजाब , चंडीगढ़,दिल्ली, उत्तराखंड, गुजरात,जैसे कई राज्यों में पाया जाता है। जामुन को यदि फलों का राजा कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी, क्योंकि इसमें आयुर्वेद के अनुसार इतने सारे औषधीय गुण छिपे हुए हैं जिनकी आज तक पूरी तरह से जानकारी लोगों को नहीं है। जामुन में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिंस -मिनरल्स खनिज, लवण आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

जहां तक विटामिंस की बात करें तो जामुन में विटामिन -K विटामिन ई -E विटामिन सी-C आयरन, लौह तत्व उचित  मात्रा में पाई जाती है जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभदायक होती है।

जामुन का फल गर्मियों के मौसम में और बरसात के मौसम( मई से लेकर अगस्त तक) प्रमुख रूप से पाया जाता है  में  इसमें मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से यह भरपूर फल होता है जिसका रंग काला होता है इसलिए इसको ब्लैकबेरी (Blackberry) के नाम से  भी जाना जाता है।

जामुन खाने के कई सारे फायदे हैं जिनमें से डायबिटीज,  मधुमेह, गठिया रोग, पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं,  और आंखों से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं से पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में यह दिव्य फल  बेहद फायदेमंद होता है।

 

जामुन खाने के 10 अद्भुत फायदे:

 

डायबिटीज के  लिए बेहद फायदेमंद:

जामुन के फल का बीज डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।  जामुन के बीज को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और सुबह शाम खाली पेट एक चम्मच पानी के साथ इसका सेवन करने से डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाता है।

इसके अलावा यदि यदि जामुन के फल के बीज ना मिल पाए तो जामुन की छाल को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसके चूर्ण का भी सेवन करने से उतना ही फायदा होता है जितना कि जामुन के बीज का सेवन करने से फायदा मिलता है। यदि प्रतिदिन नियमित खाली पेट एक जामुन के पत्ते को पूछ कर खाया जाए तो इससे भी डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है l

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद:

जामुन में पाए जाने वाले हिमोग्लोबिन और आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की पर्याप्त मौजूदगी की वजह से यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो किया जाए तो आंखों में होने वाली कई प्रकार की समस्याएं जैसे आंखों में होने वाली खुजली जलन पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं इसके साथ-साथ इसमें विटामिन C-सी और विटामिन -A ए भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कि रतौंधी जैसे गंभीर बीमारी को ठीक करने में अपनी अहम भूमिका निभाता है।

 

चेहरे को पिंपल्स (झाइयों) से मुक्त बनाने में सहायक:

जामुन में पाए जाने वाले प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की मौजूदगी की वजह से यह त्वचा को कील मुहांसों से पूरी तरह मुक्त बनाने में सहायक होता है। जामुन के पल में मौजूद तैलीय गुण त्वचा को सुंदर और झाइयों से पूरी तरह छुटकारा दिलाने में पूरी तरह सहायक होते हैं इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि जामुन के फल को नियमित तौर पर इसका सेवन अपने दैनिक आहार में जरूर करना चाहिए।

खून को बढ़ाने में बेहद उपयोगी:

जामुन के फल में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। जामुन में पहले से मौजूद आयरन खून को शुद्ध करने में भी पूरी तरह से मदद करते हैं।  जिन लोगों को थकान व शरीर में पीलेपन की समस्या का सामना रोज करना पड़ता है उनको अपने दैनिक जीवन में जामुन के फल को जरूर सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से पीलिया जैसे रोग से भी पूरी तरह छुटकारा मिल जाता है।

मोटापा को कम करने में सहायक:

जामुन में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और इसमें कैलोरी और फाइबर की बहुत ही कम मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर को मोटापा बढ़ाने से रोकने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका  निभाता हैl जामुन के पके हुए फल का सेवन करने से यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाने का भी काम करता है क्योंकि इसमें पहले से मौजूद कई प्रकार के विटामिंस खून को पतला करने में और ब्लड सरकुलेशन को ठीक करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिससे कि फैट ( चर्बी) कभी बढ़ती नहीं है l जो लोग मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने शरीर को पतला और Slim करना चाहते हैं वह जामुन के फल का सेवन जरूर करें।

गठिया रोग में सहायक:

जिन लोगों के शरीर में गठिया रोग ने अपना घर कर लिया है वह जामुन के फल का सेवन जरूर करें क्योंकि इसके सेवन से शरीर में पड़ी हुई गांठ धीरे-धीरे गलने लगती हैं और इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के एंटी बैक्टीरियल, तत्वों के कारण शरीर में पहले से बने हुए कई प्रकार के गानों को पूरी तरह से खत्म करने में जामुन का फल और बीज बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।

दस्त और पेचिश की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार:

जिन लोगों को बार बार दस्त या पेचिश की समस्या है वह जामुन के फल का सुबह खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से पेट पूरी तरह से  ठीक हो जाता हैl जामुन में मौजूद कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स की वजह से यह पेट में बन रही गैस को भी पूरी तरह से खत्म करने में पूरी तरह से सहायक होता है।

शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायक:

जामुन में पहले से मौजूद विटामिन ए विटामिन बी विटामिन K-के आयरन, फोलिक- एसिड और कई प्रकार के एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह शरीर की (छी ड ता ) कमजोरी को पूरी तरह से खत्म करके शरीर को ऊर्जावान बनाने में बेहद उपयोगी होता है यही वजह है कि डॉक्टर भी जामुन के फल को नियमित तौर से खाने के लिए लोगों को सलाह देते हैं।

दांतों और मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद:

जामुन की पत्तियों में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिसका सेवन करने से मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने में यह बेहद उपयोगी और फायदेमंद साबित होता है l यह दांतो के दर्द के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है, जामुन की पत्तियों को उबालकर इसका कुल्ला करने से दातों में होने वाली सूजन या दर्द से पूरी तरह राहत मिलती है ,और यह मुंह में पढ़ने वाले छालों को भी ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।

दिल की बीमारियों में बेहद फायदेमंद:

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर या दिल से संबंधित समस्याएं जैसे घबराहट या सांस लेने में दिक्कत होने में जामुन का फल बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह  हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके दिल को स्वस्थ हुआ मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैl

इंफेक्शन को कम करने में सहायक:

अक्सर कर देखा जाता है कि कमजोर व्यक्तियों को बहुत जल्द ही इन्फेक्शन या संक्रमण हो जाता हैl इससे बचने के लिए जो भी जामुन के फल का सेवन अपने दैनिक आहार में रोज करने से शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो बनता है और शरीर में जो विटामिंस की कमी होती है वह भी पूरी हो जाती है जिससे कि लोगों को बार-बार सताने वाला इंफेक्शन भी पूरी तरह से कम हो जाता है जिससे शरीर स्वस्थ और निरोगी बन पाता है।

डिस्क्लेमर : यहाँ पर दी गई जानकारी केवल तथ्यों और ज्ञान के आधार पर दी गई है , लेखक इसकी वैज्ञानिक या औषधिय पुष्टि नहीं करता , किसी भी गंभीर बीमारी में इन फलों का उपयोग करने से पहले एक्सपर्ट डॉ. की सलाह जरुर लें , यदि आपको लेख पसन्द आ रहा है तो आप कमेन्ट बॉक्स में जाकर अपनी प्रतिक्रिया अवश्य साझा करें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment