ठंड में जोड़ों के दर्द से इन टिप्स को फॉलो करके मिल सकता है तुरंत आराम ! आज ही Follow करें यह खास टिप्स:-

ठंड में जोड़ों के दर्द से इन टिप्स को फॉलो करके मिल सकता है तुरंत आराम :-

 

सर्दियों का मौसम आते ही अक्सर कर जिन लोगों के अंदर विटामिन डी, आयरन कैल्शियम, और कई अन्य प्रकार के खनिज पदार्थ की कमी होती है वह अक्सर कर ठंड के मौसम में जोड़ों के दर से परेशान हो जाते हैं। इसकी प्रमुख वजह सर्दियों के मौसम में धूप का ना निकालना और शरीर में पहले से मौजूद सेल्स में कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स और खनिज पदार्थ की कमी होना प्रमुख माना जाता है। हाल ही में डॉक्टरों द्वारा किए गए रिसर्च में यह पता चला है कि सर्दियों और ठंड के मौसम में शरीर में जकड़न ऐंठन और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी का एक अहम हिस्सा है, जो की ठंड के समय में हवा का कम दबाव, सूर्य की रोशनी यानी धूप का ना निकालना, सर्दियों के मौसम में वायरस के म्यूटेन में तेजी से बदलाव, प्रदूषण, जैसे कई प्रकार के कारकों की वजह से यह गंभीर समस्या उत्पन्न होने लगती है।

 

वही अपनी दिनचर्या में कुछ खास तरह के टिप्स को फॉलो करके इस प्रकार की आने वाली समस्याओं से लगभग 40% पूरी तरह से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन इसके लिए नियमित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को अपने दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है कुछ एक्सपर्ट डॉक्टरों द्वारा बताए गए इन टिप्स को यदि आप भी फॉलो करते हैं तो इस प्रकार की जड़ों में घुटनों में दर्द कमर में दर्द और शरीर के कई अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है तो आईए जानते हैं इन्हीं समस्याओं से छुटकारा पाने वाली इन महत्वपूर्ण  सर्दियों में जोड़ों में होने वाले दर्द निवारक, प्रमुख तथ्यों के बारे में।

 

1- प्रतिदिन धूप में जरूर बैठे या फिर धूप न निकलने पर विटामिन डी का सेवन कैप्सूल के रूप में करें:-

 

प्रतिदिन ठंड के मौसम में यदि धूप निकले तो कम से कम 1 घंटा धूप में जरूर बैठे, यदि धूप न निकले तो इसके आधार पर अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह में विटामिन डी की गोलियां भी घुटनों में और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

 

2- सर्दियों में बढ़ाने वाले संक्रमण से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जी गाजर के जूस, और ड्राई फ्रूट्स का करें अधिक मात्रा में सेवन 

 

3- सर्दियों में जगह-जगह जलने वाले अलाव और धुएं के कारण उत्पन्न प्रदूषण से बचने के लिए मुंह में मास्क का करें प्रयोग

 

4- सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर से छुटकारा पाने के लिए, मार्केट में मिलने वाला घी और तेल की जगह घर के शुद्ध देसी घी का करें सेवन और हंड्रेड परसेंट शुद्ध तेल का ही अपने दैनिक जीवन में खाना बनाने में करें प्रयोग।

 

ठंड के मौसम में जोड़ों में होने वाले दर्द से बचने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ खास टिप्स को जरूर फॉलो करें।

 

  • सर्दियों के मौसम में खानपान का ध्यान रखना जरूरी है जिससे कि वजन न बढ़े और जोड़ों का दर्द भी काम रहे तो इसके लिए आप ज्यादा हैवी ओली चीजों का परहेज ठंड के मौसम में जरूर करें इसके साथ-साथ हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रतिदिन जूस का थोड़ी मात्रा में सेवन जरूर करें।
  • अपनी प्रतिदिन के रूटीन में हल्के व्यायाम और योग को जरूर शामिल करें जिससे कि शरीर में ब्लड सरकुलेशन सही मात्रा में हो सके और जोड़ों में होने वाली दर्द या फिर हाथों में और पैरों में होने वाली झनझनाहट जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सके।
  • सर्दियों और ठंड के मौसम में पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेना भी इस प्रकार की समस्याओं और अवसाद मोटापे और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं के लिए बड़ा कारक हो सकता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में 6 से 7 घंटे की नींद जरूर ले।
  • आर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं में की टोपी जो डॉक्टरों द्वारा सुखाया गया है उसे भी आप पहन सकते हैं या फिर गर्म कपड़े,या फिर गर्म पट्टी से दर्द होने वाली जगह पर थोड़ी समय के लिए इन्हें बाध भी सकते हैं।  
  • घुटनों और जोड़ों में दर्द होने पर सर्दियों के मौसम में हल्दी और सरसों के तेल को एक साथ गर्म करके थोड़ी मात्रा में जोड़ों के दर्द पर लगाकर इसे हल्के गर्म कपड़े से इसकी सिकाई भी कर सकते हैं इससे भी जोड़ों के दर्द से काफी आराम मिलता है।

 

सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द से बचने के लिए हमेशा इन बेहद महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें और बरते  यह महत्वपूर्ण सतर्कता:-

 

    • ठंड के मौसम में आइसक्रीम और ठंडे पानी के सेवन से बचना चाहिए इसकी जगह आप हल्के गुनगुना पानी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं जिससे कि जोड़ों में दर्द और कई अन्य प्रकार की पेट संबंधी, कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
    • सर्दियों के मौसम में यदि आप दही का सेवन करते हैं तो इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि दही का ज्यादा सेवन करने से कब ज्यादा बढ़ता है वही जोड़ों में दर्द भी और अधिक बढ़ जाता है।
    • प्रतिदिन नाश्ते में ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए यदि ब्रेड खाना ही है तो उसे अच्छे से ग्रिल्ड करके या टोस्ट करके खाना चाहिए।
    • जोड़ों में दर्द या फिर किसी अन्य प्रकार की समस्या हेतु इसके लिए आप ठंड के मौसम में आने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करें इसके साथ-साथ प्रतिदिन गाजर, चुकंदर, पालक, के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए, और ताली भूली चीजों से परहेज करना चाहिए।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment