तेल में नहीं अब पानी में बनेगी पूड़ियाँ , स्वाद के साथ सेहत के लिए भी होती है बेहद अच्छी ! अब भंडारे और शादी विवाह में तेल की होगी बंपर बचत:-

तेल में नहीं अब पानी में बनेगी पूड़ियाँ :-

आजकल तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट खाने पर किए जा रहे हैं, कई तरह की लजीज व्यंजन अब बनाना यूट्यूब और इंटरनेट के साथ तालमेल बिठाकर बनाना बेहद आसान हो गया है । हाल ही में इंटरनेट यूट्यूब पर ऑयल फ्री (Oil Free) पुड़िया बनाना वायरल हो रहा है जो की 100% बात सच भी है, क्योंकि यदि हम अपना थोड़ा दिमाग लगाए तो एक से एक बढ़कर कठिन काम चुटकियों में आसान बन जाते हैं और असंभव सा दिखने वाला काम भी संभव होता हुआ नजर आने लगता है । बिना तेल की पुड़िया बनाना कोई आसान काम नहीं होता है लेकिन दिमाग की ताकत तो देखें कि आज पहले के जमाने में जो कहावत कही जाती थी की

”बाल में खाल निकालना इंसान की आदत होती है”|

वह कहावत यहां पर सही और सटीक बैठती है क्योंकि तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट और तरह-तरह की नई खोजें प्राचीनतम समय से लेकर आज के नवीनतम आधुनिक युग में हो रहे हैं जिनमें कई प्रकार की खोज तो दिमाग को आश्चर्य में डाल देती हैं जो की नामुमकिन होने वाले काम को भी मुमकिन बना दे रहे हैं ।

वर्तमान समय में बढ़ती महंगाई के चलते अक्सर कर कई बार हमारा मन लजीज भंडारे वाली सब्जी को घर पर बनाने के साथ-साथ गरमा गरम फूली हुई पुड़िया खाने का मन करता है लेकिन घर में तेल न होने की वजह से , और महंगाई की वर्तमान समय की बढ़ती हाई कीमतों की वजह से जो भी लोग निम्न वर्ग के हैं, या फिर किसी कारणवश घर में जिनके पास तेल नहीं है या फिर वह महंगे दाम वाले तेल नहीं खरीद सकते उनके लिए पुड़िया बनाना असंभव हो जाता है और वह अपने मन को समेट कर एक कोने में बैठ जाते हैं और मन ही मन सोचते हैं काश हम भी इस बढ़ती महंगाई में तेल खरीदी कर पू रिया बना सकते और इसका लजीज टेस्ट स्वाद चख  सकते ।

बिना तेल के पूरी कैसे बनाएं? इसका है बेहद आसान और सरल तरीका जिसे नीचे विस्तार से बताया गया है इस टिप्स को फॉलो करके आप भी बिना तेल की स्वादिष्ट और जय केदार ऑयल फ्री पुड़िया बना सकते हैं और इनको गरमा गरम बोले और भंडारे वाली सब्जी के साथ का भी सकते हैं ।

बिना तेल की पूड़िया बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

  • नॉर्मल गेहूं का आता आवश्यकता अनुसार जिसमें थोड़ा सा नमक ऐड करें
  • गेहूं के आटे में थोड़ा सा 50 ग्राम दही ऐड करें
  • नॉर्मल पानी लगभग आधा लीटर
  • एयर फ्रायर

 

बिना तेल की पुड़िया बनाने की बेहद आसान विधि-

सबसे पहले बिना तेल की पुडिया बनाने के लिए हमें नॉर्मल गेहूं का आटा  आवश्यकता अनुसार एक बर्तन में ले लेना है और उसमें थोड़ी मात्रा में दही ऐड करना है और उसमें थोड़ा सा नमक ऐड करना है और उसकी अच्छी तरह से गूथ  लेना है,   और इसको भूतनी के बाद 10 मिनट के लिए इसे ढककर रेस्ट होने के लिए रख देना है ।

इसके बाद गैस पर एक कढ़ाई में लगभग आधा लीटर पानी डालकर उसे अच्छे से बेल कर लेना है

दूसरी तरफ पहले से गुथे हुए आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर इन्हीं चकले और बेलन की मदद से पुरिया की शक्ल में इन्हें बिल लेना है और इन्हें कढ़ाई में उबल रहे खोलते हुए पानी में इन्हें एक के बाद एक करके डाल के इन्हें निकाल कर एक प्लेट में रख लेना है ।

इसके बाद प्लेट में निकली हुई पानी की पूरियां को कढ़ाई के ऊपर एक स्टीम चलन या फिर स्टीम ढक्कन को रखकर इसके ऊपर पहले से प्लेट में निकली हुई पुरिया को स्टीम पर रखकर इन्हें ऊपर से किसी ढक्कन की मदद से ढक देना है और नहीं 4 से 5 मिनट तक स्टीम होने देना है ।

इसके बाद इन स्टीम हो गई पूड़ियों को एयर फ्रायर (Air Fryer)  में रखकर 4 से 5 मिनट इन्हें रहने देना है इसके बाद जैसे ही आप फायर को ओपन करेंगे इसमें आपको हूबहू तेल जैसी तली हुई फूली फूली पूरिया बनकर तैयार हो जाएगी और इसका लुफ्त उठाने के लिए आप इसे गरमा गरम बोले या फिर पहले से घर पर बनी हुई भंडारे वाली आलू टमाटर की सब्जी के साथ इस सर्वे करें इसका गरमा गरम टेस्ट और इसका लजीज स्वाद चक्कर आप बिना तेल की बनी यानी पानी से बनी हुई पुरिया का अनोखा और लजीज टेस्ट ले सकते हैं और इसे अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों को भी इस बेहद कम खर्चीली बिना तेल की पूरियां की रेसिपी की पूरी टिप्स शेयर भी कर सकते हैं जिससे उन्हें भी बार-बार तेल खरीदने और महंगाई की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा मिल सके और अपनी मां पसंदीदा पुरिया का जय केदार टेस्ट बोले और भंडारे वाली सब्जी के साथ ले सकें ।

 

 

 

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment