दुबई में बुर्ज खलीफा, लंदन, ऑस्ट्रेलिया , फ्रांस एफिल टॉवर, न्यूयॉर्क, न्यूजीलैंड सहित भारत में कुछ इस अंदाज में मनाया गया नया वर्ष 2023, आतिशबाजी का नजारा देखकर आप अपने आंखों पर विश्वास नहीं करेंगे:-

विश्व के कई देशों में नया वर्ष 2023 धूमधाम से मनाया गया: –

Happy New year Celebration 2023 in the world:-

दुबई में बुर्ज खलीफा, लंदन, ऑस्ट्रेलिया , फ्रांस एफिल टॉवर, न्यूयॉर्क, न्यूजीलैंड सहित भारत में कुछ इस अंदाज में मनाया गया नया वर्ष 2023, आतिशबाजी का नजारा देखकर आप अपने आंखों पर विश्वास नहीं करेंगे:-दुनिया भर के कई देशों में नया वर्ष हर साल कुछ नए खास अंदाज में मनाया जाता है। यदि बात करें कुछ प्रमुख देशों की जहां की आतिशबाजी नए वर्ष पर चर्चा में बनी रहती है और वहां पर हर वर्ष नए वर्ष की संध्या पर लाखों लोग इकट्ठा होकर नव वर्ष की झलक पाने के लिए विहंगम, अलौकिक,आकर्षक और मन को प्रफुल्लित करने वाली आतिशबाजी का नजारा देखकर अपने आप को गौरवशाली महसूस करते हैं। 

दुबई में बुर्ज खलीफा, लंदन, ऑस्ट्रेलिया , फ्रांस एफिल टॉवर, न्यूयॉर्क, न्यूजीलैंड सहित भारत में कुछ इस अंदाज में मनाया गया नया वर्ष 2023, आतिशबाजी का नजारा देखकर आप अपने आंखों पर विश्वास नहीं करेंगे:-

विश्व के यदि इन महत्वपूर्ण जगहों की बात करें तो विश्व के प्रमुख देशों में सबसे पहले नाम आता है दुबई का जहां पर विश्व की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा की आतिशबाजी का नजारा अद्वितीय दर्शनीय अलौकिक और कभी ना भुला पाने वाली होती है जिसे देखने के लिए विश्व भर से लोग वहां जाते हैं और बुर्ज़खलीफा की शानदार इमारत में रात की कृतिम रोशनी में  बुर्ज आफ खलीफा की शानदार आतिशबाजी को देखकर अपने आप को गौरवशाली अनुभव करते हैं।

वही यदि बात करें लंदन की तो लंदन में भी लाखों लोग आतिशबाजी का नजारा देखने के लिए इकट्ठा होते हैं और आतिशबाजी के कई विहंगम दृश्यों को देखकर प्रफुल्लित हो उठते हैं। 

इसके साथ साथ फ्रांस की मशहूर एफिल टावर की आतिशबाजी भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच ही लेती है

जहां का विहंगम और अलौकिक दृश्य देखकर मानो ऐसा प्रतीत होता है कि आसमान से टूटते तारों की रोशनी से सराबोर रोशनी लोगों को नए वर्ष की सुबह से पहले ही किरणों की बरसात करके लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दे रही है। 

इसके अलावा यदि बात करें ऑस्ट्रेलिया की तो वहां पर सिडनी और पर्थ का नजारा देखने लायक होता है जहां की आतिशबाजी की रोशनी सभी लोगों को अपनी रोशनी में सराबोर कर के नव वर्ष की शुभकामनाएं देती हुई नजर आती है। 

इसके साथ-साथ न्यूज़ीलैंड देश के खूबसूरत शहर की ऊंची ऊंची इमारतों के पास हो रही आतिशबाजी और लोगों की उम्मीदों मैं नया चांद

वहां की खूबसूरती और विहंगम दृश्य से लोगों का मन नव वर्ष के आगमन पर खुशी से झूमता हुआ नजर आता है।

इसके साथ साथ भारत में इंडिया गेट पर लोगों द्वारा वहां की तरोताजा हवा और समुद्र से उठती लहरें मानो नए वर्ष की पूर्व संध्या पर उन्हें कह रही है कि नया वर्ष नई किरणों के साथ आपके मन को तरोताजा करने और नई ऊर्जा के साथ स्वागत कर रहा है। इंडिया गेट पर होने वाली आतिशबाजी का विहंगम दृश्य और वहां पर लोगों की सेल्फी और फोन की फ्लैशलाइट उसकी जगमगाहट से मानो चारों तरफ जुगनू अपनी रोशनी के द्वारा नए वर्ष का आवाहन कर रहे हैं। इन सभी विहंगम दृश्य को सोचने मात्र भर से मन में अलग तरह की खुशी की लहर दौड़ जाती है और मन का रोम-रोम नव वर्ष के हर्षोल्लास भरे वातावरण में कुछ नया करने के लिए जो से भर जाता है।

 यही वजह है कि विश्व के कोने-कोने से नववर्ष की पूर्व संध्या पर लोगों द्वारा कई तरह के नृत्य आतिशबाजी रंगारंग कार्यक्रम, समुद्र तटीय इलाकों में उठने वाली लहरों और मन को छूने वाली हवा के झोंकों से ऐसा प्रतीत होता है कि नए वर्ष पर प्रकृति मां भी लोगों का स्वागत करने के लिए आहवाहन कर रही हैं ऐसे में कोई भी अपने जीवन भर इस पल को अपनी यादों में संजोकर हमेशा के लिए रखना चाहता है, और वह इन पलों को कभी नहीं भुला पाता यही वजह है कि हर साल नए वर्ष के आगमन पर सभी देशों के अपने रीति रिवाज और वहां की संस्कृति के मुताबिक लोग नववर्ष के जश्न में डूबे हुए नजर आते हैं।

Rate this post

Leave a Comment