धोनी ने किसानो के लिए लॉन्च किया Droni ड्रोनी Drone,इसकी खूबियाँ देख आप भी कहेंगे वाह !

भारतीय टीम के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने भारत को क्रिकेट टूर्नामेंट के तीनों फॉर्मेट में विश्व कप दिलाया था, वह अब भारत देश को कृषि के क्षेत्र में और ज्यादा बेहतर तरीके से कृषि के बारीक से बारीक बिंदुओं को समझ कर उनको अब ड्रोन तकनीक के माध्यम से और सरल बनाने में लग गए हैंl

कृषि कार्यों के लिए बेहतर तरीके से काम करेगा Droni Dron:-

कृषि कार्यों में तहलका मचाने के लिए महेंद्र सिंह धोनी का ड्रोन ड्रोन पूरी तरह से तैयार है। चेन्नई में हुए एक बड़े इवेंट में इस ड्रोन को प्रदर्शित किया गया और इसकी खूबियों को देखकर सभी दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ इसकी खूबियों और इसके काम करने के तरीके को बहुत  सराहा l इस ड्रोन में सबसे बड़ी खासियत है, कि यह बैटरी के माध्यम से चलता हैl यह ड्रोन एक बार में 30 एकड़  खेत को   दवा, या खाद का Prestisize छिड़काव कर सकता है l

धोनी अपनी कॉन्फ्रेंस के दौरान ड्रोन ड्रोन के महत्व को लोगों को बता रहे थे और उसमें एक जिक्र उन्होंने यह भी किया कि उनका खेती के प्रति लगाव सबसे ज्यादा करो ना  महामारी के समय से शुरू हुआ। वह अपने खेतों में स्वयं ट्रैक्टर लेकर सुबह चले जाते थे और दिन भर कड़ी परिश्रम करके कई किस्म की फसलों को उगा कर उन्होंने अपनी मेहनत द्वारा उगाई गई फसल और उससे बाद में फल के रूप में मिलने वाली सफलता को लोगों के सामने साझा कर रहे थे। कृषि कार्यों में किन-किन बिंदुओं पर मुख्य रुप से ध्यान देने की बात है और कहां-कहां पर किसानों को दिक्कतें आती हैं जिनका आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी में डॉन के माध्यम से उन को आसान बना कर कृषि कार्यों को पहले से कई गुना ज्यादा बेहतर किया जा सकता है इसका जीता जागता उदाहरण कृषि कार्यों में उपयोग होने वाले इस ड्रोन के माध्यम से देखा जा सकता है।

अग्नि सिवाल जयप्रकाश जो कि कंपनी के सीईओ और को फाउंडर है उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ महीनों और 2022 के अंत तक धोनी ड्रोन को मार्केट में उतारा जा सकता है क्योंकि इसका प्रोडक्शन और निर्माण कार्य तेजी से कंपनी द्वारा किया जा रहा है। Droni ड्रोनी ड्रोन को भारत में ही पूरी तरह से विकसित किया गया है इस में उपयोग होने वाली सभी प्रकार के कलपुर्जे और बेहतर टेक्नोलॉजी भारत के कौशल युवाओं द्वारा मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है जिन के सभी पार्ट्स अपने आप में 100 फ़ीसदी सटीक कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। आने वाले समय में इस ड्रोन के फीचर्स में और कई बड़े अहम पहलुओं को जोड़कर इसको कृषि कार्य के अलावा और कई बड़े कार्यो में शामिल करने की संभावना है।

धोनी ने Made in India Camera ड्रोन का नाम ड्रोनी ही क्यों रखा?

पूरे विश्व में ड्रोन के महत्व का आकलन इसी से लगाया जा सकता है कि कोरोना महामारी काल से ही संकट के समय में दवाइयों को तीव्र गति से एक स्थान से दूसरे स्थान में लाने जाने में काफी दिक्कतें आ रही थी लेकिन कुछ देशों की टेक्नोलॉजी ने इसके लिए AI एआई या रोबोटिक टेक्नोलॉजी से लैस ड्रोन का सहारा लिया था। इसके साथ-साथ कई प्रमुख क्षेत्रों में ड्रोन से कार्यों को तीव्र गति से पूरा करने में काफी मदद मिल रही थी यही वजह है कि भारत में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में इसकी उपयोगिता को देखते हुए ड्रोन को विकसित करने और इसको देश की प्रगति में कई क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए इसका निर्माण कार्य कुछ सालों में बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय सरकार ने अभी पिछले साल भारत में कुछ कंपनियों द्वारा ड्रोन बनाकर उनको प्रदर्शित किया गया था। जिसकी टेक्नोलॉजी किसी विदेशी ड्रोन से कम नहीं थी सरकार ने युवाओं की इसी कौशल लता और इंटेलिजेंस को ध्यान में रखते हुए भारत में ही अब ड्रोन के निर्माण के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया है। ड्रोन बनाने में मुख्य रूप से अग्रसर गरुण कंपनी ने कई प्रकार की ड्रोन का प्रदर्शन हाल ही में किया था जिसमें वरुणा ड्रोन का इंसानों को लेकर उड़ने में सक्षम होने तक का सफल परीक्षण किया जा चुका है। ड्रोन का महत्व कृषि क्षेत्र में बहुत ज्यादा जरूरी है इसी बात का ध्यान रखते हुए भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जोकि अपने खेतों में काम करने के लिए स्वयं जाने जाते हैं उन्होंने कृषि में drone  के महत्व को समझते हुए, अभी हाल ही में गरुण कंपनी के साथ बहुत बड़ा पार्टनरशिप किया हैl धोनी गरुण एयरोस्पेस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं, जिन्होंने इस कंपनी में अपनी बहुत बड़ी हिस्सेदारी ले रखी है और इसमें बहुत बड़ा इन्वेस्ट कर रखा है।और उन्होंने आने वाले समय में खेती कृषि से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए छोटे किस्म से लेकर बड़े आकार और कई बड़े कार्य कर सकने वाले ड्रोन को बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और आने वाले समय में वह खेती के अलावा दैनिक जीवन में उपयोगी और महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी को भारत के आम से लेकर खास तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और आने वाले समय में इसका प्रोडक्शन उनकी देखरेख में होने वाला है इससे न सिर्फ केवल भारत में कृषि क्षेत्र के कार्यों में सुगमता आएगी बल्कि और अन्य क्षेत्रों जैसे डिलीवरी, पब्लिक अनाउंसमेंट, इंडस्ट्रियल पाइपलाइन इंस्पेक्शन, मैपिंग, सर्वे जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए भी कई प्रकार के ड्रोन बनाए जाएंगे।

Rate this post

Leave a Comment