नारियल पानी (Coconut Water) पीने के अद्भुत फायदे आओ जाने:-

नारियल पानी (Coconut Water) पीने के अद्भुत फायदे आओ जाने:-नारियल पानी पीने के कई सारे फायदे होते हैं, जिनमें से इसका प्रमुख सेवन डेंगू, मलेरिया, Chikunguniya जैसे खतरनाक बुखार से शरीर में लगातार घट रहे प्लेटलेट्स को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन बरसात के मौसम में ज्यादा किया जाता है l नारियल के पानी में कई प्रकार की एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं इसमें कई प्रकार के विटामिंस जैसे विटामिन -B,विटामिन- k, Vitamin-E, Vitamin-D, प्रचुर मात्रा में पाई जाती है इसके साथ साथ  हरे नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, खनिज पदार्थ आदि तत्व मौजूद होते हैं जो कि शरीर को हष्ट- पुष्ट बलवान और निरोगी बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भारत में नारियल की सबसे ज्यादा उपज समुद्र के किनारे पाए जाने वाली नारियल की खेती से होती है इसका सबसे बड़ा उत्पादन वाला राज्य केरल है जहां से भारत के सभी राज्यों में नारियल की सप्लाई की जाती है। नारियल का पानी शरीर में होने वाली कई प्रकार की एंटीबायोटिक प्रॉब्लम को दूर करती है, इसके साथ -साथ इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थों की मौजूदगी से शरीर में  इन सभी तत्वों की कमी  दूर हो जाती है और शरीर में कई प्रकार के बदलाव कुछ ही दिनों में नजर आने लगते हैं, जैसे कि बालों का लगातार झड़ना कम होता है, शरीर में थकावट, कमजोरी, निर्बलता जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैl इसके सेवन से शरीर की त्वचा बेहद चमकीली और सुंदर बनती है इसके साथ-साथ यह दिमाग को ऊर्जा प्रदान कर दिमाग को तेज बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से कई प्रकार के फायदे होते हैं जिन्हें आप अपने डेली लाइफ में उनके फायदों को जानकर इसका सेवन करने लगेंगे आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे मे:-

1-डेंगू में प्लेटलेट के लगातार कम होनी जैसी गंभीर समस्या में लाभदायक:-

बरसात का मौसम आते ही डेंगू मलेरिया जनित मच्छर तेजी से पनपने लगते हैं और इनकी काटने से डेंगू मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार तेजी से फैलने लगते हैं ऐसे में डॉक्टर हमेशा यही सलाह देते हैं कि जिन लोगों के प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगते हैं उनको नारियल पानी सुबह-शाम जरूर पीना चाहिए जिससे कि लगातार गिर रहे प्लेटलेट तेजी से बढ़ते हैं और शरीर में होने वाली कमजोरी थकान हड्डियों के दर्द को दूर करने में यह पूरी तरह मददगार साबित होते हैं।

नारियल के पानी को सुबह खाली पेट पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी भी पूरी होती है और उल्टी दस्त जैसी गंभीर समस्याओं में भी नारियल का पानी बहुत ही लाभदायक और उपयोगी साबित होता है थोडी देर किस बात की यदि आप भी अपने आप को ठीक चुस्त-दुरुस्त हष्ट पुष्ट बलवान और निरोगी बनाना चाहते हैं तो आज से ही बिना किसी झिझक के नारियल पानी पीना शुरू कर दें।

2- शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायकसहायक

नारियल के पानी में पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिन जैसे विटामिन बी विटामिन के विटामिन ए विटामिन बी आयरन फास्फोरस खनिज लवण जैसे महत्वपूर्ण तत्वों के कारण यह किसी टॉनिक से कहीं अधिक हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है इसलिए अपने दैनिक आहार में नारियल पानी को हमें जरूर शामिल करना चाहिए । नारियल पानी की लगातार सेवन से आपको कुछ ही दिनों में अपने शरीर के अंदर और बाहर कई प्रकार की पॉजिटिव परिणाम देखने को मिलेंगे।

3- किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या में सहायक:-

जो पेशेंट किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या से ग्रसित हैं उन्हें नारियल का पानी सुबह खाली पेट पीने के साथ-साथ हैं रात को सोने से पहले भी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू रात में ज्यादा असर करती है और पथरी से पीड़ित व्यक्ति को होने वाले दर्द से राहत देने में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है।

4 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक

नारियल के पानी में कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यह गाढ़े खून को, पतला करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में पूरी तरह मददगार साबित होता है नारियल पानी पीने से ब्लड का सरकुलेशन भी सामान्य इस स्थिति में होता है जिससे कि ब्लड प्रेशर की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

5- दिल की बीमारियां दूर होती है

नारियल के पानी में मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्व विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थों की मौजूदगी की वजह से यह दिल को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इससे दिल की कई प्रकार की बीमारियां स्वता दूर हो जाती हैं।

6- शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार

जिन लोगों को पेट में गैस एसिडिटी कब्ज जैसी समस्या है वह अपने शरीर को थोड़ा रेस्ट देने के लिए या यूं कहें कि शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए नारियल के पानी को 2 से 3 दिन तक अपने दैनिक जीवन में बिना खाना खाए यूज कर सकते हैं जिससे कि शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है और पेट की अंदरूनी कई प्रकार की बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है और पेट में बन रही गैस एसिडिटी कब्ज जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

7- यूरिन इन्फेक्शन से बचाओ करने में सहायक

कई लोगों को यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या से बड़ी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं ऐसे में नारियल पानी पीने से यूरिन में हो रही जलन और इससे होने वाले इन्फेक्शन पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और शरीर में यूरिन अपने सामान्य स्तर पर आकर इससे होने वाली सभी प्रकार की समस्याएं पूरी तरह खत्म हो जाती हैं इसीलिए डॉक्टर भी यूरिन इन्फेक्शन में नारियल पानी की सलाह जरूर देते हैं।

8- शरीर की दुर्बलता कमजोरी और थकान जैसी गंभीर समस्याओं में सहायक

कई लोगों को भोजन कम पचता है और वह खाना खाने मैं अपने आप को असहज महसूस करते हैं ऐसे में नारियल का पानी लगातार पीने से शरीर में हो रही दुर्बलता कमजोरी जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म होती है इसके साथ साथ में भूख को बढ़ाती है जिससे कि व्यक्ति पहले की अपेक्षा ज्यादा मात्रा में खाना खाने में पूरी तरह सक्षम हो जाता है इससे शरीर में होने वाली दुर्बलता कमजोरी जैसी समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके प्रश्नों के सही और सटीक जवाब जरूर देखें

Q-, नारियल की मलाई खाने से क्या होता है?

Ans-, नारियल की मलाई में कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं इसमें कई प्रकार की विटामिन जैसे विटामिन-B,विटामिन -k विटामिन-E, Vitamin-D जैसे महत्वपूर्ण विटामिंस पाए जाते हैं इसके साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है इसमें  प्रचुर मात्रा में शर्करा की मात्रा भी मौजूद होती है जो कि, शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नारियल की मलाई में फैट बहुत कम मात्रा में होता है , इसलिए शरीर को सुंदर और बलवान बनाने के लिए नारियल की मलाई हमें जरूर खाना चाहिए।

Q-2 क्या नारियल पानी पीने से मोटापा बढ़ता है या नहीं?

Ans-, नारियल पानी पीने से मोटापा बिल्कुल ही नहीं बढ़ता है क्योंकि नारियल के पानी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और यह शरीर में बढ़ने वाली चर्बी को भी नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है जिससे कि मोटापे बढ़ने जैसी कोई भी समस्या नारियल पानी पीने से नहीं होती है। कई लोगों के द्वारा यह भी पूछा जाता है कि क्या नारियल की मलाई खाने से मोटापा बढ़ सकता है तो उसका उत्तर भी है बिल्कुल नहीं, क्योंकि नारियल में मौजूद विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ है केवल शरीर को निरोगी हष्ट पुष्ट बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यह शरीर में बढ़ने वाली अतिरिक्त फाइट चर्बी को बढ़ने के बजाय घटाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए नारियल के पानी पीने या फिर नारियल की मलाई खाने से मोटापा बिल्कुल भी नहीं बढ़ता है।

Q- क्या बुखार में नारियल पानी पीना चाहिए?

Ans- इसका सीधा सा जवाब है बिल्कुल हां, किसी भी प्रकार के बुखार जैसे डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया या फिर किसी प्रकार का वायरल इंफेक्शन होने पर हमें नारियल के पानी को अपने दैनिक जीवन में जरूर पीना चाहिए क्योंकि नारियल के पानी में सभी प्रकार के विटामिन खनिज पदार्थ हैं मौजूद होते हैं जो कि शरीर के बढ़ते तापमान को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इतना ही नहीं नारियल सिपानी को सीने से डेंगू मलेरिया जैसे जानलेवा बुखार में लगातार घट रहे प्लेटलेट्स को भी नियंत्रित करने और प्लेटलेट्स को बढ़ाने में नारियल का पानी बहुत ही उपयोगी और लाभदायक होता है यही वजह है कि कई बड़े डॉक्टर एक्सपर्ट बुखार में नारियल पानी पीने की सलाह  दिया करते हैं।

Q-, नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए?

Ans- नारियल का पानी वैसे तो सभी प्रकार से सभी मौसम में पीने योग्य होता है और इसके पीने से किसी भी प्रकार का शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन यदि आपको सर्दी खांसी जुकाम जैसी गंभीर समस्या है तो आप नारियल का पानी तो ही आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि नारियल के पानी की तासीर ठंडी होती है और ऐसे में डॉक्टर भी ठंडी चीजों को पीने से मना करते हैं।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवाओं का सेवन करते हैं उनको भी नारियल के पानी को पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए या फिर अपनी तरफ से तो नारियल पानी बिल्कुल पीना ही नहीं चाहिए इसके अलावा जो लोग दिल के मरीज हैं उनको भी नारियल के पानी को पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए क्योंकि कई बार देखा गया है कि कुछ लोगों को निमोनिया या सर्दी खांसी जैसी समस्याएं नारियल के पानी पीने से हो जाती हैं ऐसे में उनको इसके सेवन से बचना चाहिए।

Q-, क्या खाना खाने के बाद नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Ans-, यदि आप खाना खाने के बाद नारियल पानी पीना चाहते हैं तो नारियल के पानी को आप जरूर पी सकते हैं क्योंकि यह शरीर के डाइजेशन को पूरी तरह नियंत्रित करके खाने को पचाने में मदद करता है, इसके अलावा नारियल के पानी को खाना खाने के बाद सेवन करने से होने वाली ब्लोटिंग जैसी समस्या से बचा जा सकता है। नारियल के पानी को खाना खाने के बाद पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और दिमाग भी पूरी तरह से शांत और तेज बनता है। जिन लोगों को खाना खाने के बाद आलस्य नीम जैसी समस्या सताने लगती है उनको खाना खाने के बाद नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए जिससे यह अनिद्रा बेचैनी घबराहट या नींद लगने जैसी समस्या को पूरी तरह दूर करके शरीर को तेज और फुर्तीला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए खाना खाने के बाद नारियल पानी आप जरूर पी सकते हैं।

Diclaimer:- 

यदि आपको दी जा रही जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर अपने कमेंट जरूर करें और दोस्तों तक इस जीवन उपयोगी जानकारी को जरूर साझा करें, इस लेख में दी गई जानकारी केवल दर्शकों, पाठको को केवल जानकारी सूचना  देने के लिए है इसको अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने से पहले अपने  एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Rate this post

Leave a Comment