पपीता के पत्ते खाने के फायदे ही फायदे:-

पपीता के पत्ते खाने के फायदे ही फायदे:- पपीते का फल आपने खाया होगा और इसके ढेरों सारे फायदे आप को  जरूर पता  होंगे, लेकिन क्या आपने कभी पपीते के हरे पत्तों के फायदे में कभी सोचा है, जी हां हम बात कर रहे हैं ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने वाला और डेंगू मलेरिया जैसे खतरनाक से खतरनाक बुखार में भी रामबाण औषधि के रुप में सदियों से प्रयोग में होने वाले पपीते के पत्ते के बारे में l पपीते का पत्ता हमारी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में बहुत मदद करता है।

इसके साथ-साथ पपीते के पत्ते का रस नियमित सुबह खाली पेट करने से शरीर में पहले से मौजूद वायरस, और कई प्रकार के हानिकारक कीटाणु पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं जिससे कि हमारा शरीर हष्ट पुष्ट बलवान बनता है। पपीते का पत्ता स्किन के लिए बहुत ही अच्छा और गुणकारी साबित होता है। यह मुंह पर पड़ने वाले छोटे पिंपल्स और झाइयों को पूरी तरह से साफ कर देता है। पपीते के पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व के कारण यह शरीर को सुंदर और चमकदार बनाने में बेहद लाभदायक होता है। पपीते का पत्ता हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के साथ-साथ इसको  साफ रखने में भी बहुत उपयोगी होता है।

 

पपीते के पत्ते में पाए जाने वाले Vitamins विटामिन और खनिज पदार्थ:-

पपीते के पत्ते में कई प्रकार के मौलिक गुण पहले से ही मौजूद होते हैं यही वजह है कि हाल ही में हुए एक अध्ययन के आधार पर पपीते में प्रमुख रूप से विटामिन सी विटामिन के विटामिन ई मुख्य रूप से पाए जाने वाले विटामिन सोते हैं इसके साथ-साथ पपीते के पत्ते में कई प्रकार के एंजाइम्स तत्व पाए जाते हैं जैसे कि एमीलेज, प्रोटीज, कयोमोपेन, पपेन आदि l  इसके साथ-साथ पपीते के पत्ते में खनिज, लवण, प्रोटीन, जिंक, कैल्सियम, जैसे प्रमुख तत्व भी पाए जाते हैं जो कि हमारे पूरे शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

 

डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसे रोगों के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभदायक:-

बरसात का मौसम आते ही कई प्रकार की मच्छर जनित बीमारियां जैसे डेंगू मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बुखार से लोग परेशान हो जाते हैं ऐसे में यदि पपीते के पत्ते का रस 10 ग्राम सुबह खाली पेट और 10 ग्राम शाम को सोने से पहले लिया जाए या फिर इस एक पत्ते के चार हिस्से करके एक हिस्से को चबाकर खाया जाए तो इससे शरीर में घट रही लगातार प्लेटलेट्स पूरी तरह से बढ़ने लगती है, और शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता है। डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया के मामलों में अक्सर कर देखा जाता है कि शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, शरीर में तेज बुखार, सिर दर्द,जी मचलना, उल्टी, भूख न लगना, जैसी गंभीर समस्याएं घेर लेती हैं ऐसे में पपीते के पत्ते के 20 ग्राम रस के साथ बकरी के दूध का सेवन खाली पेट सुबह और शाम को करने से बिस्तर पर पड़ा हुआ व्यक्ति 2 दिनों में ही पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

पपीते के पत्ते के अद्भुत और चमत्कारिक कई सारे लाभ होते हैं जिसमें की मुख्य रूप से पेट में गैस का बनना:-

डायबिटीज या मधुमेह, पेट की कई प्रकार की समस्याए, भूख का ना लगना, तेज बुखार, जैसी कई गंभीर बीमारियों में यह किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है, यही वजह है कि भारत ही नहीं विश्व के बड़े से बड़े देश के लोग भी इस के अनोखे और चमत्कारिक फायदों के बारे में कई सारे प्रश्न हमेशा पूछते रहते हैं उन्हें कुछ मुख्य प्रश्नों के उत्तर यहां पर दिए जा रहे हैं यदि आपका भी कोई प्रश्न है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने प्रश्न जरूर हमारे साथ साझा करें उसका उत्तर आपको जरूर मिलेगा l

 

प्रश्न १- पपीते का पत्ता कितने दिन तक पीना चाहिए?

उत्तर – पपीते के पत्ते का सेवन डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों में किया जाता है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि इन गंभीर बीमारियों में पपीते के पत्ते का सेवन ज्यादा बुखार होने,पर इसका सेवन कम से कम 3 दिन से लेकर 7 दिनों के बीच तक करने से ज्यादा लाभ मिलता हैl

यदि यदि बुखार फिर भी नहीं छोड़ रहा है तो इसके सेवन को 10 से 14 दिनों के बीच तक लगातार कर सकते है, पपीते के पत्ते का शरीर पर कोई साइड इफेक्ट या दुष्प्रभाव नहीं होता बल्कि इसके बदले इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स खनिज पदार्थों के चलते यह आपके शरीर को कई प्रकार की आंतरिक बीमारियों से भी लड़कर यह आपके शरीर को हष्ट- पुष्ट और निरोगी बनाने में अपनी बेहद अहम भूमिका निभाता है।

Rate this post

Leave a Comment