पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 (Pm Vishwakarma Yojana), आवेदन कैसे करें? देखें पूरी लिस्ट:-

Pm Vishwakarma Yojana 2023:

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 (Pm Vishwakarma Yojana), आवेदन कैसे करें? देखें पूरी लिस्ट:- भारत के 77 में गणतंत्र दिवस पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत के लगभग 30 लाख परिवारों को लाभ देने के लिए 13000 करोड रुपए की विश्वकर्म योजना का जो वादा किया गया था वह आज दिनांक 16 अगस्त 2023 से लागू कर दिया गया है जिसके अंतर्गत भारत के लगभग 3000000 परिवारों को इस से सीधा लाभ पहुंचेगा। यदि बात करें इस योजना में लाभ मिलने वाले वर्गों की तो इस योजना के अंतर्गत कुशल कारीगरों मजदूरों शिल्पकारों और उत्पादों व सेवाओं से जुड़े हुए सभी प्रकार के निकले टपके के लोगों को सीधे लाभ पहुंचेगा जिसके अंतर्गत कारीगर कुशल श्रमिक वर्ग जैसे-  बढई,लोहार ,सोनार मूर्तिकार, कुम्हार,मोची, राजमिस्त्री, नाई, धोबी, दर्जी, नाव निर्माता, अस्त्र बनाने वाला, ताला बनाने वाला, टोकरी/ चटाई/ झाड़ू निर्माता, जूट बुनकर , गुड़िया और खिलौने बनाने वाले कुशल कारीगर, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले, इस प्रकार के सभी कुशल कारीगरों को इस पीएम विश्वकर्म योजना का सीधे लाभ अब मिल सकेगा जिसके अंतर्गत सरकार भारत में लगभग 30 लाख परिवारों में से हर एक परिवार के एक व्यक्ति को योजना का सीधे लाभ देगी।

पीएम विश्वकर्म योजना को सुचारू रूप से लागू करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत 5 साल में 30 लाख परिवारों को इससे सीधा लाभ होगा। इस योजना से जहां एक तरफ भारत की जांच आगत अर्थव्यवस्था में सुधार होगा वही आर्थिक गतिविधियों को तेज करने और पर्यावरण सुरक्षा पर इसका सकारात्मक असर पड़ेगा ऐसा सरकार का मानना है।

 इसके अंतर्गत पारंपरिक कुशल कारीगरों की कुशलता बढ़ाने के लिए दो प्रकार के कार्यक्रम चलाए जाएंगे जिसमें पहले बेसिक कार्यक्रम होगा इसके अंतर्गत कारीगरों की कुशलता का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान हर एक कुशल प्रशिक्षित कारीगर को प्रतिदिन ₹500 दिए जाएंगे। वही इस योजना के अंतर्गत आधुनिक किस्म के टूल खरीदने के लिए कारीगरों को₹15000 भी सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 के अंतर्गत दूसरे प्रकार का कार्यक्रम जिसे एडवांस कौशल विकास के तहत जोड़ा गया है इसके अंतर्गत कारीगरों वासिल कारों को अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए इस योजना के पहले चरण में 100000 और दूसरे चरण में ₹200000 का लोन भी सीधे सरकार की तरफ से दिया जाएगा। वहीं सरकार ने पूरी तरह से स्पष्ट किया है कि इस लोन की ब्याज दर अधिकतम 5% होगी जो कि लोगों को अपने रोजगार को गति देने के लिए उनके पैसों का बचाव करने के साथ-साथ उन्हें इस योजना से और इस राशि से बेहद लाभ पहुंचेगा जिसका सही उपयोग करके कोई भी कुशल कारीगर अपने जीवन यापन को सही तरीके से कर पाएगा।

 

पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के लिए क्या है पूरी प्रक्रिया आओ जाने!

 

पीएम विश्वकर्म योजना (एडवांस कौशल विकास कार्यक्रम) से जुड़ने के लिए यह सभी कारीगर कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी के माध्यम से अपना पंजीकरण पहले कराएंगे फिर इसके बाद पंचायत ब्लाक व जिला स्तर पर अंतिम फैसला किया जाएगा। इस योजना से जुड़ने वाले सभी कुशल कारीगरों को राज्य सरकार सहयोग करेगी लेकिन पूरी वित्तीय और आर्थिक सहायता केंद्र सरकार मुहैया कराएगी। इस वर्ष यानी 2023 में 6 लाख परिवार इस पीएम विश्वकर्म योजना कार्यक्रम में सीधा हिस्सा ले सकेंगे। सरकार की तरफ से यह भी कहा गया है कि इन कुशल कारीगरों के उत्पादों की मार्केटिंग में भारत सरकार पूरी तरह से मदद भी करेगी। वही इस योजना का उद्देश्य कार्य करो और शिल्पकारों के उत्पादों व सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि विश्वकर्मा पीएम योजना कुशल कारीगर घरेलू कामकाज के साथ-साथ वैश्विक स्तर की सप्लाई कामकाज के साथ जुड़ सके जिससे कि देश के ग्रामीण स्तर से लेकर शहरी स्तर और फिर देश के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भी यह सप्लाई चैन से सीधे जुड़ सके, जिससे कि भारत का बना सामान विदेशों में भी अपनी धाक जमा सके।

 

Pm विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन 2023 (PM Vishwakarma shram Samman Yojana 2023 online aavedan):-

 

पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद भारत देश के प्रत्येक राज्य के पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन अपने राज्य अनुसार लाभार्थी को करवाना होगा, इसके लिए लाभार्थी स्वयं या फिर सीधा अपने साइबर कैफे या फिर जनसेवा ऑनलाइन केंद्र जाकर भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं। 

 

जरूरी दस्तावेज ( पात्रता):-

 

इस योजना से जुड़ने के लिए भारत के प्रत्येक राज्य के प्रत्येक गांव के प्रत्येक परिवार में से एक व्यक्ति  इस योजना का सीधे लाभ उठा सकेगा जिसके लिए व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड जरूर होना चाहिए इसके साथ साथ व्यक्ति का पहचान पत्र,

 निवास प्रमाण पत्र

 जाति प्रमाण पत्र

 बैंक अकाउंट पासबुक

 पासपोर्ट साइज फोटो

 मोबाइल नंबर 

और इसके लिए आवेदन करने के लिए आवेदन की उम्र 18 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए ।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment