फीफा विश्व कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में, मोरक्को ने बेहद रोमांचक मुकाबले में पुर्तगाल को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा:-

फीफा विश्व कप 2022 में मोरक्को का लगातार अजेय सफर जारी:-

कतर फीफा विश्व कप 2022 में अब तक के जितने भी मुकाबले हुए हैं वह सभी मुकाबले बेहद रोमांचक और बड़े उलटफेर के साथ खत्म हुए हैं। जहां एक तरफ 9ब्राजील जैसी टीम क्वार्टर फाइनल में ही हार कर इस फीफा विश्व कप 2022 से पूरी तरह से बाहर हो गई है वहीं आज खेले गए एक बेहद और महत्वपूर्ण मुकाबले में क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम को मोरक्को ने बेहद रोमांचक मुकाबले में 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप में इतिहास रच दिया है ,और अब तक खेले गए सभी अपने मैचों को जीतकर मोरक्को इस टूर्नामेंट में अजेय फुटबॉल टीम बनी हुई है।

इससे पहले हुए मैंचौ की बात करें तो मोरक्को ने अब तक खेले गए विश्व की कई बड़ी टीमों जैसे बेल्जियम, स्पेन ,और पुर्तगाल को हराकर ना सिर्फ इस फीफा विश्व कप में एक बड़ा उलटफेर करने वाली टीम बन गई है बल्कि इस फीफा विश्व कप की प्रबल खिताब विजेता टीम के रूप में भी यह टीम देखी जा रही हैl, आज खेले गए फीफा विश्व कप के अहम मुकाबले में जो कि दोहा के अल थु मामा स्टेडियम में मोरक्को और पुर्तगाल के बीच क्वार्टर फाइनल मैच खेला जा रहा था, उसमें दोनों टीमें शुरुआत में कोई भी गोल करने में कामयाब नहीं रही लेकिन खेल के 42 वें मिनट में मोरक्को की जीत के हीरो रहे यूसुफ इन नासिरी ने 42 मिनट में  यायहा अतिएत  के क्रॉस पर शानदार हैडर लगाते हुए चमत्कारिक गोल् कर इतिहास रचते हुए पुर्तगाल की टीम पर 1 गोल करके टीम को  बढ़त दिला दी l इसके बाद एक बार फिर से मैच में तब रोमांच देखने को मिला जब पुर्तगाल के पास बराबरी करने का एक बेहतरीन मौका मिला, दोनों फर्नांडिस का हाफ वाली से लगाया गया किक Kik क्रॉसबार नेट के ऊपर से चला गया और पुर्तगाल टीम के खिलाड़ी सिर पकड़े हुए रह गए।

पुर्तगाल की तरफ से पहले हाफ तक क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मैदान खेलते नहीं दिखे:-

कहते हैं एक गलती बहुत बड़ा इतिहास रच देती है। आज पुर्तगाल के लिए जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो शुरुआती खेल में खेलते हुए बीच मैदान पर नहीं नजर आए तो दर्शकों में एक अजीब तरह का आक्रोश था। लेकिन पुर्तगाल टीम के कोच फर्नांडो संतोष ने क्रिस्टीयानो रोनाल्डो को शुरुआती लाइन अप में ना उतारकर शायद इस फीफा विश्व कप में सबसे बड़ी गलती कर दी जो कि वह अपने जीवन भर नहीं भुला सकते। क्रिस्टीयानो रोनाल्डो अपने बेहतरीन गोल और बीच मैदान पर अपने अनुभवी खेल के लिए विश्व के नंबर एक फुटबॉलर है जिनको इस तरह के अहम क्वार्टर फाइनल मुकाबले के शुरुआती क्षणों में मैदान पर ना खिलाना अपने आप में कई अहम सवाल खड़े करता है। शायद क्रिस्टियानो रोनाल्डो खेल के पहले हाफ तक यह दी ग्राउंड पर होते तो नतीजा कुछ और भी हो सकता था लेकिन यह सब खेल में चलता रहता है और आज पुर्तगाल का बुरा दिन था जिसको वह अपने जीवन भर कभी नहीं भुला पाएगा l

फीफा विश्व कप 2022 में अब तक अजेय रहा है मोरक्को: –

यदि बात करें मोरक्को की टीम का यह एक स्वर्णिम दिन था जिन्होंने इस फीफा विश्व कप के अपने सभी अब तक खेले गए मैचों को जीतकर वह ना सिर्फ केवल इस फीफा विश्व कप 2022 की प्रबल दावेदार टीमों में से एक उभरकर सामने आई है बल्कि वह आने वाले अन्य मैचों में भी अपना यह अजय सफल जारी रखकर एक नया इतिहास बनाना चाहेगी। यदि बात करें इस फीफा विश्व कप में मोरक्को के प्रदर्शन की तो मोरक्को ने अब तक हुए मुकाबलों में बेल्जियम को 2-0 से हराया था और एक अन्य मैच में उन्होंने कनाडा को 2-1 से पराजित किया था वही अंतिम 16 के मुकाबलों में निर्धारित समय में वह गोल रहित ड्रा खेलने के बाद स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। और आज उन्होंने क्वार्टर फाइनल के पहले मैच में पुर्तगाल जैसी तगड़ी टीम को 1-0 से हराकर एक नया इतिहास रच दिया है जो कि किसी भी टीम के लिए किसी सपने से कम नहीं है।

इस फीफा विश्व कप में मोरक्को की तरफ से तीन गोल दागकर  नासिरी अब तक सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी:-

यदि बात करें मोरक्को टीम के युसूफ ए नासिरी की तो वह इस फीफा विश्व कप 2022 में मोरक्को की तरफ से 3 गोल दागने वाले एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने अपना बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाते हैं ना सिर्फ केवल तीन महत्वपूर्ण गोल इस टूर्नामेंट में किए हैं बल्कि उन्होंने इन तीन गोलों की मदद से अपनी मोरक्को की टीम को महत्वपूर्ण जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई है।

Rate this post

Leave a Comment