फीफा विश्व कप 2022 में तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में क्रोएशिया ने मोरक्को को 2-1 से हराया, फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच आज खेला जाएगा फाइनल मुकाबला,अर्जेंटीना के लियोन मेसी या फिर फ्रांश  के एमबापे  में से कौन जीतेगा गोल्डन बूट का खिताब :-

कतर फीफा विश्व कप 2022 में तीसरे स्थान के लिए खेले गए एक महत्वपूर्ण और निर्णायक मैच में क्रोएशिया ने मोरक्को को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया है। कतर फीफा विश्व कप में खेले जा रहे खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में इन दोनों टीमों के बीच यह महत्वपूर्ण मैच खेला गया जिसमें मोरक्को की टीम पूरी तरह से क्रोएशिया पर शुरू से ही बढ़त बनाने में कामयाब रही। 

फीफा विश्व कप में तीसरे स्थान के लिए महा संघर्ष का पूरा विवरण:

कतर फीफा विश्व कप 2022 में तीसरे स्थान का खिताब पाने के लिए खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में क्रोएशिया और मोरक्को के बीच खेले गए मुकाबले में क्रोएशिया ने पहले ही हाथ में मोरक्को पर एक गोल करके बढ़त बनाने में कामयाब नहीं यदि बात करें मैच के शुरुआती 9 मिनट के खेल का तो 9 मिनट के अंदर ही दो गोल इस मैच में दागे गए जिसमें सातवें मिनट में क्रोएशिया के  ग्वारदेओल के हैडर से गोल किया गया । क्रोएशिया ने पहले ही 10 मिनट में पहला गोल धाकड़ मूर्खों पर 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन खेल जैसे ही और आगे बढ़ा मोरक्को के अशरफ दारी ने नौवें मिनट में एक बेहतरीन गोल दागकर मुकाबले में वापसी करते हुए स्कोर को 1-1 से बराबरी कर ली। अशरफ दारी ने यह गोल है डर की मदद से किया।

क्रोएशिया के ओर्सिच ने दागा निर्णायक गोल और अपनी टीम को दिला दी बड़ी जीत:

कतर फीफा विश्व कप में चल रहे इस महा मुकाबले में तीसरे स्थान का खिताब पाने के लिए चल रहे मैच में

एक बार फिर से क्रोएशिया की टीम ने वापसी करते हुए बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया जिसमें क्रोएशिया के मिश्रा और सी चीज ने 42 मिनट में एक बेहतरीन गोल दागकर अपनी टीम को 2-1 से इस मैच में बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद खेल में कई महत्वपूर्ण ऐसे पल आए जब ऐसा लग रहा था कि कोई भी टीम किसी भी समय कोई गोल कर सकती है लेकिन अंत तक दोनों टीमों की तरफ से किए गए बेहतरीन खेल के प्रदर्शन के द्वारा दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी और इस तरह से क्रोएशिया ने इस मुकाबले को 2-1 से अपने नाम कर इस फीफा विश्व कप 2022 में तीसरे स्थान पर रहकर एक नया इतिहास रच दिया।

क्रोएशिया के महान खिलाड़ी लुका मॉड्रिच का यह आखरी मैच था:-

क्रोएशिया के कप्तान लुका मॉड्रिक का यह आखिरी मैच था क्रोएशिया ने उनकी अगुवाई में 2018 में हुए पिछले वर्ल्ड कप की उपविजेता टीम रही थी इससे पहले 1998 में भी फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में वह तीसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रही थी वही आज इस कतर फीफा विश्व कप 2022 में भी इस टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन करते हुए मोरक्को को 2-1 से हराकर जो उपलब्धि प्राप्त की है वह किसी मायने में कम नहीं आंकी जा सकती। कुरेशिया के कप्तान लुका मॉड्रिक जो कि 37 साल के हैं उनकी कप्तानी में अब तक टीम ने लगातार दूसरे साल सेमीफाइनल तक का सफर तय किया जोकि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है |

फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच आज होगा फाइनल और निर्णायक मुकाबला:

कतर फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच आज दिनांक 18 दिसंबर 2022 को 100000 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाले सबसे बड़े स्टेडियम लुसेल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम में गर्मी से बचने के लिए एसी तक की व्यवस्था की गई है वहीं दर्शकों कि उन सभी जरूरी आवश्यकता और सुख सुविधाओं को देखकर यह स्टेडियम बनाया गया है जब अर्जेंटीना और फ्रांस की थी में इस मैच पर फाइनल मैच खेलने उतरेंगी तब का नजारा ही कुछ अलग होगा क्योंकि पहले ही इस स्टेडियम की सभी टिकटें पूरी तरह से बिक चुकी हैं और पूरी क्षमता के साथ यह स्टेडियम फीफा विश्व कप 2022 के अंतिम रोमांच को अपने आप में समेटने के लिए पूरी तरह से तैयार है लेकिन देखना यह होगा कि फ्रांस के अंबापे की अगुवाई में उनके कई स्टार खिलाड़ियों के द्वारा क्या एक बार फिर से फ्रांस लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप  की चमचमाती ट्रॉफी अपने नाम करने में कामयाब हो पाएगी या फिर अर्जेंटीना के कप्तान  लियोन मेसी के हाथों में फीफा विश्व कप की ट्रॉफी एक नया इतिहास लिखते हुए इसका समापन करेगी ,यह देखने वाली बात होगी लेकिन जिस तरह से इस फीफा विश्व कप 2022 में दोनों टीमों ने प्रदर्शन किया है उसको देखकर इस मैच का रोमांच अपने चरमोत्कर्ष पर होगा।

गोल्डन बूट की रेस में अर्जेंटीना के कप्तान लियोन मेसी और फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एमबापे में से कौन जीतेगा गोल्डन बूट का किताब पर होंगी सबकी  निगाहें:-

कतर फीफा विश्व कप गोल्डन बूट पाने की रेस में यदि बात करें तो अर्जेंटीना के कप्तान जून में ऐसी और फ्रांस के स्टार खिलाड़ी के लिए नंबर पे सबसे आगे हैं इन दोनों खिलाड़ियों ने इस फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में अब तक पांच पांच गोल करके लिस्ट में सबसे टॉप पोजीशन पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हैं यदि आज फाइनल मुकाबले में जो भी खिलाड़ी ज्यादा गोल करने में कामयाब होगा वह गोल्डन पाकर इस फीफा विश्व कप में एक नया इतिहास रच आएगा लेकिन यह देखना होगा कि कौन वह स्टार खिलाड़ी होगा जो इस कतर फीफा विश्व कप 2022 मैं नया कीर्तिमान रचे गा और गोल्डन बूट जैसा गोल्डन अवार्ड अपने नाम करने में कामयाब हो पाएगा।

Rate this post

Leave a Comment