फीफा विश्व कप 2022 में नीदरलैंड ने अमेरिका को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी:-

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप 2022 मैं खेले गए एक महत्वपूर्ण मुकाबले में नीदरलैंड ने अमेरिका को 3-1 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड ने अपनी बेहतरीन शुरुआत करते हुए ना सिर्फ केवल अमेरिका को हराया बल्कि ग्रुप वर्ग में 7 अंकों के साथ शीर्ष पर रहकर नीदरलैंड की टीम ने विश्व कप में एक भी मैच ना हारने वाली पहली टीम बनी यदि बात करें नीदरलैंड की टीम में इस सफर की तो उन्होंने ग्रुप चरण में सेनेगल कतर को हराया था जबकि इक्वाडोर से खेला गया महत्वपूर्ण मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ था।

नीदरलैंड और अमेरिका के बीच खेले गए इस मुकाबले के पहले 10 मिनट के भीतर ही स्ट्राइकर मैंफिस डिपे ने पहला गोल दागकर टीम को बढ़त दिला दी थी। नीदरलैंड की टीम के लिए यह पहला गोल किसी टॉनिक से कम नहीं था और फिर अगले ही राउंड में दिल्ली ब्लाइंड ने पहले हाफ की समाप्ति होने से पहले दूसरा गोल करके टीम को और अधिक मजबूती प्रदान कर दी। यदि बात करें अमेरिका की तो अमेरिका ने दूसरे हाफ में उनके स्टार खिलाड़ी हाजी राइट में मैच खत्म होने से 15 मिनट पहले गोल दागकर अमेरिका को वापसी दिलाई लेकिन इसके बाद अमेरिका की तरफ से कई महत्वपूर्ण प्रयास किए गए लेकिन कोई और गोल नहीं हो सका इसकी प्रमुख वजह नीदरलैंड के डिफेंस खिलाड़ियों द्वारा खेल का बेहतरीन प्रदर्शन रहा यदि बात करें अमेरिका के खेल की तो कई अहम मौकों पर अमेरिका के स्ट्राइकर्स ने  कई महत्वपूर्ण मौके भी गवाएं। पूरे मैच में अमेरिका ले अच्छे अखिल खेलने का भरसक प्रयास किया अमेरिका स्ट्राइकर्स के द्वारा 17 प्रयास किए गए जिसमें से महत्वपूर्ण प्रयास रहे जिनमें वह गोल दाग सकते थे लेकिन तारीफ करनी होगी नीदरलैंड की डिफरेंस खिलाड़ियों की जिन्होंने अमेरिका द्वारा किए गए इन सभी प्रयासों को गोल में तब्दील होने से बचाया बल्कि अपने टीम को विजय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नीदरलैंड की टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ी डेंजर फ्रिज ने गोल दागकर अपनी टीम को इस विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने मैं महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उनके द्वारा किए गए गोल से यह पूरी तरह पक्का हो गया था कि अब नीदरलैंड क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली फीफा विश्व कप की टीम बन गई है। खेल के अंतिम फलों का रोमांच कुछ इस तरह रहा कि दर्शक भी इस मैच को देखकर हैरान हक्के बक्के नजर आए हुआ यूं कि पहले अटैक के दौरान दम फ्रिज ने बार्सिलोना की फारवर्ड डीपी के पास बोल को पहुंचा दिया इस महत्वपूर्ण मौके को भुलाने में उन्होंने कोई कोर कसर नहीं रखी और बोल को नेट में पहुंचा दिया। इसके बाद डम फ्रीज ने यही काम ब्लाइंड के लिए भी किया जिसका फायदा उन्होंने उठाते हुए एक और गोल करके टीम को बड़ा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई खेल के अंतिम क्षणों में अमेरिका स्ट्राइकर राइटिंग पॉलिसी के सटीक क्रश को गोल में पोस्ट में डालने की कोशिश की लेकिन दम फ्रिज ने एक बार फिर से अपने हाथों में कमान थाम ते हुए गोल दागा और मैच को नीदरलैंड के पक्ष में पूरी तरह से करके अमेरिका की जीत की संभावनाओं पर पूरी तरह पानी फेर दिया। अब आगे देखना होगा कि क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड का सामना किस टीम से होता है लेकिन यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच में जो भी टीम विजेता बनेगी उससे नीदरलैंड का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा l

यदि बात करें फीफा वर्ल्ड कप विश्वकप में नीदरलैंड के परफॉर्मेंस की तो नीदरलैंड सातवीं बार विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है वही एक और बड़ी उपलब्धि नीदरलैंड को मिली है जिसमें नीदरलैंड के कोच लुइस बंगाल की अगुवाई में नीदरलैंड की टीम 19 मैचों से कोई भी मैच नहीं हारी है जो कि अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि भी मानी जा रही। वही यदि बात करें नीदरलैंड के स्टार खिलाड़ी मैंफिस डिपे की तो उन्होंने नीदरलैंड के लिए अब तक 43 गोल दाग चुके हैं वहीं रोबिन वन पर्सी के भी इससे ज्यादा गोल दागकर अपनी टीम के शीर्ष खिलाड़ी बने हुए हैं।

Rate this post

Leave a Comment