फीफा विश्व कप 2022 में बेल्जियम पहले ही दौर में हुई नाकआउट,2018  की उपविजेता क्रोएशिया गोल रहित ड्रा खेलकर अंतिम 16 में पहुंचा:-

फीफा विश्व कप की प्रबल दावेदार टीमों में से एक बेल्जियम अपने पहले ही दौर में इस फीफा विश्व कप से नाक आउट हो गई है। फीफा विश्व कप की प्रबल दावेदार टीमों में से दुनिया की नंबर दो टीम बेल्जियम ने क्रोएशिया के खिलाफ एक भी गोल करने में नाकामयाब रही। यदि बात करें बेल्जियम की तो उसको अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकी। जहां तक क्रोएशिया का सवाल है क्रोएशिया ने अपना बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ बेल्जियम को कोई भी गोल करने से रोका बल्कि शानदार मैच में परफॉर्मेंस करके वह अंतिम 16 में जगह बनाने में भी कामयाब रही।

कहां हुई बेल्जियम से चूक:-

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप 2022 के अपने अहम मुकाबले में बेल्जियम की टीम जब क्रोएशिया से खेलने के लिए अहमद बिन अली स्टेडियम में गुरुवार को आमने-सामने हुई तब कई कयास लगाए जा रहे थे कि बेल्जियम जरूर इस मैच को जीतकर अंतिम 16 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहेगा लेकिन बेल्जियम के सपनों पर तब पानी फिर गया जब पिछले विश्व कप की उपविजेता क्रोएशिया ने गोल रहित मैच खेल कर ना सिर्फ केवल इस फीफा विश्व कप में अंतिम 16 में जगह बनाने में कामयाब हो पाई बल्कि बेल्जियम जो कि इस फीफा विश्व कप की प्रबल दावेदार टीमों में से एक मानी जा रही थी और यह दुनिया की नंबर दो पोजीशन पर रहने वाली टीम थी उसको रोककर   फीफा विश्व कप से पूरी तरह से बेल्जियम को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यही खेल की अनिश्चितता ओं को भी दर्शाता है, जहां तक बात करें बेल्जियम कि इस फीफा विश्व कप में खेले गए तीनों मुकाबलों की तो बेल्जियम ने इस फीफा विश्व कप 2022 में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में पूरी तरह विफल रही और वह शुरू से ही अपने मैचों में काफी रक्षात्मक नजर आती दिख रही थी। इसकी वजह एक औरभी हो सकती है कि टीम पिछले कुछ समय से अपने खेल में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी जो आज से 2 साल पहले टीम का प्रदर्शन दिख रहा था। बेल्जियम की टीम में गोल्डन जनरेशन कहे जाने वाले वह सभी छह खिलाड़ी मौजूद थे लेकिन कोच रॉबर्टो मार्टनेज ने अपने बेल्जियम टीम के कप्तान हेडन हजार्ड को शुरुआत में खेल के मैदान में नहीं उतरने दिया वही रोमेलु लुकाकू कोफी सिर्फ हाफ टाइम खेलने के बाद स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया गया। यदि बात करें लुकाकू की तो लुकाकू को इस मैच में गोल करने के लिए 4 बड़े मौके मिले लेकिन वह  मिले इन बड़े मौकों को गोल में तब्दील नहीं कर  सके। 

दोनों टीमें गोल करने में  नाकामयाब रही:-

बेल्जियम और क्रोएशिया टीमों के बीच हो रहे  मुकाबले में यह भी देखने को मिला कि कई बार लुकाकू ने अपनी तरफ से भरसक प्रयास किए लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था खेल के साथ में मिनट में लुकाकू ने एक बेहतरीन शॉर्ट लगाया लेकिन गेंद केवल बार से टकरा गई ,और वह गोल में तब्दील नहीं हो पाई ठीक उसकी थोड़ी देर बाद ही लुकाकू को एक और बेहतरीन मौका मिला, जब ब|ल उनकी तरफ आई तो उन्होंने अपना हैडर लगाया लेकिन गेंद गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गई। वहीं यदि बात करें क्रोएशिया की तो क्रोएशिया की टीम ने शुरुआत से ही अपने खेल का बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए 20 सेकंड में ही गोल करने का एक शानदार मौका मिला लेकिन इवान पर्सिच  का शॉट नेट के ऊपर से चला गया। इसके बाद खेल के अंतिम पड़ाव में दोनों टीमें एक दूसरे पर गोल करने में संघर्षरत नजर आई खेल के अंतिम क्षणों में क्रोएशिया को पेनाल्टी दी गई। लेकिन Review लेने के बाद रेफरी ने उस पेनेल्टी को पूरी तरह से खारिज कर दिया और इस तरह से दोनों टीमें इस मैच को गोल रहित खेल कर बराबरी पर रही।

Rate this post

Leave a Comment