बाजरा  मिलेट्स (Millet)  से बने 5 लजीज व्यंजन पकवान ! जिसे आप एक बार खाएंगे तो बार-बार खाने का मन करेगा:

बाजरा  मिलेट्स (Millet)  से बने 5 लजीज व्यंजन पकवान :

 

What is Millet ? :-

बाजार जिसे अंग्रेजी में Pearl Millet के नाम से जाना जाता है, यह प्राचीन काल से लेकर अब  तक का सबसे अधिक खाया जाने वाला मोटा अनाज है जिसके दाने गोल मटोल होते हैं और इसमें कई प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे कि यह कई प्रकार की बीमारियों और शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान बनाने में बेहद मददगार होता है ।

यदि बाजरा  के इतिहास की बात करें तो सबसे पहले इसका  उत्पादन  अफ्रीका देश में आज से लगभग 2500 ढाई हजार साल पहले होता था, इसके बाद यह भारत में आज से 2000 वर्ष पूर्व आया इसके प्रमाण भारतीय ग और पुरानी सभ्यता संस्कृति में देखने को मिलते हैं जिसमें कई प्रकार के व्यंजन पकवान बाजरे से बनाए जाते थे और इसका लगभग 80% उपयोग पूरे विश्व में प्राचीन समय में होता था ।

बाजरा जिसे अंग्रेजी में (Pearl Millet) पर्ल मिलेट के नाम से भी जाना जाता है, इसके पीछे इसके नाम रखने की सबसे बड़ी वजह विश्व भर के खाद्यान्नों में इसकी महत्व और इसकी उपयोगिता को दर्शाता है जो कि, शुद्ध मोती की कीमत के आधार पर ही इसका नाम पर्ल मिलेट  रखा गया ।

पूरे विश्व में खाद्यान्न के रूप में प्रयोग होने वाले इस मोटे अनाज की उपयोगिता इसी बात से लगाया जा सकता है की मात्रा 170 ग्राम बाजरे में 201 तरह की कैलोरी पाई जाती है जो कि स्वास्थ्य के लिए किसी रामबाण औषधि से काम नहीं होती हैं । वर्तमान समय में यदि बात करें तो बाजार का सबसे ज्यादा उत्पादन अमेरिका इसके बाद रूस और फिर यूक्रेन के बाद भारत में सबसे ज्यादा मात्रा में होता है वही बाजरे का उत्पादन चीन नीदरलैंड पोलैंड अर्जेंटीना और फ्रांस जैसे देशों में भी प्रचुर मात्रा में होता है ।

इतना ही नहीं बाजरे से कई प्रकार की लजीज बंजन बनाए जाते हैं जो की खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं जिससे कि कई प्रकार के रोगों और कई प्रकार की हानिकारक वायरस से शरीर को सुरक्षा प्रदान करने में बाजार अब तक उगाई जाने वाली अनाजों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जो कि शरीर को हष्ट पुष्ट बलवान और निरोगी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करता है ।

 

 

बाजरा सबसे ज्यादा कहाँ होता है?
बाजार का उत्पादन पूरे विश्व भर में अमेरिका देश में सबसे ज्यादा किया जाता है वही भारत में बाजार का उत्पादन रूस और यूक्रेन जैसे देशों के बाद सबसे ज्यादा मात्रा में होता है ,जहां भारत पहले विकसित देशों से बाजार का आयात करता था वहीं अब वर्तमान समय में भारतीय किसानों द्वारा बाजरे के उत्पादन में इसका अब निर्यात भी किया जाने लगा है ।
भारत में बाजार के उत्पादन में यह अग्रणी राज्यों की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम राजस्थान का आता है जहां पर देश में कुल उत्पादन का 40% उत्पादन  इस राज्य से तो वही दूसरे नंबर पर कर्नाटक राज्य है जहां पर बाजरे का कुल 14.2 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है वहीं तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र का नाम आता है जहां पर 13.99% बाजरे का उत्पादन किया जाता है तो वहीं चौथे नंबर पर उत्तर प्रदेश का नाम आता है जहां पर भारत में बाजरे के उत्पादन का कुल 12.7% उत्पादन किया जाता है वहीं हरियाणा में इसका 7.6% उत्पादन किया जाता है । वर्तमान समय में बाजरे जैसे मोटे अनाज की महत्ता को समझते हुए कई देशों की सरकारों ने इस मोटे अनाज को प्राथमिकता देते हुए अपने देश में इसके प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए इस पर कई तरह की कर टैक्सों की छूट कर दी है जिससे कि अब किस बड़ी मात्रा में इसका उत्पादन कर रहे हैं ।
वर्तमान समय में बाजरे की उपयोगिता और इसकी महत्ता और कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने जैसे गुना से भरपूर और इसमें पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा की वजह से अब विश्व भर के कई विकसित देशों के साथ-साथ भारत में भी बाजरे से बने हुए कई प्रकार के लजीज व्यंजन घरों में बनाए जाने लगे हैं और लोक प्रतिदिन इसका सेवन करके अपने स्वास्थ्य को हष्ट पुष्ट और निरोगी भी बन पा रहे हैं ।
वर्तमान समय में प्रचलित विश्व भर में पांच प्रमुख व्यंजन पकवानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है इसके फायदे और इसके बनाने की बेहद आसान विधि को जानकर आप भी अपनी दैनिक जीवन में बाजरे से बनी हुई इन व्यंजन को जरूर शामिल करें आई इन प्रमुख पांच व्यंजनों के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

 

बाजरे के आटे का ढोकला:-

आवश्यक सामग्री:

  • एक जार में 500 ग्राम बाजरे का मोटा पिसा हुआ आटा ले
  • एक छोटा टीस्पून चम्मच भर अजवाइन ले
  • आवश्यकता अनुसार हाफ टीस्पून नमक
  • 200 ग्राम घी
  • चुटकी भर सोडा
  • ढोकला बनाने वाला बर्तन
  • आवश्यकता अनुसार 250 ml  पानी
  • येलो फूड कलर

बनाने की विधि:

  1. स्टेप 1

    सबसे पहले आते बाजरे के आटे को एक बड़ी थाली में लेकर आवश्यकता अनुसार इसमें पानी मिलाकर इसको अच्छे से गूंथ  ले और इसमें थोड़ी मात्रा में सोडा  मिला लें, इसके साथ-साथ इसमें आवश्यकता अनुसार अजवाइन और थोड़ी मात्रा में नमक  जिससे कि ढोकला बनाने पर वह अच्छी तरह से फूल सके और सॉफ्ट बन सके ।
  2. स्टेप 2

    इसके बाद ढोकला बनाने वाले बर्तन में गुथे हुए आते के चौकोर पीस काटकर इसको ढोकला बनाने वाले बर्तन में, चारों तरफ थोड़ी मात्रा में सभी खानों में घी को ब्रश से अच्छी तरह से लगा दें जिससे कि ढोकला बनते समय यह बर्तन से चिपके नहीं और अच्छी तरह से सॉफ्ट और मुलायम निकल सके , इसके बाद  इसको गैस पर रखकर हल्की स्ट्रीम में 20  से 25  मिनट तक पकाएं, इसके बाद जब ढोकला अच्छी तरह से स्टीम हो जाए तो इसको गैस पर से उतार कर इसको ठंडा होने के लिए रख दें ।

  3. स्टेप 3

    ढोकला अच्छी तरह से ठंडा हो जाने के बाद इसको सॉफ्ट हाथों से एक अलग दूसरे बर्तन में निकाल कर रख ले और इसकी ऊपर आप आवश्यकता अनुसार छोटे बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट को इस पर हल्के हाथों से स्प्रेड करके इस पर डाल दें और यदि आप हल्के मीठे स्वादिष्ट ढोकले खाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बारीक पिसी हुई चीनी को एक छोटी से बोल में थोड़ी मात्रा में घोलकर इसके ऊपर हल्की चाशनी के तौर पर छिड़क दें इससे ढोकला बेहद स्वादिष्ट और खाने में हल्का मीठा और टेस्टी लगेगा । इसके बाद आप सर्व करके अपने सुबह के नाश्ते में या फिर आप जब चाहे आसानी से इसको बनाक इस लजीज बाजरे के ढोकले का स्वादिष्ट और पौष्टिक और गुनो  से भरपूर स्वाद ले सकते हैं ।

 

 

 

बाजरे का चीला:

 

बाजरे का चीला बनाने के लिए आप आवश्यकता अनुसार एक बर्तन में बाजरे का आटा  निकाल कर इसको अच्छे तरह से पानी में बराबर मात्रा में मिलाकर इसको अच्छी तरह से मोटा गाढ़ा घोल मिश्रण बना ले बना ले और इसके बाद इसमें आप आवश्यकता अनुसार छोटी प्याज छोटे कटे हुए टमाटर थोड़ी मात्रा में धनिया हाफ टीस्पून नमक, और चटपटा मसाला मिल|कर इसको अच्छे से मिक्स कर ले इसके बाद आप अपने फ्राई पैन को हल्की आज पर गैस पर रख दें और उसमें थोड़ी मात्रा में डेढ़ चम्मच घी डालकर उसको अच्छे से पूरे फ्राई पैन में फैला लें और उसे पर एक छोटी सी कटोरी की सहायता से इस मिले हुए मिक्स मिश्रण को हाथों को गोल-गोल घूमते हुए पूरे फ्राई पैन में अच्छी तरह से फैला दें ।

और इसको हल्की गैस की आज पर इसको 5 से 10 मिनट तक पकने दे इसके बाद जब यह फ्राई पैन में गोल सेट हो जाए और हल्की रेड लाल हो जाए तो इसको पलटे की सहायता से पलट कर दूसरी तरफ भी अच्छी तरह से पका ल ले इसके बाद जब यह दोनों तरफ अच्छी तरह से पक जाए तो इसको गरमा गरम टमाटर सॉस, या हरी धनिया और पुदीना चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करें इसका जय केदार बेहद लजीज स्वाद एक बार खाने के बाद आप इसे प्रतिदिन बनाकर खाना पसंद करेंगे और घर के छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े तक इसके बेहद टेस्टी और सॉफ्ट और पौष्टिक गुना से भरपूर होने की वजह से इसको एक बार नहीं बार-बार आपसे मांगेंगे ।

 

 

बाजरे के लड्डू

बाजरे के लड्डू बनाने के लिए नीचे दिए गए वीडियो क्लिप को देखें:-

 

 

 

बाजरे की खिचड़ी:

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए आप बाजरे के छोटे छोटे टुकड़ों वाले पैकेट को घर ले आए या फिर बाजरे को कुत्र्दन में अच्छे से कूट कर इसको अच्छे से सहेज कर रख लें  और जब भी आपको बाजरे की खिचड़ी खाने का मन करे  इस बाजरे की छोटे टुकड़ों को एक भागोने में लिए गए बाजरे की मात्रा से तीन गुना अधिक पानी डालकर इसमें बाजरे की बारीक टुकड़ों को डाल दें इसमें आप आवश्यकता अनुसार नमक और इसमें आधा टीस्पून तेल डाल दें, यदि आप मटर और गाजर पनीर के शौकीन है तो इसको भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसमें डाल दें इसके बाद इसको ढक्कन से ढक्कन आधे घंटे तक इसको पकाने तक अच्छी तरह से पकाएं और इसके बाद पूरी तरह से पाक जाने के बाद इसको गरमा गरम सर्व करें । बाजरे की खिचड़ी को आप एक बार खाने के बाद इसको बार-बार खाने को मन करेगा क्योंकि बाजरे का बेहद लजीज स्वाद और इसमें मिले गए मिश्रण की वजह से जो टेस्ट आपको मिलेगा वह आप अपने जीवन भर नहीं भूल पाएंगे ।

 

बाजरे का पिज़्ज़ा:

बाजरे का पिज़्ज़ा बनाने के लिए नीचे दिए गए वीडियो क्लिप को पूरा देखें,

 

 

नोट:

बाजरे के कई और भी लजीज व्यंजन आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं बस आपको जरूरत है अपनी चॉइस और अपनी पसंद के अनुसार इसको बनाने और इसकी सही विधि सीखने की | बाजार कई प्रकार से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है इसलिए जितना ज्यादा हो सके बाजरे से बनी हुई चीजों को अपने दैनिक जीवन में आहार के रूप में इसको शामिल जरूर करें जिससे कि आने वाले समय में आपको कई बेहद फायदे के साथ-साथ कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी आपको पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा|

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment