मिलेट ब्रेड (Millet Bread) न्यूट्रिशंस, विटामिन, और पौष्टिक तत्व :-

Millet Bread Benefits:-

 

मिलेट ब्रेड (Millet Bread) Nutrition, विटामिन और पौष्टिक तत्वों का है खजाना: –

 

बाजरा जिसे अंग्रेजी में Millet के नाम से जाना जाता है, इस मोटे सुपर फूड अनाज में कई प्रकार के विटामिन प्रोटीन, और कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को हष्ट पुष्ट निरोगी और बलवान बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूरे विश्व भर में यदि बात करें तो बाजरा Millet का सबसे बड़ा उत्पादक दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और भारत देशों में इसका प्रचुर मात्रा में उत्पादन होता है। वर्तमान समय में बाजरा का महत्व समझते हुए पूरे विश्व भर में इस मोटे अनाज को प्रमुख रूप से प्राथमिकता दी जा रही है इतना ही नहीं गेहूं ,जौ, चना, चावल, जैसे प्रमुख अनाजों से भी ज्यादा बाजरे में कई प्रकार की विटामिन पौष्टिक तत्व होने की वजह से इस सुपर फूड की संज्ञा विश्व खाद्य संगठन की तरफ से दी गई है।

 

 हाल ही में 29 मार्च 2024 को रोम इटली में खाद्य और कृषि संगठन (FAO) मुख्यालय में आयोजित हुए एक समापन समारोह में बाजरे को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित किया गया। इसके साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा यानी (यूएनजीए ) के द्वारा वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया गया है। 

 

बाजरे से विभिन्न प्रकार के पौष्टिक आहार वर्तमान समय में बनाए जा रहे हैं जिनमें प्रमुख रूप से बाजरा रोटी, बाजार खिचड़ी, बाजरा इडली, बाजरा पिज़्ज़ा, बाजरा ब्रेड, के साथ-साथ कई अन्य दैनिक आहार में सम्मिलित किए जाने वाले फूड्स अब मार्केट में आपको देखने को मिल जाएंगे जो कि लोगों की हेल्थ को बेहतर बनाने के साथ-साथ लोगों को हष्ट पुष्ट निरोगी और बलवान बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

हाल ही में कई बड़ी नामी जानी कंपनियों द्वारा बाजरे के आटे Flour से बने Millet Bread (बाजरा ब्रेड) को मार्केट में लॉन्च किया गया है जिसे लोग अपने दैनिक आहार के नाश्ते में इसका भरपूर सेवन करके इसमें मौजूद विटामिन और पौष्टिक तत्वों से अपने आपको न सिर्फ केवल निरोगी बना रहे हैं बल्कि कई प्रकार की गंभीर समस्याओं से भी पूरी तरह से छुटकारा पा रहे हैं।

Millet Bread

मिलेट ब्रेड Millet Bread में पाए जाने वाले विटामिन तत्व: –

 

मिलेट ब्रेड Millet Bread मैं पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों की यदि बात करें तो इसमें आपको गेहूं जो चना अनाज के मुकाबले लगभग दोगुनी मात्रा में आपको कई प्रकार की विटामिन, मिनरल्स और खनिज पदार्थ इस मोटे अनाज में पाए जाते हैं, बाजरे में पाए जाने वाली विटामिन की यदि बात करें तो इसमें प्रमुख रूप से विटामिन-A ए, विटामिन- बी, विटामिन- सी, विटामिन E विटामिन-K, जैसे प्रमुख विटामिन पाए जाते हैं इसके साथ-साथ इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, मैंगनीज, लोह अयस्क और कई प्रकार की  एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। वर्तमान समय में बाजरे में मौजूद इन्हीं विटामिन मिनरल्स खनिज पदार्थ की भरपूर मौजूदगी और उनके फायदे की वजह से लोग अपने प्रतिदिन के आहार में बाजरे से बने ब्रेड का सेवन करके अपने स्वास्थ्य, और मोटापे जैसी समस्या के साथ-साथ मधुमेह, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से छुटकारा पा रहे हैं ।

 

मिलेट ब्रेड Millet Bread में पाए जाने वाले पोषक तत्व: –

मिलेट ब्रेड Millet Bread में गेहूं, जो के मुकाबले लगभग तीन गुना अधिक मात्रा में इसमें पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनमें यदि पोषक तत्व की बात करें तो इसमें 286 ग्राम कैलोरी, 4.39 ग्राम वसा, 0% कोलेस्ट्रॉल, और 46.96 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मौजूद होती है इसके साथ-साथ इसमें 0.05 ग्राम शुगर की मात्रा भी मौजूद होती है। वहीं यदि बात करें इसमें फैट की तो इसमें आपको फैटी एसिड की मात्रा 0.01% मौजूद होती है जो की शरीर को पूरी तरह पतला बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

मिले ब्रेड खाने से होने वाले फायदे: –

 

  • मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मिनट ब्रेड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसमें फैटी एसिड, और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाले तत्वों की 0% मात्रा पाई जाती है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि मिनट ब्रेड में भरपूर मात्रा में विटामिन ए की मौजूदगी होती है, विटामिन ए प्रमुख रूप से रतौंधी जैसे रोगों के लिए बेहद फायदेमंद विटामिन माना जाता है।
  • शरीर को हष्ट पुष्ट निरोगी और बलवान बनाने में millet bread ब्रेड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि इसमें वह सभी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो की अन्य अनाजों में नहीं पाए जाते हैं।
  • शुगर और डायबिटीज रोगियों के लिए मिले ब्रेड बेहद ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर की बेहद कम मात्रा पाई जाती है जो कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभातेहै।
  • चेहरे को सुंदर गोरा और चमकदार बनाने में मिनट ब्रेड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि मिले ब्रेड में मौजूद विटामिन सी त्वचा को एक सेफ्टी लेयर प्रदान करता है जिससे कि त्वचा की ऊपरी परत को धूप और धूल मिट्टी के कण से और वायरस से पूरी तरह प्रोटेक्ट करने में मददगार  होता है।
  • शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को पूरी तरह से खत्म करके यह शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले कई प्रकार के खतरनाक वायरस और रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करता है जिससे कि शरीर अंदर से स्वस्थ निरोगी बना रहता है।

 

Rate this post

Leave a Comment