मिलेट Millet ब्रेड से ग्रिल सैंडविच कैसे बनाएं ? आओ जाने सबसे आसान विधि !

मिलेट Millet ब्रेड से बनी ग्रिल सैंडविच :-

बाजरा जिसे हम अक्सर मिलेट्स Millets के नाम से जानते हैं इसमें प्रचुर मात्रा में कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ इसमें कई प्रकार के विटामिन मिनरल्स और खनिज पदार्थ इसमें पाए जाते हैं । वर्तमान समय में यदि विश्व स्तर पर देखें तो बाजरे का सबसे बड़ा उत्पादन  दक्षिण अफ्रीका में होता है इसके बाद अमेरिका और भारत में भी बाजरे का उत्पादन सबसे ज्यादा मात्रा में होता है । बाजरे में गेहूं, जो, चना, के मुकाबले लगभग तीन गुना ज्यादा मात्रा में इसमें विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं यही वजह है कि यह मोटा अनाज की श्रेणी में आने वाला सुपर फूड वर्तमान समय में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ उन्हें कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से भी पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है । बाजरे में पाए जाने वाले विटामिन की एक बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी1 विटामिन बी2 के साथ-साथ विटामिन -E और विटामिन -K भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है

वही बाजरे में पाए जाने वाले अन्य खनिज पदार्थ की बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन , कैल्शियम, जिंक फास्फोरस मैग्नीशियम फाइबर फोलिक एसिड थायमिन निकोटिन और बेटा कैरोटीन जैसे प्रमुख पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ सही को अंदर से स्ट्रांग और निरोगी भी बनाते हैं । इसके साथ-साथ बाजरे में कई प्रकार के सूचना एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि कई प्रकार की गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करके शरीर को हष्ट पुष्ट और निरोगी  बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

भारत में हाल ही में आयोजित हुए G-20 सम्मेलन में कई प्रकार के लजीज व्यंजन बाजरे से बनाए गए और विदेश से आए बड़े-बड़े मेहमानों को खिलाई भी गए इतना ही नहीं बाजरे से बने हुए लजीज व्यंजन और उसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों की वजह से  16 नवंबर 2023 को राष्ट्रीय बाजार दिवस के रूप में मनाया गया । वर्तमान समय में बाजरे से बने लजीज व्यंजनों और इसमें पाए जाने वाले विटामिन और पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशन पावर की वजह से लोग अब बाजरे से बनी हुई लजीज व्यंजन को अपने दैनिक आहार में शामिल कर रहे हैं यही वजह है कि किस भर में कई बड़ी नामी जानी कंपनियां अब मिलेट फ्लोर का प्रोडक्शन बड़ी मात्रा में कर रही है वही हाल ही में भारत में ब्रिटानिया कंपनी की तरफ से (ब्रिटानिया Millet ब्रेड ) का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया गया है जिसमें 0% मैदा की मात्रा रखी गई है जो जिस की बाजरे से बनी हुई ब्रेड खाने से लोगों के स्वास्थ्य में बेहतर सुधार हो सके ।

भारत में बाजरे से कई प्रकार की लजीज व्यंजन बनाए जाते हैं लेकिन ज्यादातर शहरों में लोग सैंडविच या फिर पिज़्ज़ा खाना बेहद पसंद करते हैं ऐसे में अब बड़े-बड़े शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग बाजरे बने हुए (मिलेट  ब्रेड)  और बाजरे के आटे से सैंडविच और पिज़्ज़ा बनाकर इनमें कई प्रकार के न्यूट्रिशन पावर वाले ग्रीन  वेजिटेबल सब्जियों के साथ-साथ इसमें पनीर और कई ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके इन्हें और भी ज्यादा पौष्टिक और विटामिन युक्त बना रहे हैं जो की आए दिन लोगों  की सबसे पसंदीदा लजीज व्यंजन बनते जा रहे हैं ।

Grill Sandvich Millet Braed paste

मिलेट  ब्रेड से ग्रिल सैंडविच बनाने की सबसे आसान और सरल विधि आओ जाने:-

Millet Bread Grill sandwich

मिलेट  ब्रेड(Millet Bread) से ग्रिल Grill सैंडविच बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:-

  1. ब्रिटानिया कंपनी का सैंडविच मिलेट (बाजरा ) ब्रेड 1 पैकेट
  2. 200 ग्राम शुद्ध देसी पनीर
  3. घी  100 ग्राम
  4. काजू बादाम का बारीक बुरादा 50 ग्राम
  5. दो चम्मच कटा हुआ प्याज
  6. 50 ग्राम स्लाइस की हुई गाजर के टुकड़े
  7. हरी पत्तेदार बंद गोभी के स्लाइस किए हुए थोड़े टुकड़े
  8. हाफ टीस्पून जीरा
  9. हाफ टीस्पून नमक
  10. दो चम्मच मेयोनीज़
  11. वन टीस्पून जिंजर गार्लिक पेस्ट
  12. हाफ टीस्पून रेड चिली पाउडर
  13. हाफ टीस्पून काली मिर्च पाउडर

 

नोट :- यदि आप भी ग्रील सेंडविच खाने के शौकीन है और इसके साथ-साथ आप बाजरे यानी Millet Bread से सैंडविच बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ब्रिटानिया कंपनी का सैंडविच मिलेट (बाजरा ) ब्रेड मार्केट से ले लेना है जो कि आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल जाएगा ।

सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले हम सैंडविच स्टेप मसाला जो कि हम सैंडविच के अंदर भरेंगे उसे बनाएंगे । सैंडविच मसाला बनाने के लिए सबसे पहले हम एक फ्राई पैन लेंगे और उसके अंदर एक से डेढ़ चम्मच घी डाल के उसे मेल्ट होने देंगे और उसमें हाफ टीस्पून जी रा  और हाफ टीस्पून गार्लिक पेस्ट डालकर उसे अच्छी तरह भून लेंगे । इसके बाद इसमें आवश्यकता अनुसार रेड चिली पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करेंगे और इसमें  काजू और बादाम टुकड़ों को भी अच्छी तरह से इनमें भुन  लेंगे और पहले से कटे हुए प्याज के टुकड़ों और पत्ते गोभी के पत्तों को डालकर इसके ऊपर से इसमें मेयोननीज़ को भी ऐड करेंगे इसे हल्का ब्राउन होने तक इन्हें अच्छी तरह से बना लेंगे ।

इसके बाद आप 100 ग्राम पनीर के टुकड़ों को हल्का क्रश करके इन्हें भी अच्छी तरह से हल्का ब्राउन होने तक घी में अच्छी तरह से भून लेंगे और इन्हें एक बॉल में निकालकर ठंडा होने के लिए रख देंगे ।

अब पहले से बनाए गए सैंडविच मसाला और 100 ग्राम पनीर के क्रश किए हुए ब्राउनी टुकड़ों को एक बॉल में अच्छी तरह से मिक्स कर लेंगे और इन्हें 5 मिनट के लिए रेस्ट होने के लिए रख देंगे ।

इसके बाद सैंडविच में पहले से तैयार किए गए पेस्ट को ऐड करने के लिए हम ब्रिटानिया कंपनी के मिले ब्रेड के दो टुकड़ों को लेंगे और एक के ऊपर पहले हल्का घी ब्रश से पूरे ब्रेड पर अप्लाई करके इसके ऊपर पहले से तैयार किए हुए पनीर और सभी मिक्स चीजों के पेस्ट को इस पर ऐड करेंगे और इसे ऊपर से दूसरे ब्रेड की सहायता से हल्के हाथों से प्रेस करते हुए इन्हें एक प्लेट में रख लेंगे ।

इसके बाद एक सैंडविच मेकर में ब्रिटानिया कंपनी के मिलेट  ब्रेड के सबूत बने हुए सैंडविच को एक-एक करके ग्रिल सैंडविच मेकर में  पहले इसमें जी अप्लाई करके इन्हें दो से तीन मिनट के लिए दोनों तरफ अच्छी तरह से हल्का ब्राउन होने तक अच्छी तरह से पकाएंगे । अब आपके सैंडविच पूरी तरह से बनकर ग्रिल सैंडविच की शक्ल ले चुके होंगे इन्हें आप एक प्लेट में निकल ले और इन्हें बीच से दो टुकड़ों में काटकर इन्हें पहले से पुदीना और इमली और गुड़ से बनाई गई मीठी खट्टी चटनी के साथ इन्हें सर्व करें । मिलेट यानी बाजरे के ब्रेड से बनाए गए इस ग्रीन सैंडविच को आप पहली बार जैसे ही इसे खाएंगे आप के मुंह में न्यूट्रिशंस विटामिन पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ वह लजीज स्वाद भी आपको अनुभव होगा जो आपने कभी अपने जीवन में इससे पहले इतना टेस्टी जाए केदार ग्रिल सैंडविच पौष्टिक तत्वों से भरपूर नहीं खाया होगा ।

 

 

 

 

 

 

 

 

Rate this post

Leave a Comment