मोटापा कम करनेचेहरे को गोरा और स्किन को ग्लो व चमकदार, बनाने में कड़ी के पत्ते के अदभुद फायदे आओ जाने:-

मोटापा कम करने चेहरे को गोरा और स्किन को ग्लो व चमकदार बनाने में कड़ी के पत्ते के अदभुद फायदे आओ जाने:-भारत में कड़ी का पत्ता लगभग सभी राज्यों में पाया जाता है और इसका उपयोग ज्यादातर लोग कड़ी बनाने में किसका प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आपने कभी कढ़ी के पत्ते के अन्य फायदों के बारे में सोचा है यदि नहीं तो आज हम किसी के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे जी हां कड़ी का पत्ता जिसमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन -A(ए), विटामिन B(बी) 2 और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसके अलावा इसमें कैल्शियम आयरन फास्फोरस मिनरल्स खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कड़ी का पत्ता अपने सुगंध और स्वाद के कारण भी लोकप्रिय है। इसकी महक मात्र से सर्दी जुखाम जैसी समस्याएं इसके पत्ते की खुशबू सुने मात्र भर से पूरी तरह खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर भी अपने दैनिक आहार में भोजन के साथ कड़ी के पत्ते का सेवन करने की सलाह देते हैं। करी के पत्ते में प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है जो कि हमारे  शरीर के अंदर प्रोटीन की कमी को दूर करके शरीर को हष्ट पुष्ट और निरोगी बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वजन घटाने और मोटापा कम करने के लिए कढ़ी के पत्ते का सेवन विधि:-

 

करी के पत्ते में फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह मोटापे को कम करने और शरीर को पतला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। करी के पत्ते में मौजूद कार्बाचोल अल्कलॉइड तत्वों की उपस्थिति के कारण यह वजन को बढ़ने से रोकती है और रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जिससे कि शरीर का फूलना या शरीर का लगातार वजन बढ़ने जैसी समस्या कोई पूरी तरह से नियंत्रित करता है।

इसके अलावा जी शरीर में जमा होने वाली अतिरिक्त चर्बी को भी बंद करके शरीर को दुबला पतला करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप भी मोटापे जैसी समस्या से परेशान है तो आप अपने दैनिक जीवन में कड़ी के पत्ते का नियमित थोड़ी मात्रा में सेवन करके अपने शरीर का वजन कम करने और मोटापा को पूरी तरह से खत्म करने में कढ़ी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

प्रयोग विधि:-

मुट्ठी भर कड़ी के पत्तों को तोड़कर साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें , इसके बाद पत्तों को धूप में सुखाकर इसको एक लिफाफे में रख लें  प्रतिदिन सुबह इसके पत्तों को एक गिलास पानी के साथ चाय दानी में डालकर इन पत्तों को भी साथ में डाल दें और जब पानी का रंग हल्का हरा हो जाए तो इसको छानकर ग्रीन टी Green tea की तरह इस्तेमाल करें एक हफ्ते में ही आपका वजन कम हो जाएगा इसके अलावा शरीर में जमीन फैट चर्बी भी कम होगी और मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

करी का पत्ता चेहरे को गोरा बनाने, वा फेस Face पर पड़े दाग, धब्बे झाइयों, को खत्म करके चेहरे पर ग्लो चमक लाने में सहायक:-

कढ़ी के पत्ते में मौजूद कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर के आंतरिक रोगों को ठीक करने के साथ-साथ है खून को साफ करने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद खनिज पदार्थ कई तरह के विटामिन कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस और आयरन जैसे तत्वों के कारण शरीर की बाहरी त्वचा यानी स्किन गोरी व चमकदार बनती है वह चेहरे पर पड़ने वाले दाग- धब्बे, चेहरे पर पड़ी झाइयां पूरी तरह से खत्म करने में कड़ी के पत्ते बेहद उपयोगी होते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने, और याददाश्त(स्मरण शक्ति)  को बढ़ाने में सहायक:-

कढ़ी के पत्ते में (विटामिन-A ए) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण आंखों से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं जैसे रात में कम दिखाई देना रतौंधी, computer फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से सर में दर्द होने जैसी समस्याएं कढ़ी के पत्ते का सेवन करने से काफी हद तक दूर हो जाती हैं क्योंकि कढ़ी के पत्ते में मौजूद विटामिन-A ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित होती है इसके साथ-साथ इस में पाए जाने वाले कई प्रकार के विटामिंस, आयरन, फास्फोरस कैल्शियम की भरपूर मौजूद मौजूदगी मौजूदगी के कारण हेडेक (Hedec) यानी सर दर्द जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं और इसके साथ-साथ हैं यह स्मरण शक्ति को भी बढ़ाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Rate this post

Leave a Comment