रामोस की शानदार हैट्रिक गोल से पुर्तगाल फीफा विश्व कप 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा:-

पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की टीम ने एकतरफा मुकाबले में स्विट्जरलैंड को 6-1 से पराजित करके क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। पुर्तगाल के टीम कैप्टन क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के बिना उतरी पुर्तगाल की टीम ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन दिखाते हैं ना सिर्फ केवल स्विट्जरलैंड को बड़े अंतर से हराया बल्कि फीफा विश्व कप में उन्होंने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाते हुए फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में क्वालीफाई करने वाली टीम भी बन गई है। यदि बात करें पुर्तगाल की तो इस जीत के साथ ही वह अब तक हुए फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में तीसरी बार पहुंची है। पुर्तगाल की टीम इससे पहले 19 1966 मैं और फिर 2006 में वाटर फाइनल में पहुंची थी लेकिन 2022 फीफा विश्व कप मैं उसने स्विट्जरलैंड को हराकर एक बार फिर से क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। देखना यह होगा कि क्या पुर्तगाल की टीम क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की मौजूदगी में 2022 फीफा विश्व कप में कोई नया चमत्कार करने में कामयाब हो पाती है या नहीं। 

आने वाले 10 दिसंबर 2022 शनिवार को पुर्तगाल क्वार्टर फाइनल में मोरक्को के साथ खेलने उतरेगी जिसमें यदि पुर्तगाल की टीम मोरक्को को हरा देती है तो इस फीफा विश्व कप मैं पुर्तगाल सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है लेकिन यदि बात करें मोरक्को की तो मोरक्को की टीम भी यह चाहेगी कि वह पुर्तगाल को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच कर एक बार फिर से इतिहास दोहराए। यदि मोरक्को की बात करें तो उसने पूर्व चैंपियन स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में 3-0 से हराकर बड़ा उलटफेर किया था।

पुर्तगाल की टीम के इस मैच के हीरो रहे रामोस जिन्होंने हैट्रिक गोल करके एक बार फिर से नया कीर्तिमान अपने नाम किया। पुर्तगाल और स्वीटजरलैंड के बीच खेले जा रहे इस मैच के पहले हाफ में ही राम उसने 20 मिनट के भीतर ही पहला गोल दागकर स्विट्जरलैंड पर 10 की बढ़त पुर्तगाल को दिला दी थी वही दूसरे हाफ में 16 मिनट के भीतर दो और गोल दाग दिए जिससे कि पुर्तगाल टीम 3-0 से आगे चल रही थी वही 70 मिनट बाद जब रोनाल्डो स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे तब तक उनकी टीम 51 की अजय बढ़त बना चुकी थी पुर्तगाल की ओर से राम उसके अलावा पेपर ने भी पहले हाफ में एक गोल दागा जबकि दूसरे हाथ में राफेल गुड हीरो और अतिरिक्त समय में राफेल लिया उन्हें महत्वपूर्ण समय में गोल दागकर पुर्तगाल को इस मैच में पूरी तरह से जीत दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वही यदि बात करें तो स्विट्जरलैंड की तरफ से एकमात्र गोल मैनुअल आकाश जी ने दूसरे हाफ में किया इसके बाद इंग्लैंड की टीम पुर्तगाल के सामने संघर्ष करती नजर आई और वह अंतिम तक कोई अन्य गोल नहीं दाग सकी और यह मैच से 6-1 से हार गई।

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो संतोष के सामने एक और चुनौती आ खड़ी हुई है क्योंकि जिस तरह से इस मैच में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जगह पर रोमोस को मौका दिया गया उन्होंने हैट्रिक 3 बोल कर के यह साबित कर दिया कि वह भी किसी मायने में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कम नहीं है और वह भी अपने खेल के द्वारा मैच को जिताने की क्षमता रखते हैं, लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि पुर्तगाल के कोच फर्नांडो संतोष क्या अगले मैच में इस स्टार खिलाड़ी को मौका देंगे या फिर एक बार फिर से क्रिस्टियानो रोनाल्डो टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे क्योंकि यदि पुर्तगाल टीम को इस विश्व कप में आगे जाना है तो उनको मोरक्को के साथ होने वाले क्वार्टर फाइनल जोकि 10 दिसंबर दिन शनिवार को होना है उसमें उनके लिए यह फैसला करना काफी चुनौतीपूर्ण बन गया है।

 क्रिस्टीयानो रोनाल्डो की महानता आप इस बात से इसका आकलन कर सकते हैं कि इस मैच में जब क्रिस्टीयानो रोनाल्डो मैच के दौरान खेल के मैदान पर नहीं थे तब दर्शकों में एक मायूसी साफ तौर पर देखी जा सकती थी लेकिन जैसे ही पुर्तगाल ने मैच जीता और मैच खत्म हुआ, क्रिस्टीयानो रोनाल्डो टीम को बधाई देने मैदान के बीचो बीच के दर्शकों में एक गजब का रोमांच देखने को मिला पूरा स्टेडियम क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के नाम से गूंज उठा और वहीं दर्शकों के शोर से एक अजीब सी लहर पूरे स्टेडियम में दौड़ गई जो कि देखने लायक थी इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फुटबॉल विश्व कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे स्टार खिलाड़ियों का कितना महत्व है इन्हीं खिलाड़ियों की वजह से आज फुटबॉल जैसा खेल विश्व प्रसिद्ध बनता जा रहा है और आगे आने वाले समय में इन्हीं खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर रामोस जैसे  स्टार खिलाड़ी बनते हैं और अपनी टीम को ना सिर्फ केवल जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं बल्कि वह आने वाले समय के स्टार हीरो बन पाते हैं।

Rate this post

Leave a Comment