लाल या फिर सफेद ! आखिर कौन सा अमरुद खाने में सबसे ज्यादा अच्छा होता है, एक्सपर्ट डॉक्टर ने बताया एक सीक्रेट रहस्य:-

लाल अमरूद और सफेद अमरूद की खूबियां और इसमें पाए जाने वाले विटामिन, खनिज पदार्थ:

 

अमरूद की दो किस्में पाई जाती हैं जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा में सफेद अमरूद का उत्पादन पूरे विश्व भर में होता है वही अमरूद की दूसरी किस्म लाल रंग की होती है जिसमें, सफेद अमरूद की तुलना में कहीं ज्यादा पौष्टिक और कई अन्य महत्वपूर्ण यौगिक तत्व पाए जाते हैं। लोगों के मन में अक्सर कर प्रश्न बना रहता है कि लाल या फिर सफेद ! आखिर कौन सा अमरुद खाने में सबसे ज्यादा अच्छा होता है, तो आज आपको आपके मन में उतरे इस प्रश्न का सटीक उत्तर मिल जाएगा, क्योंकि यहां पर एक्सपर्ट डॉक्टर द्वारा किए गए एक बड़े अध्ययन के बाद इस निष्कर्ष पर डॉक्टरों द्वारा दी गई राय को यहां पर बताया गया है जिससे कि  मन में उठ रहे कई प्रकार के प्रश्न और उनके सटीक उत्तर यहां पर सभी को मिल जाएंगे ।

लाल अमरूद में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं वहीं इसमें प्रमुख रूप से विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । तो वही सफेद अमरूद में विटामिन सी विटामिन के, के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में कैल्शियम ,आयरन, जिंक और कई प्रकार के सूचना एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो की शरीर को निरोगी बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । भारत में जहां 60% की पैदावार सफेद अमरूद की होती है तो वहीं पूरे देश भर में मात्र 40 परसेंट की पैदावार लाल अमरूद की होती है वहीं यदि इनकी कीमतों की बात करें तो सफेद अमरूद की तुलना में लाल अमरूद की कीमत सबसे ज्यादा होती है और यह मार्केट में बेहद कम मात्रा में पाया  जाता है ।

 

 

 

लाल अमरूद की खूबियां:-

लाल अमरूद को  गुलाबी अमरूद के नाम से भी जाना जाता है इसमें पानी की बेहद अधिक मात्रा पाई जाती है वहीं इस लाल अमरूद में स्टार्च और विटामिन सी की भी बेहद कम मात्रा में पाया जाता है वहीं इसमें सफेद अमरूद के मुकाबले बेहद कम मात्रा में बीज पाए जाते हैं। लाल अमरूद को एक्सपर्ट डॉक्टरों ने भी बेहद लाभकारी और गुणकारी माना है क्योंकि इसमें बेहद कम मात्रा में शुगर मौजूद होती है जो कि ब्लड शुगर वाले पेशेंट के लिए बेहद ही अच्छा फल माना जाता है और यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। इसके साथ-साथ लाल अमरूद में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसे खाने से प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में भी यह बेहद मददगार फल होता है।

 

सफेद अमरूद की खूबियां:-

 

सफेद अमरूद की यदि बात करें तो इसमें लाल अमरूद की तुलना में अधिक मात्रा में शर्करा यानी चीनी पाई जाती है और इसमें विटामिन सी की भी अधिक मात्रा होती है। सफेद अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट तत्व की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, इस सफेद अमरूद में फास्फोरस जिंक खनिज लवण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर को अंदर से कई प्रकार के खतरनाक वायरस से पूरी तरह से प्रोटेक्ट करते हैं जिससे कि कई प्रकार की पेट संबंधी, और बाहरी त्वचा संबंधी कई प्रकार के रोग इसको खाने मात्र भर से अपने आप ही ही नष्ट हो जाते हैं। सफेद अमरूद में लाल अमरूद की तुलना में कैल्शियम और आयरन कम मात्रा में पाया जाता है, वहीं इसमें मौजूद कई प्रकार के सूक्ष्म योग तत्वों की वजह से यह शरीर को अंदर से निरोगी और त्वचा को गोरा और चिकन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इतना ही नहीं  सफेदअमरूद का सेवन करने से दांत दर्द और मुंह में छाले पड़ने जैसी समस्याएं पूरी तरह से ठीक हो जाती हैं।

 

लाल अमरूद खाने के 5(पांच) महत्वपूर्ण फायदे:-

 

1- प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार:-

 

लाल अमरूद में कई प्रकार के सूक्ष्म यौगिक तत्व प्रचुर मात्रा में खनिज, लवण, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं, जिससे कि यह पेट में बना रहे अल्सर और छोटे ट्यूमर बनने से शरीर को प्रोटेक्ट करता है और कैंसर के शुरुआती लक्षणों के समय इसका सेवन करने से यह पूरी तरह से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी पूरी तरह से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

2-त्वचा को सुंदर और चेहरे को गोरा बनाने में सहायक:-

 

लाल अमरूद में सफेद अमरूद की तुलना में बेहद अधिक मात्रा में सूक्ष्म एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं वहीं इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिसकी मदद से यह स्क्रीन संबंधी रोगों को दूर करने और चेहरे को गोरा बनाने में बेहद मददगार साबित होता है। वही लाल अमरूद का सेवन करने से चेहरे पर पड़ रही जाई झुर्रियां और काले धब्बे के निशान पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। यही वजह है की मार्केट में सफेद अमरूद की तुलना में लाल अमरूद की कीमत ज्यादा होती है।

 

3-पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक

लाल अमरूद में कई प्रकार के विटामिन खनिज पदार्थ और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट सूक्ष्म यौगिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के अंदर पनप रहे बैक्टीरिया और वायरस को पूरी तरह से खत्म करके पेट के आंतरिक रोगों को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं वहीं यह पेट में बन रही गैस और पाचन संबंधी समस्याओं में बेहद मददगार फल होता है । इस लाल अमरूद का सेवन करने से एसिडिटी गैस कब्ज जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाती है क्योंकि लाल अमरूद के बीजों में मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सी एजेंट तत्व की वजह से यह खतरनाक बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और पेट संबंधी सभी प्रकार के विकारों को जड़ से खत्म करके शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

4-डायबिटीज मरीज के लिए बेहद लाभदायक

लाल अमरूद में सफेद अमरूद की तुलना में बेहद कम मात्रा में शुगर पाया जाता है वहीं इसमें बेहद कम मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा और उत्तम फल माना जाता है इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट डायबिटीज के मरीजों को नहीं होता है लेकिन फिर भी एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के बिना डायबिटीज के मरीजों को लाल अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए, वहीं कई महीनो में यदि डॉक्टर और एक्सपर्ट डायबिटीज मरीजों को लाल अमरूद खाने की सलाह देते हैं तो वह बेझिझक लाल अमरूद फल का सेवन कर सकते हैं।

 

5- ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

 

लाल अमरूद में कोलेस्ट्रॉल, फैटी एसिड जैसे तत्वों की बेहद कम मात्रा पाई जाती है जिससे कि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लाल अमरूद में बेहद कम मात्रा में शर्करा उपलब्ध होती है वहीं इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट तत्वों और लाल कणिकाओं की वजह से यह ब्लू को सही तरीके से सर्कुलेट करने में मददगार साबित होता है इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक स्थिति को नियंत्रित करने में बेहद लाभदायक और महत्वपूर्ण फल माना जाता है।

 

डिस्क्लेमर:-

 

लाल अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन सी , आयरन कैल्शियम फास्फोरस, जिंक, और कई प्रकार की सूचना एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की वजह से यह शरीर को कई महत्वपूर्ण फायदे पहुंचाने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों में बेहद लाभदायक और सर्वोत्तम फल माना जाता है। लेकिन कई गंभीर बीमारियों , जैसे हार्ट, किडनी संबंधी समस्याओं और बीमारियों में इसे खाने से बचना चाहिए, इसके साथ-साथ किसी को यदि किसी अन्य प्रकार की गंभीर बीमारी है तो उसे अपने डॉक्टर एक्सपर्ट की सलाह के बिना लाल अमरूद के सेवन से बचना चाहिए। वहीं कई अन्य छोटी-छोटी बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, अस्थमा, के रोगियों को भी लाल अमरूद के सेवन से बचना चाहिए। इन सबके अलावा यदि किसी पेशेंट को लाल अमरूद खाना बेहद टेस्टी और अच्छा लगता है और उसे बेहद पसंद है तो वह अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के अनुसार लाल अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment