लैंबॉर्गिनी और बीएमडब्ल्यू को टक्कर देने आ गई Lotus Electric SUV 600 किलोमीटर की बेहतरीन रेंज वाली कार ! फीचर्स और लुक Look देखकर दीवाने हो जाएंगे:-

Lotus electric SUV features:-

भारत में इलेक्ट्रिक कार का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसको देखते हुए लैंबॉर्गिनी और बीएमडब्ल्यू को टक्कर देने आ गई Lotus Electric SUV 600 किलोमीटर की बेहतरीन रेंज वाली कार जो की कई मायनों में सभी को टक्कर देने वाली है  भारत में अब कई नामी जानी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां अब एक से एक बढ़कर बेहतरीन नई और कई अन्य एडवांस्ड फीचर से लैस क।र को भारत में लॉन्च कर रही हैं वहीं कई अन्य विदेशी कार  निर्माता कंपनियां भी भारत में अपनी बेहतरीन लग्जरियस क।र को लॉन्च करने के साथ-साथ यहां पर अपनी कंपनी स्थापित करने के साथ-साथ सस्ते दामों पर भारतीय मार्केट में अपनी कारों को बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

 

अन्य नई प्रतिस्पर्धाओं के बीच भारत में अब कई बेहतरीन लग्जरियस न्यू लेटेस्ट और बेहतरीन डिजाइन वाली करें लॉन्च हो रही है जो की मार्केट में कम प्राइस और बेहतरीन रेंज और ज्यादा माइलेज देने वाली बैटरी  जैसी बेहतरीन सुविधाओं में एक दूसरे कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही हैं इन्हीं में से हाल ही में लोटस जो की एक ब्रिटिश क।र निर्माता कंपनी है, भारत में इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों की मार्केट में अपनी धात जमाने के लिए अपनी बेहतरीन आकर्षक डिजाइन और बेहतरीन फीचर्स वाली लोटस क।र को लांच कर दिया है। जिसको देखकर हर कोई बस इस कर के बेहतरीन आकर्षक लुक और डिजाइन को बस देखता ही रह जाता है। लोटस कार का पहला आउटलेट भारत की राजधानी दिल्ली में हाल ही में स्थापित किया जाएगा, जिससे कि लोटस की लेटेस्ट  ELECTRIC SUV बेहतरीन 600 किलोमीटर रेंज प्रदान करने वाली इस बेहतरीन आकर्षक क।र को आप अपनी आंखों के सामने देख सकते हैं, और आने वाले कुछ ही समय में इस क।र की बुकिंग भी आप आसानी से कर पाएंगे।

यदि बात करें लोटस कर के बेहतरीन फीचर्स की तो इस क|र में आपको 112 किलोवाट की बैटरी देखने को मिल जाएगी जो की 10 से 80 परसेंट चार्ज मात्र 20 मिनट में आसानी से कर देती है वही मात्र 30 मिनट में आप इस कर को पूरी तरह से Fully 100% चार्ज कर सकते हैं। इस बेहतरीन लेटेस्ट इलेक्ट्रिक बेहतरीन मॉडल वाली कर में आपको डबल मोटर दिया गया है जो की 603 हॉर्स पावर के साथ 600 किलोमीटर तक की बेहतरीन रेंज प्रदान करता है। लोटस इलेक्ट्रिक  क|र में आपको 15.1 इंच का बड़े टच स्क्रीन डिस्प्ले देखने को मिलता है जिसमें आपको ऐसी कंट्रोलिंग के साथ-साथ वह सभी लेटेस्ट फीचर देखने को मिलते हैं जो कि आपको बीएमडब्ल्यू और लैंबॉर्गिनी जैसी कारों में देखने को मिलती हैं। इस बेहतरीन लग्जरियस लेटेस्ट Lotus electric SUV कर में आपको बेहतरीन सनरूफ ऑटोमेटेड मोड पर चलने वाला बेहतरीन विकल्प के साथ मिल जाता है वहीं इसमें आपको बेहतरीन एडवांस ADAs सिस्टम भी देखने को मिल जाता है। आदर्श तकनीक एक लेटेस्ट बेहतरीन फीचर है जो की कर को आगे पीछे टकराने से बचती है वही ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम इस कर को बेहतरीन कारों की एडवांस फीचर के साथ इसे और भी सुरक्षित और सुविधाजनक बनाते हैं।

 

लोटस कर का इतिहास एक झलक में:-

 

यदि बात करें इस कार के इतिहास की तो सबसे पहले 1948 में कॉलिंग चेकमैन अपने गैरेज में एक बेहतरीन आकर्षक डिजाइन वाली अपनी पहली रेसिंग कर बनाई थी जो की धीरे-धीरे अपने बेहतरीन मॉडल और आकर्षक डिजाइन के चलते लोगों के दिलों दिमाग पर अपनी छाप छोड़ता चली गई और धीरे-धीरे कंपनी 1952 में कॉलिंग चिपमान और कॉलिंग डियर ने लोटस इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी का गठन किया इसके बाद कई उतार चढ़ाव और कई वर्षों के बीतने के बाद इस कंपनी के कई मलिक बदलते गए , 1993 में जनरल मोटर्स की लोटस कंपनी को लक्जमबर्ग की ACBN एसीबीएन होल्डिंग्स S.A. को इसे बेच दिया जिसके बाद 1986 मैं मलेशिया कर कंपनी प्रोटॉन ने इस कंपनी में अपनी बड़ी हिस्सेदारी बनाते हुए इस कंपनी को खरीद लिया , इसके बाद 2021 में चीन की ही एक बहुराष्ट्रीय गली ने लोटस में 51% की हिस्सेदारी खरीद ली इसके साथ-साथ प्रोटॉन के मुख्य शेरधारक सैयद मुख्तार अल बुखारी की होल्डिंग कंपनी अर्टिगा ने भी आटोमोटिव के शेष 41% की खरीदारी करके इस कंपनी को अपने हिसाब से चलाना शुरू कर दिया, तब से लेकर आज तक लोटस कारों का निर्माण प्रचुर मात्रा में इन्हीं कंपनियों मैं किया जाता है।

 

Lotus electric SUV भारत में कीमत:-

 

यदि बात करें इस बेहतरीन लेटेस्ट और बीएमडब्ल्यू ऑडी जैसी कारों को टक्कर देने वाली इस बेहतरीन नई नवेली Lotus electric SUV कार की तो भारतीय बाजार में इसके तीन अलग-अलग वेरिएंट आपको देखने को मिलेंगे जिसमें Eletra, Eletra S and Eletra R की कीमत आपको अलग-अलग देखने को मिलती है जिसमें इसका पहले Eletra वर्जन की कीमत भारतीय बाजार में 2.55 करोड रुपए एक्स शोरूम प्राइस से शुरू होकर वर्तमान समय में चल रहे फ्लकचुएशन के आधार पर आपको इसमें थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिल सकता है वहीं यदि बात करें इसके अन्य वेरिएंट की कीमत की तो इसकी कीमत 2.75 करोड रुपए से शुरू होकर 2.99 करोड रुपए के एक्स शोरूम प्राइस के साथ इसकी कीमत आपको देखने को मिल सकती है वहीं यदि आप एक्चुअल प्राइस इसका देखना चाहते हैं तो आप अपनी आसपास के लोटस इलेक्ट्रिक सुव शोरूम पर जाकर इसकी कीमतों को देख और समझ सकते हैं।

 

लोटस इलेक्ट्रिक कार कर सेफ्टी फीचर्स:

लोटस इलेक्ट्रिक कर सेफ्टी के मामले में भी बड़ी-बड़ी लग्जरियस कारों को मात दे रही है जिसमें आपके 6 से लेकर साथ 7 एयर बैग मिलते हैं जो की बेहतरीन क्वालिटी और एडवांस फीचर के साथ लैस किए गए हैं, वही इस कर को सामने से आ रही कर से टकराने से बचने के लिए सेंसर तकनीक से इसे ली किया गया है वही पीछे की भी तरफ इसमें सेंसर लगाए गए हैं जो कि इसको किसी दूसरी कार्य या फिर किसी अन्य वस्तु से टकराने से पूरी तरह बचाती हैं और राइडर को बेहतरीन सेफ्टी प्रदान करती हैं। वहीं दूसरी तरफ इस लोटस सव बेहतरीन इलेक्ट्रिक कर में आपको बेहतरीन सनरूफ ऑटोमेटिक सिस्टम से लैस देखने को मिलता है जो कि आपको बेहतरीन सुविधाएं मौसम के हिसाब से प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें आपको वॉइस कंट्रोलिंग एयर प्यूरीफायर वायरलेस चार्जिंग जैसी कई सुविधाएं देखने को मिलती हैं।

लोटस इलेक्ट्रिक  कार बैटरी परफॉर्मेंस और रेंज:-

 

लोटस इलेक्ट्रिक कर में आपको 112 किलोवाट की बेहतरीन लिथियम आयन बैटरी मिलती है जो की बेहतरीन 600 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करने में मां अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है वही यह कर अब तक की बनी सभी कारों में सबसे कम समय में यानी मात्र 20 से लेकर 25 मिनट में पूरी तरह से हंड्रेड परसेंट चार्ज होने वाली पहली कार है, जो की आपको बेहतरीन फास्टेस्ट चार्जिंग सिस्टम प्रोवाइड करता है।

लोटस इलेक्ट्रिक कार कर का आकर्षक डिजाइन और बेहतरीन कई सारे कलर सिलेक्ट का ऑप्शन:-

लोटस इलेक्ट्रिक कार अपनी बेहतरीन आकर्षक डिजाइन और अपनी बेहतरीन कलर्स के लिए दुनिया भर में लोगों के दिलों पर राज कर रही है क्योंकि इसके बेहतरीन हाई वोल्टेज कलर जो कि आपको येलो कलर्स ग्रीन कलर्स रेड कलर्स ब्लैक कलर्स और वाइट कलर्स के साथ-साथ आपको अपने पसंद के अनुसार लाइट कलर में भी देखने को मिल जाती है यही वजह है कि कर के हाई बोल्ट येलो कलर डिजाइन और व्हाइट डिजाइन ब्लैक डिजाइन लोगों को अपना दीवाना बना रहे हैं जिस की बड़ी मात्रा में लोग अभी से ही इस कार्य की बुकिंग के लिए अपने आसपास की नेरेस्ट शोरूम की खाक छानते फिर रहे हैं।

 

FAQ 

 

Q1 लोटस कर ब्रांड का मालिक कौन है?

Ans: कॉलिंग चेकमैन को लोटस कार का जनक कहा जाता है वही यदि वर्तमान समय में बात करें तो चीन की बहुराष्ट्रीय कंपनी जिली और एटिका ऑटोमेटिव इस कर की प्रमुख निर्माता कंपनी है जिसके मलिक अस्थाई तौर पर कोई भी अभी तक नहीं बन पाया है।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment