विश्व कप से पहले हो गया बड़ा उलटफेर ! पहली बार वनडे विश्व कप में खेलती नहीं नजर आएगी वेस्टइंडीज टीम:-

अब तक का हुआ सबसे बड़ा उलटफेर दो बार की विश्व विजेता वेस्टइंडीज को विश्व कप क्वालीफायर के सुपर 6 मुकाबले में स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से हराकर वेस्टइंडीज के  वनडे विश्व कप 2023 से किया बाहर: –

 

विश्व कप से पहले हो गया बड़ा उलटफेर ! पहली बार वनडे विश्व कप में खेलती नहीं नजर आएगी वेस्टइंडीज टीम:- वनडे विश्व कप 2023 का आगाज भारत में 5 अक्टूबर शुरू हो रहा है जिसमें सबसे पहला उद्घाटन में पिछले वन डे विश्वकप की विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर 2023 को खेला जाएगा। लेकिन वहीं दूसरी तरफ जो टीमें वनडे विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी उनके बीच अभी क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं जिसमें से एक बेहद चौंकाने वाली और दर्शकों को निराश करने वाली खबर सामने निकल कर आ रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं 2 बार की विश्व विजेता वेस्टइंडीज टीम की जो कि शनिवार यानी 1 जुलाई 2023 को खेले गए क्वालीफायर मुकाबले में अपने प्रतिद्वंदी टीम स्कॉटलैंड से 7 विकेट से हार कर इस वनडे विश्व कप 2023 से पूरी तरह से बाहर हो गई है।

 

यदि बात करें स्कॉटलैंड के विरुद्ध खेले गए इस महत्वपूर्ण मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम की तो वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों का खेल भी नहीं खेल पाई और मात्र 43.5 ओवरों में मात्र 181 रन बनाकर आल आउट हो गई। वही स्कॉटलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी ब्रैंडम मैकुलम ने शानदार बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए पहले वेस्टइंडीज के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को आउट किया और फिर बाद में मिले एक सीमित लक्ष्य को चेंज करते हुए 69 रनों की बेहतरीन पारी भी खेली जिसकी वजह से स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर एक बड़ा उलटफेर करके सभी को चौंका दिया , इस क्वालीफायर सुपर सिक्स मुकाबले यदि बात करें तो स्कॉटलैंड की टीम के सभी खिलाड़ी वेस्टइंडीज के विरुद्ध अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे जिसकी बदौलत स्कॉटलैंड जैसी छोटी टीम ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए ऐसा कारनामा करके करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

 

आखिर वेस्टइंडीज को क्यों खेलना पड़ा क्वालीफायर मुकाबला: –

यदि बात करें वेस्टइंडीज टीम की तो वनडे सुपर लीग में नौवें स्थान पर रहने की वजह से वेस्टइंडीज को विश्व कप क्वालीफायर खेलना पड़ा, जिसकी कीमत उसने ऐसी चुकाई कि वह कभी सपने में भी नहीं सोच सकता। जहां तक वनडे विश्व कप के प्रारूप का सवाल है यहां पर विश्वकप के मुख्य दौर के लिए 8 टीमें सीधे तौर पर क्वालीफाई करती हैं और जो शेष दो टीमें नौवें और दसवें स्थान पर होती हैं उनको विश्व कप में क्वालीफाई करने के लिए एक दूसरे से विश्व कप वनडे में अपनी जगह बनाने के लिए पहले क्वालीफायर मुकाबला खेलना पड़ता हैl यदि बात करें क्वालीफायर मुकाबले के लिए बनाए गए ग्रुप में वेस्टइंडीज की टीम जिंबाब्वे नीदरलैंड अमेरिका और नेपाल टीम के साथ ग्रुप ए में शामिल थी।

 

इससे पहले क्वालीफायर मुकाबले कि यदि बात करें तो वेस्टइंडीज ने अच्छी शुरुआत करते हुए अमेरिका और नेपाल को पहले दो वाली फायर मुकाबलों में हराया था लेकिन बाद में उसे जिंबाब्वे और नीदरलैंड जैसी छोटी टीमों से हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद जिंबाब्वे और नीदरलैंड के सुपर सिक्स चरण में क्वालीफाई करने की वजह से वेस्टइंडीज की टीम इस चरण में बिना किसी अंक और खराब नेट रन रेट की वजह से पहुंची थी। यहां पर विश्व कप 2023 में क्वालीफायर करने के लिए फाइनल में पहुंचने वाली 2 टीमें विश्व कप के मुख्य दौर के लिए सीधे क्वालीफाई करती हैं लेकिन स्कॉटलैंड के विरुद्ध मिली शर्मनाक हार की वजह से वेस्टइंडीज का सपना वनडे विश्व कप 2023 मैं पूरा नहीं होगा क्योंकि यह महत्वपूर्ण मुकाबला हार कर वेस्टइंडीज की टीम भारत में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 से पूरी तरह से बाहर हो गई है।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment