विश्व का सबसे महंगा पनीर(Cheese), इसकी कीमत जानकर आप चौक जायेंगे:-

World’s most Expensive Cheese:

विश्व का सबसे महंगा पनीर(Cheese), इसकी कीमत जानकर आप चौक जायेंगे:-क्या आप भी कभी मन में सोचा होगा कि विश्व का सबसे महंगा पनीर भी इस दुनिया में मिलता है। जी हां यह 100 फ़ीसदी सही है क्योंकि विश्व का सबसे महंगा पनीर जो आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा उसके बारे में आप जानकर चौक जाएंगे क्योंकि विश्व का सबसे महंगा पनीर ₹80000 प्रति किलो मिलता है, जो कि साधारण वर्ग का व्यक्ति कभी नहीं खा सकता।

इसकी इतनी महंगी कीमत होने की वजह भी किसी आश्चर्य से कम नहीं है क्योंकि इसमें इतने पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं कि कई प्रकार की भयंकर बीमारियों में भी यह दवा से भी बढ़कर काम करता है यही वजह है कि इसमें कई प्रकार की विटामिन मिनरल खनिज पदार्थ आदि तत्वों की भरपूर मौजूद मौजूदगी होने के कारण दुकानदार इसे इतने ऊंचे दामों में बेचते हैं| इस खास पनीर की सबसे बड़ी बात यह होती है कि इस पनीर को बनाने के लिए भी दातों पसीने बहाने पढ़ते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की इस पनीर को गाय भैंस या बकरी के दूध के मिश्रण से नहीं बनाया जाता बल्कि इस पनीर  पनीर को बनाने के लिए जिस दूध का इस्तेमाल किया जाता है उसको जानकर आप अपने दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे।

जी हां हम बात कर रहे हैं सर्बिया देश में पाए जाने वाले इस खास प्रजाति की  She Donkey (गदही)  की,जिसका दूध ही मात्र प्राप्त करना इतना कठिन होता है कि आपको जानकार आश्चर्य होगा की इसका दूध बाहर निकलते ही तुरंत जम जाता है। गधी का दूध इतना ज्यादा गाढ़ा होता है कि यह स्तनों से बाहर निकलते ही तुरंत जम जाता है जिसको रिस्टोर करना आज तक बड़े -बड़े जुगाड़ी लोगों की भी बस की बात नहीं हो पाई है यही वजह है कि इसके लिए जो प्रोसेस किया जाता है और इसका दूध प्राप्त करने के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जाती है वह बेहद ही कठिन होती है यही वजह है कि इसके दूध को प्राप्त कर के जो  उसका पनीर बनाया जाता है वह विश्व में सबसे ऊंची कीमत में बिकने वाला पनीर होता है जो कि कई प्रकार के विटामिंस और खनिज पदार्थों से युक्त होता है जो कई प्रकार की बीमारियों के अलावा शरीर में कमजोरी दुर्बलता को भी दूर करने में बहुत ही लाभदायक होता है यही वजह है कि विश्व में सबसे महंगा पनीर होने का गौरव इस  बेकार समझे जाने वाले जानवर हो पूरा श्रेय जाता है।

कैसे बनाया जाता है विश्व का सबसे महंगा पनीर?

आपको जानकर यह हैरानी होगी कि विश्व का सबसे महंगा पनीर बनाने का जो प्रोसेस है वह सभी देशों के पास इसको बनाने की तकनीक नहीं है यह खास प्रकार का पनीर केवल सर्बिया देश में पाए जाने वाले खास प्रजाति के गधी बाल्कन के दूध से तैयार किया जाता है जिसको बनाने के लिए 60% बाल्कन गधी का दूध और 40% बकरी का दूध मिलाकर उसे सर्बिया देश के (जसाविका स्पेसल नेचर रिजर्व) में बनाया जाता है।

सर्बिया देश में बने इस पनीर को (प्यूल चीज) के नाम से जाना जाता है।आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि मात्र 1 किलोग्राम पनीर बनाने के लिए बाल्कन गधी के 25 लीटर ताजे दूध की जरूरत पड़ती है जो कि अपने आप में यह बहुत बड़ी और अनूठी  बात लगती है।

सौंदर्य प्रसाधनों जैसे क्रीम को बनाने में भी इस्तेमाल होता है गधी का दूध:

आपको जानकर यह जरूर हैरानी होगी कि तमाम तरह के फेशियल क्रीम जैसे प्रसाधनों को बनाने के लिए गधी के दूध का इस्तेमाल किया जाता है।। गधी का दूध इसलिए भी इतना महंगा होता है कि इसको संरक्षित करने के लिए एक सीक्रेट तरीका अपनाया जाता है क्योंकि यह दूध आसानी से सेट नहीं होता है।

वर्तमान समय में कई देशों के द्वारा गधों की घटती संख्या के कारण भी इसके दूध की कीमत कितनी महंगी होती जा रही है क्योंकि आज कई देशों में इन दुर्लभ जानवरों की संरक्षण पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है इसकी सबसे बड़ी वजह इन जानवरों के प्रति गलत जानकारी या गलत प्रकार के दुष्प्रचार और पुरानी मानसिकता के कारण आज भी बहुत सारे लोग गधों की उपयोगिता से अनजान है। गधी के दूध में कई प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म करने का अनोखा गुण होता है जिसके कारण यह कई प्रकार की सौंदर्य प्रसाधन क्रीम को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है यही वजह है कि इन खास तरह के फेशियल क्रीम की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि इनको खरीदने के लिए बड़े अमीर लोगों को भी सौ बार सोचना पड़ता है ।

NOTE: दोस्तों इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर अपने कमेंट भी कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी पाकर कुछ  नया जानने को  मिल रहा है तो आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर Share जरूर करें । यदि आप इस टॉपिक पर और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप कृपया कमेंट के माध्यम से हमें बताएं हम आगे आने वाले अपने लेख में जरूर आपके बताए गए सुझावों को सम्मिलित करके आप तक जानकारी जरूर पहुंचाएंगे  ।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment