वैलेंटाइन डे (Valentine day) 2024 में कब है? जाने सही डेट और घूमने की प्रमुख पांच फेमस जगहों के बारे में:-

2024 में वैलेंटाइन डे Valentine day कब है?

यदि आप भी इस वैलेंटाइन डे (Valentine day) 2024 को लेकर बेहद उत्साहित हैं और आपको नहीं पता कि इस वर्ष यानी 2024  में  (Valentine day) कब है? तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर आपको इस वैलेंटाइन डे की सही डेट जानने और भारत में प्रसिद्ध वैलेंटाइन डे पर  घूमने की प्रमुख पांच 5 फेमस जगहों के बारे में इस लेख में बताया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी जानने के बाद इस वर्ष 2024 का वैलेंटाइन डे आपके लिए बेहद ही खास और कभी ना भूल पाने वाले लम्हों को यादगार बनाने वाला है जिसके लिए आपको यहां पर संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है :-

2024 में वैलेंटाइन डे (Valentine day) को लेकर यदि आप कंफ्यूजन में है तो आपको बताते चलें कि 2024 में वैलेंटाइन डे इस बार 14 फरवरी 2024 (Wednesday ) वेडनेसडे यानी बुधवार को पढ़ रहा है। 

 

वैलेंटाइन डे 2024 में घूमने के लिए फेमस पांच महत्वपूर्ण जगह:-

Valentine Day 2024 top 5 best tour place in India

वैलेंटाइन डे पर इस बार यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको भारत के इन फेमस पांच जगहों पर आपको जरूर घूमने जाना चाहिए।  वही जो लोग दिल्ली में रह रहे हैं उनके लिए दिल्ली में ही सबसे बेहतरीन गार्डन में से एक इस महत्वपूर्ण जगह पर जरूर घूमने जाना चाहिए जहां पर जाकर आप एक बार अपने जीवन भर की कभी ना भूल पाने वाली यादों को समेट सकते हैं।

 

मुगल गार्डन अमृत उद्यान दिल्ली:-

 

यदि आप दिल्ली में रह रहे हैं और आप इस वर्ष यानी 2024 में वैलेंटाइन डे पर अपनी हमसफर साथी के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे बेहतरीन जगह में से एक मुगल गार्डन जिसे अब अमृत उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। मुगल गार्डन उद्यान में वर्तमान समय में इसको और भी खूबसूरत और आकर्षक ढंग से सजाया गया है जिसमें आपको 100 से भी ज्यादा किस्म के फ्लावर्स के साथ-साथ कई प्रकार की खूबसूरत हरियाली से भरी हुई पगडंडियों के साथ-साथ आपको छोटे-छोटे खूबसूरत पौधे भी देखने को मिलते हैं जिसमें कई प्रकार के सदाबहार पौधों में कई प्रकार के अनोखे किस्म की बेहद सुंदर फूल आपको देखने को मिलते हैं। यहां पर आपको ट्यूलिप गार्डन थीम पर आधारित ट्यूलिप गार्डन का बेहतरीन आकर्षक वाला नया थीम पर आधारित पार्क भी देखने को मिलेगा जो की आपको मंत्र मुग्ध कर देगा। इसके अलावा आपको मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान में 225 साल पुराना शीशम का पेड़ भी देखने को मिलता है जो कि यहां का प्रमुख आकर्षण का केंद्र सदियों से रहा है।

 

अमृत उद्यान ( मुगल गार्डन) 2024 में ओपनिंग डेट Opening Date:-

 

 यहां पर आप जाकर अपने खूबसूरत यादगार कभी ना भूल पाने वाले लम्हों को समेट सकते हैं, जिसके लिए आपको  इस वर्ष यानी 2024 में अमृत उद्यान जिसे राष्ट्रपति भवन या मुगल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है इसकी ओपनिंग डेट 2 फरवरी 2024 से लेकर 31 मार्च 2024 तक साधारण आमजन के लिए खुला रहेगा।

 

अमृत उद्यान में जाने की टाइमिंग का रखें विशेष ध्यान:-

 

राष्ट्रपति भवन में पहले जिसे मुगल गार्डन के नाम से जाना जाता है उसे अब अमृत उद्यान के नाम से नया नाम दिया गया है यहां पर जाने के लिए आपको टाइमिंग का विशेष ध्यान रखना जरूरी है जिसके लिए आपको यहां पर सप्ताह में मंगलवार से लेकर संडे तक इसको ओपन साधारण लोगों के लिए रखा गया है जिसकी टाइमिंग सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक यह खुला रहेगा। वहीं यदि बात करें सोमवार के दिन यह अमृत उद्यान पूरी तरह से बंद रहेगा दो महीने में चार दिन ऐसे भी होंगे जो की खास वर्ग के लोगों के लिए इसे आरक्षित किया गया है।

 

अमृत उद्यान जाने का बिल्कुल सही और सटीक रास्ता:-

 

यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ इस बार राष्ट्रपति भवन अमृत उद्यान को विकसित करना चाहते हैं तो यहां पर जाने के लिए आपको दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट वेस्ट साउथ सभी जगह से जाने के लिए आपको  मेट्रो की विशेष सुविधा मिल जाती है जिसके लिए आप यहां के नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट के लिए टिकट लेकर वहां पर उतरकर आसानी से यहां पहुंच सकते हैं इसके साथ-साथ इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन पटेल चौक और शिवाजी स्टेडियम के साथ-साथ आरके आश्रम भी है जहां से आप आसानी से अमृत उद्यान मुगल गार्डन देखने के लिए पहुंच सकते हैं। इसके अलावा यदि आप ऑटो या फिर बस से जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको सेंट्रल सेक्रेटेरिएट और आरके आश्रम के लिए जाने वाली बसों के माध्यम से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

 

टिकट बुक कैसे करें ?   ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट:-

 

यदि आप भी अपने पार्टनर के साथ डेट प्लान कर रहे हैं या फिर आप अपने फ्रेंड्स के साथ मुगल गार्डन जिसे अमृत उद्यान के नाम से भी जाना जाता है यहां पर जाकर खूबसूरत फ्लावर्स और हरे भरे गार्डन को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अमृत उद्यान जाने की टिकट के लिए अमृत उद्यान की सरकार की ऑफिशल वेबसाइट visit.rastrapatibhavan.gov.in पर जाकर आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ-साथ यदि आप चाहे तो यहां राष्ट्रपति भवन पहुंचकर भी यहां पर भवन में लगी कियोस्क मशीन या फिर मौजूदा काउंटर से भी टिकट आसानी से ले सकते हैं। इसके अलावा आपको बताते चलें कि यहां पर जाने के लिए आपको एंट्री फ्री /Free में दी जाती है इसके लिए आपको कोई शुल्क टिकट में नहीं लिया जाता है। वही मुगल गार्डन अमृत उद्यान देखने के लिए यहां पर आपको कुछ विशेष सावधानियां बरतनी आवश्यक है जिसके लिए आप यहां खाने पीने की चीज नहीं ले जा सकते हैं। वही सिक्योरिटी परपस से आपको अपने आधार कार्ड आईडेंटिटी प्रूफ अपने पास रखने जरूरी होते हैं। 

 

2- आगरा का ताजमहल उत्तर प्रदेश:-

 

यदि आप भी 2024 में अपने खास दोस्त के साथ अपने वैलेंटाइन डे की तैयारी कर रहे हैं तो आप इसके लिए यदि आप उत्तर प्रदेश के आसपास रह रहे हैं तो यहां पर आपको घूमने के लिए और अपना यादगार कभी ना भूल पाने वाले क्षणों को समेटने के लिए उत्तर प्रदेश का आगरा ताजमहल विजिट कर सकते हैं जो की शाहजहां ने मुमताज महल की याद में इसे सदियों पहले बनवाया था जो की आज भी अपनी संगमरमर की खूबसूरती जटिल वास्तुकला और बेहद शांत हरे भरे बगीचों के लिए जाना जाता है।  आगरा का ताजमहल राजसी छ|ठ बात की साथ-साथ यहां की हरे-भरे बगीचों में बसंत के मौसम में गुलजार फूलों की महक के बीच आप एक बार जाकर यहां के मनमोहक दृश्य को अपने जीवन में कभी ना भूल पाने वाली यादों में समेट सकते हैं इसके साथ-साथ यहां पर मेहताब बाग के बगीचों में घूमने और यहां के बेहद अलौकिक दृश्य के साथ शाम को मोमबत्ती की रोशनी में जगमग सुंदर दृश्य को भी देख और अपने जीवन में संजोग कर रख सकते हैं वही यहां पर रात्रि भोज के लिए लजीज व्यंजन का लुप्त भी उठा सकते हैं।

 

3- अंडमान दीप समूह बेहद शांत और खुली प्रकृति का अद्भुत सौंदर्य:-

 

यदि आप इस बसंत ऋतु के आगमन और वैलेंटाइन डे 14 फरवरी 2024 को कभी ना भूल पाने वाली यादों को अपने जीवन की खूबसूरत यादगार पलों को सन जोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अंडमान दीप समूह सबसे अच्छी और खूबसूरत प्राकृतिक जगह में से एक है, यहां पर आप अपने हमसफर दोस्त के साथ जाकर खुली प्रकृति में एकांत की तलाश कर सकते हैं और यहां के खूबसूरत समुद्र के किनारो की झलक और उगते और डूबते हुए सूरज के मनमोहक दृश्य को देख सकते हैं। वही अंडमान दीप समूह के आसपास स्थित कई ऐसे फेमस जगह हैं जहां पर जाकर आप अपने जीवन के कभी ना भूल पाने वाले लम्हों को समेट सकते हैं जिनमें प्रमुख रूप से ओम द्वीप,  कदमत द्वीप, की खूबसूरती को देख सकते हैं।

 

4- शिमला हिमाचल प्रदेश खूबसूरत प्राकृतिक वादियों का देश:-

 

यदि आप इस वैलेंटाइन डे 14 फरवरी 2024 को बेहद खास बनाना चाहते हैं और आप बर्फीले पहाड़ों की ऊंची ऊंची चोटियों के साथ-साथ हरे-भरे जंगलों के बीच अपना समय व्यतीत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे अच्छी जगह में से एक शिमला है जहां पर जाकर आप पहाड़ों की रोमांस में अपनी रोमांस को और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक और कभी ना भूल पाने वाले लम्हों को यादगार बना सकते हैं। यहां पर आपको खूबसूरत देवदार की सुगंधित जंगल के साथ-साथ यहां की रोमांटिक पहाड़ों पर चढ़ने की घुड़सवारी का मजा भी आप ले सकते हैं इसके साथ-साथ शिमला में आपको फायर प्लेस के पास बनी हुई बेहद लग्जरियस झोपड़ी में आप अपनी शाम गुजर सकते हैं उसके साथ-साथ आप यहां के ऐतिहासिक वॉइस रीगल लॉस भी देख सकते हैं। वही शिमला में आपके यहां का प्रसिद्ध मॉल भी आप घूम सकते हैं।

 

5- एलेप्पी और मुन्नार केरल:-

 

यदि आप भारत के दक्षिण में इस वैलेंटाइन डे 2024 को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केरल में स्थित एलेप्पी सबसे खूबसूरत जगह में से एक जगह का आप विकसित कर सकते हैं यहां पर आपको खूबसूरत हरि भी हरी प्रकृति में शांति और सुंदरतम की अद्भुत झलक देखने को मिलती है वही यहां पर आपको फेमस एलेप्पी जगह पर जाकर आप यहां के खूबसूरत प्राकृतिक हरियाली और सुंदरतम दृश्य को निहारने के साथ-साथ यहां का साउथ इंडियन खाने का स्वाद केलों के पत्तों पर खा सकते हैं जो कि अपने आप में आपको एक अलग रोमांस से भर देगा। वहीं यदि आप इस वैलेंटाइन डे पर अपने हमसफर दोस्त के साथ अपने यादगार लम्हों को और भी ज्यादा सुंदर चार पंख लगाना चाहते हैं तो इसके लिए मुन्ना केरल का एक बेहद ही आकर्षक और रोमन से भरा हुआ बेहद सुंदरतम स्थान है जहां पर एक बार जाकर आप प्रकृति की बेजोड़ सुंदरता को आप अपनी खुली आंखों से निहार सकते हैं यहां पर आपको मुन्नाr में चाय के हरे-भरे बागान देखने को मिलेंगे इसके साथ-साथ आपके यहां पर खुले नीले आकाश के नीचे हरे-भरे सीढ़ी नुमा खेत के साथ-साथ पेड़ पौधे भी देखने को मिलते हैं जो की सुंदरतम हरी भरी प्रकृति से आच्छादित है।

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment