व्हाट्सएप, यूट्यूब लाइव लिरिक्स,ट्विटर Job,एयरफाइबर 5G, जानकारी से संबंधित आओ जाने इन 4 लेटेस्ट टेक अपडेटेड फीचर्स के बारे में:-

 व्हाट्सएप, यूट्यूब लाइव लिरिक्स,ट्विटर Job,एयरफाइबर 5G, जानकारी से संबंधित आओ जाने इन 4 लेटेस्ट टेक अपडेटेड 2023 फीचर्स के बारे में:-

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से आए दिन तकनीक में बेहद तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिससे कि कई तरह की नई-नई टेक्नोलॉजी से संबंधित फीचर्स यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा रहे हैं जिससे की काम करने के तौर तरीकों में आमूल चूल परिवर्तन देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां अमेरिका यूरोप चीन और जापान जैसे देशों की गवर्नमेंट ने कामकाज और नागरिकों को मिलने वाली सेवाओं के तौर तरीकों में अब एक एआई AI का इस्तेमाल करके रोज  के कार्यों को आसान कर रही है वहीं दूसरी तरफ कई ऐसे लेटेस्ट फीचर्स की मदद से यूजर्स अपने घंटे के काम को मिनट में कर पा रहे हैं जिससे कि देश और दुनिया में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है । एक तरफ जहां दुनिया में ए आई AI (Artificial intelligence) का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है वहीं भारत भी इन चुनिंदा देशों की लिस्ट में अपना वर्चस्व स्थापित किए हुए हैं और दिनों दिन भारत की आई टेक्नोलॉजी तीव्र गति से आगे बढ़ रही है और कई तरह की न्यू टेक्नोलॉजी यूजर्स तक पहुंच रही है जिससे कि भारत में AI का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसका भारत की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ भारत के विकास में भी इसका अहम योगदान देखा जा रहा है।

 

यदि आप भी लेटेस्ट टेक अपडेट से अपडेटेड रहना चाहते हैं तो हाल ही में सोशल मीडिया से संबंधित चार लेटेस्ट अपडेट आए हैं जिन्हें जानकर आप भी इनका फायदा अपने दैनिक जीवन में उठा सकते हैं, तो डर किस बात की लिए जानते हैं इन चार लेटेस्ट अपडेटेड फीचर्स के बारे में:-

1- यूजर्स अब व्हाट्सएप से एचडी वीडियो भी भेज पाएंगे:-

 

यदि आप भी व्हाट्सएप उसे करते हैं और आप फुल एचडी वीडियो अपने किसी बेहद जरूरी प्रोफेशनल क से रिलेटेड किसी को भेजना चाहते हैं तो यह सुविधा व्हाट्सएप की तरफ से अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कर दी गई है जिसमें, कोई भी एंड्रॉयड आईओएस और डेस्कटॉप यूजर्स अपनी हाई क्वालिटी की एचडी वीडियो 720 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन के साथ भेज सकता है। व्हाट्सएप की तरफ से जानकारी अपडेटेड जानकारी के अनुसार जी वीडियो को यूजर्स एचडी क्वालिटी में साझा करेंगे वह वीडियो 1280x 720  Pixel पिक्सल में कंप्रेस्ड compressed हो जाएगी। व्हाट्सएप पर पहले से मौजूद साधारण जो वीडियो होते हैं वह आधे रेजोल्यूशन के ही होते हैं इस नए फीचर्स के आ जाने से लोगों को कई हाई प्रोफेशनल कार्यों में इससे मदद मिलेगी वहीं इस नए फीचर्स को उपयोग में लाने के लिए यूजर्स को व्हाट्सएप के नवीनतम वजन को अपडेट करना होगा इसके बाद ही यूजर्स इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

 

इस सुविधा और नए एचडी वीडियो वाले फीचर्स को लाने के लिए इन पॉइंट्स को फॉलो करना बेहद आवश्यक है

  • सबसे पहले व्हाट्सएप को ओपन कर चैट बॉक्स में यूजर्स जाएं जिसे आप HD एचडी वीडियो सीधे सजा करना चाहते हैं
  • इसके बाद अटैचमेंट आइकॉन पर क्लिक करके गैलरी में जाएं
  • गैलरी में पहुंचने पर उसे वीडियो को सेलेक्ट करें जिसे HD फॉर्मेट में आप साझा करना चाहते हैं
  • प्रीव्यू   ऑप्शन पर क्लिक करके आप वीडियो को देख भी सकते हैं
  • इसके बाद एचडी सिंबल पर क्लिक करें जो आपको स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में दिखाई देगा इसके साथ स्टीकर ड्राइंग सिंबल और टेक्स्ट का ऑप्शन मिलेगा
  • एचडी ऑप्शन को क्लिक कर Done बटन पर क्लिक करें
  • आप अपना वीडियो चुनने के बाद नीचे दिए गए दाहिनी हिस्से में सेंड बटन पर क्लिक करें इससे वीडियो दूसरे के साथ सीधे शेयर हो जाएगा।

 

युटुब म्यूजिक में अब लाइव लिरिक्स फीचर भी यूजर्स को उपलब्ध होगा:-

 

यूट्यूब में लिरिक्स म्यूजिक को पसंद करने वाले यूजर्स के लिए यूट्यूब बेहद बड़ी सौगात लेकर आया है जिसमें यूजर्स के लिए लाइव लिरिक्स फीचर्स की शुरुआत कर दी गई है। लेकिन यदि बात करें एंड्राइड सिस्टम जैसे एप्पल म्यूजिक पर यह फीचर सुविधा पहले से ही मौजूद है लेकिन हाल ही में यूट्यूब ने एक नई पहल करते हुए सभी यूजर्स के लिए लाइव लिरिक्स फीचर्स की सुविधा देनी शुरू कर दी है जिससे कि म्यूजिक और लिरिक्स वाले यूजर्स के लिए यह किसी सपना के सकार जैसा होना है।

 

9टू5 गूगल के अनुसार नाउ प्लेइंग में लिरिक्स तब को री डिजाइन किया गया है। अब टेक्स्ट को बड़े और बेहद स्पष्ट आकार में दिया गया है। लिरिक्स पढ़ने के लिए स्क्रॉल डाउन ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है की म्यूजिक के साथ टेक्स्ट यहां पर आगे बढ़ता रहता है। वर्तमान समय में कुछ ट्रैक्स में अभी भी स्टैटिक वर्जन उपलब्ध नहीं है ।

 

लिंकडइन जैसी Job सुविधा अब ट्विटर के एक्स पर भी उपलब्ध होगी:

 हाल ही में एलन मैक्स के एक ट्विटर ने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि अब ट्विटर के एक प्लेटफार्म पर लिंकडइन जैसी जब सुविधा पूरी तरह से  सभी  के लिए उपलब्ध हो पाएगी। हाल ही में मिली एक ताजा जानकारी के अनुसार एलन मस्क के एक ट्विटर ने सत्यापित संस्थाओं के लिए बीटा एक हायरिंग की शुरुआत की है, ट्विटर के इस प्लेटफार्म पर जो भी लोग जाब के इच्छुक हैं अलग-अलग पदों के लिए जॉब लिस्टिंग पोस्ट कर सकेंगे, ट्विटर के द्वारा लोगों की जॉब की समस्याओं को हल करने के लिए इस सुविधा को अभी बीटा वर्जन में ही कुछ चुनिंदा संस्थाओं को ही यह सुविधा अभी उपलब्ध करने जा रही है लेकिन आने वाले समय में यह सुविधा अन्य वेरीफाइड प्रोफाइल के लिए भी सीधे तौर पर उपलब्ध हो पाएगी।

 

वाई-फाई WiFi 5G कनेक्टिविटी को बेहतर करेगा एयरफाइबर:-

 

हाल ही में जिओ की तरफ से 5G कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और वायरलेस करने के लिए और फाइबर तकनीक को लाने के लिए जिओ कंपनी की तरफ से घोषणा कर दी गई है, भारत में 5G इंटरनेट आ जाने की वजह से न सिर्फ केवल कनेक्टिविटी की क्वालिटी बेहतर हुई है बल्कि वायरलेस ढंग से ब्रॉडबैंड जैसी सुविधाएं भी लोगों को अब सीधे तौर पर उपलब्ध हो पा रही हैं। एक तरफ जहां एयरटेल ने जिन इलाकों में फाइबर कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है वहां यह और फाइबर डिवाइस बहुत बड़ी उम्मीद के तौर पर देखी जा रही है और यह लाखों करोड़ों यूजर्स को सीधे तौर पर एयरलेस सुविधा प्रदान करने में पूरी तरह से मदद कर पाएगी जहां एयरटेल अभी 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ 6 महीने के प्लान की घोषणा कर दी है और वह अपने यूजर्स को खुश करने में लगा हुआ है वही जिओ भी किसी मायने में पीछे नहीं हटाने वाला है अभी हाल ही में जिओ की तरफ से भी पूरे संपूर्ण भारत में और फाइबर कनेक्टिविटी को अगले साल यानी 2024 में नवंबर दिसंबर महीने तक पूरी तरह से उपलब्ध कराने की बात कही गई है।

 

क्या है एयरफाइबर?

 

कुछ लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिर यह और फाइबर कौन सी बला है तो आपको आसान भाषा में बस इतना जानना है कि और फाइबर का मतलब वायरलेस रहित इंटरनेट की सुविधा. जी हां जिन घरों या ऑफिसेज में किसी कारण से तार द्वारा इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं हो पाती है या कई अन्य प्रकार की दिक्कतें आती है वहां पर और फाइबर यानी वायरलेस इंटरनेट की सुविधा अब पूर्ण रूप से ग्राहकों को मिल पाएगी। इससे न सिर्फ केवल इंटरनेट 5G कनेक्टिविटी का विकल्प बेहतर होगा बल्कि इससे मिलने वाली सुविधाओं में भी लोगों को कई तरह की सहूलियत मिल पाएगी यही वजह है कि ज्यादा से ज्यादा लोग और फाइबर कनेक्टिविटी को ज्यादा पसंद करते हैं और आने वाले समय में इसके विस्तार की पूरी संभावना है।

 

Rate this post

Leave a Comment