शेयर मार्केट के बादशाह झुनझुनवाला अब नहीं रहे, अपनी पत्नी और बच्चों के लिए इतना सारा धन छोड़ गए:-

भारत के बिगबुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का 14 अगस्त 2022 रविवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्हें कुछ समय से हो रही दिल की समस्याओं बीमारियों के कारण उनका इलाज मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में चल रहा था जहां अचानक हुए ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर व दिल का दौरा पड़ने से उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। इससे पहले वह मीडिया के सामने आखरी बार अपनी एयरलाइन आकाशा एयर की लॉन्चिंग करते हुए दिखाई दिए थे तब से लेकर उनकी तबीयत काफी खराब चल रही थी और अचानक उनकी तबीयत खराब होने से उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वह अपनी जिंदगी की जिदों जहद से लड़ते हुए इस संसार को हमेशा के लिए अलविदा कह गए, यह शेयर मार्केट के करोड़ों निवेशकों और उनके बताएं गए शेयर मार्केट की  सटीक   टिप्स और उनकी अनोखी अपनी अनोखी रणनीति, अंदाज के कारण करोड़ों भारतीय निवेशकों के लिए यह एक बेहद दुखद भरा समाचार है।

भारत में राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद में हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी हैदराबाद में हूं उन्होंने पूर्ण कि इसके बाद वह इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एसीए की डिग्री लेकर वह शेयर मार्केट में अपनी पिता राधेश्याम जी झुनझुनवाला की वजह से उन्होंने अपना पहला कदम शेयर मार्केट की दुनिया में रखा और वह दिन दिन हमेशा कामयाबी के शिखर पर बढ़ते गए और वर्तमान समय में वह अपने अनोखे शेयर मार्केट की चाल को समझने वाले सबसे बड़े बादशाह बन गए।

राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में अपना पहला कदम 1985 में महज सिर्फ ₹5000 निवेश करके इसकी शुरुआत की थी। उन्होंने अपने जीवन में शेयर मार्केट के कई उतार-चढ़ाव देखे और कई बार तो उनके लगाए गए पैसे भी डूब गए लेकिन उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं आ रही और इसी के परिणाम स्वरूप सितंबर 2028 के आसपास तक जो उन्होंने 1985 में ₹5000 से निवेश किया था वह निवेश अब तक 11 हजार करोड़ रूपीस का हो गया था। वही बार यदि बात की जाए उनके नेटवर्क वैल्यू की तो उनका नेटवर्क वैल्यू लगभग 46000 करोड रुपए के आसपास थी जो कि अपने आप में एक बड़ी रकम होती है।

झुनझुनवाला ने हाल ही में खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म की शुरुआत की थी जिसका नाम उन्होंने RARE इंटरप्राइजेज रखा था यह फर्म राकेश और उनकी पत्नी रेखा के नाम पर रखा गया था।, अपने इस स्टॉक ट्रेडिंग फर्म का नाम रखने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है जिसमें झुनझुनवाला ने आरे जो इस कंपनी के पहले 2 शब्द आते हैं उसको अपने नाम पर रखे थे जबकि कंपनी के लास्ट आर ए लेटर अपने पत्नी रेखा के नाम पर मिलते जुलते नामों के आधार पर रखे थे जिसका मुख्यपृष्ठ रियल इंटरप्राइजेज के नाम से मशहूर हुआ। झुनझुनवाला की पत्नी रेखा का भी अपने पति की तरह इस कंपनी में हिस्सेदारी है जिससे कि आप अनुमान लगा सकते हैं कि उनकी ना रहने के बाद उनकी पत्नी का इस कंपनी पर पूरा हक बनता है और ऐसे में वह अरबों की मालकिन बन गई है।

राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट के बिगबुल बनने की कहानी:-

राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट में अपना पहला कदम अपने पिता राधेश्याम झुनझुनवाला के पद चिन्हों पर चलने में सफल होते गए उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में ही खतरों से खेलने का उनका बड़ा शौक था उन्होंने अपने भाई के ग्राहकों से बैंक के सावधि जमा की के साथ-साथ उन सभी को उनके पैसों को उधार में ले लिया और उसके बदले उनको ज्यादा रिटर्न देने का वादा भी कर लिया। कुछ समय तक तो उनको कोई भी लाभ न मिल सका उसके बदले उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन 1986 में झुनझुनवाला ने मात्र ₹45 में टाटा टीके 5000 से खरीद ली और महज 3 महीने के अंदर ही यह स्टॉक बढ़कर ₹143 तक बढ़ गया उन्होंने 3 साल में 20Lack से 2500000 रुपए तक प्रॉफिट कमा कर अपने सभी ख्वाबों को फिर से हासिल कर लिया। इतना ही नहीं झुनझुनवाला सबसे शेयर मार्केट मैं आगे ही बढ़ते गए और उन्होंने शेयर मार्केट की दुनिया में बिग बुल के नाम से पहचाने जाने लगे ।

राकेश झुनझुनवाला पहले झुनझुनवाला नाम से काफी फेमस थी लेकिन शेयर मार्केट का बिगबुल कहे जाने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। शुरुआत होती है सन 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन से जिसमें उन्होंने सबसे पहले  बड़ा पैसा लगाया थाl, उस समय में झुनझुनवाला ने ₹3 हिसाब से टाइटन के एक करोड़ शेयर खरीद लिए थे जिनकी आज के समय में इस कंपनी में 5.05% की हिस्सेदारी है जिसकी वर्तमान कुल वैल्यू 11000 करोड रुपए की है।

राकेश झुनझुनवाला  कई बड़ी कंपनियों के निदेशक मंडल में भी शामिल थे:-

राकेश झुनझुनवाला ने अपने जीवन के शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी में कई बड़ी कंपनियों में अपना पैसा निवेश कर रखा है जिसमें टाटा की टाइटन कंपनी, स्टार हेल्थ, एस्कॉर्ट, इंडियन होटल्स कंपनी, केनरा बैंक, एग्रो टेक फूड्स टाटा मोटर्स, और मेट्रो ब्रांच आदि प्रमुख है।

राकेश झुनझुनवाला ने एविएशन सेक्टर में भी लगा रखे हैं पैसे:-

अपनी उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी में राकेश झुनझुनवाला ने कई पड़ाव को देखा। हाल ही में एविएशन सेक्टर के बढ़ते दायरे को देखते हुए उन्होंने आकाशा एयर के नाम से विमानन कंपनी की शुरुआत की थी जिसमें राकेश और रेखा की 45.97% शेर की हिस्सेदारी है। आकाशा एयरलाइंस ने अपनी उड़ानों के लिए अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग से 72 और 737 मैक्स विमानों को खरीदने का सौदा किया था जिसमें राकेश झुनझुनवाला ने फ्यूचर में इसकी ग्रोथ को देखते हुए इसमें पैसा इन्वेस्ट करना उचित समझा और इसमें मुख्य तैया उन्होंने अपनी पत्नी रेखा की भी आधी हिस्सेदारी रखकर अपनी पत्नी व अपने बच्चों के फ्यूचर के लिए वह बड़ा काम करके इस संसार को अलविदा कह कर गए हैं जिसका आने वाले समय में उनके बच्चों व उनकी पत्नी को बेनिफिट्स देकर झुनझुनवाला के नाम को रोशन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

राकेश झुनझुनवाला इतने रुपये की संपत्ति छोड़कर गए हैं, अपनी पत्नी व बच्चों के लिए,आओ जाने;-

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी पत्नी रेखा व  अपने जीवन के प्यारे बच्चों जो की उन्होंने अपने जीवन मे पिता बनने की आस छोड़ दिया था, वह सपना IVF के जरिये पूरा हुआ, उनकी अपनी लाडली  बेटी निष्ठा के साथ-साथ उनके दो जुड़वा बेटे आर्यमन और आर्यवीर के नाम खरबों की संपत्ति छोड़ कर गए हैं जो कि आने वाले समय में उनके संपूर्ण परिवार के लिए शेयर मार्केटिंग व अन्य बड़ी कंपनियों जिनमें राकेश झुनझुनवाला ने अपना इन्वेस्ट कर रखा है, उनको बढ़ाने में उनका यह साहसिक और निर्णायक कदम उनके बच्चों के साथ- साथ उनकी पत्नी रेखा का भी भविष्य सुनहरा बना सकता है इसमें कोई बड़ी अतिशयोक्ति नहीं होगी।

Rate this post

Leave a Comment