संतरा खाने के फायदे जानकर आप भी, इसे अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करने लगेंगे:-

यदि आप भी संतरा खाने के शौकीन हैं और संतरा खाने के  फायदों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो आप यहां पर दी जा रही जानकारी से आज आपके  संपूर्ण प्रश्नों के सटीक उत्तर मिलने वाले हैं, वही जो लोग अभी तक संतरा खाने के फायदे से अनजान हैं वह भी आज संतरा खाने के फायदे जानकर  इसे अपने प्रतिदिन के आहार में शामिल करने लगेंगे-

 

संतरा खाने के फायदे (benefits of orange):-

 

संतरा जिसे अंग्रेजी में Orange 🍊 के नाम से जाना जाता है, इसमें कई प्रकार के विटामिंस मिनरल्स खनिज पदार्थ और कई प्रकार की पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका सेवन करने से शरीर हष्ट पुष्ट निरोगी और बलवान बनता है। संतरे की तासीर ठंडी होती है इसलिए अक्सर कर कई लोग इस गर्मियों में, खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बताते चले कि  संतरे का सेवन सर्दियों के मौसम में भी करने से किसी भी प्रकार की कोई समस्या शरीर को नहीं होती है बस जरूरत है इसको सही समय पर और उचित मात्रा में अपने दैनिक आहार में इसे शामिल करने की। 

 

संतरे में पाए जाने वाले  Vitamins (विटामिन) और खनिज पदार्थ:-

 

संतरे में यदि पाए जाने वाली विटामिन की बात करें तो इसमें प्रमुख रूप से विटामिन-A ए, और विटामिन-C (सी) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे कि यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ, शरीर की त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 इसके साथ-साथ संतरे में प्रमुख रूप से, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम,पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन कॉपर जिंक और मैंगनीज की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ-साथ सेंटर में कई प्रकार के सूक्ष्म यौगिक तत्व और कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर को कई प्रकार के खतरनाक वायरस से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ शरीर को हष्ट पुष्ट और निरोगी। भी बनाते हैं ।

 

संतरा खाने के फायदे (Santra khane ke fayde);

 

संतरा खाने के 5(पांच) महत्वपूर्ण फायदे जानकर आप भी अपने दैनिक जीवन में संतरे का सेवन जरूर करने लगेंगे, यहां नीचे संतरा खाने के पांच महत्वपूर्ण फायदाओं की जानकारी दी गई है –

  1. आंखों के लिए बेहद फायदेमंद

 

  1. बालों को घने काले और जड़ से मजबूत बनाने में सहायक

 

3- इम्यूनिटी स्ट्रांग करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

 

4- गठिया बाई जैसी रोगों के लिए रामबाण औषधि

 

5- त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में सहायक

लोगों द्वारा अक्सर प्रतिदिन पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके सटीक उत्तर यहां जाने विस्तार से:-

प्रश्न:- रोज एक संतरा खाने से क्या फायदा होता है?

 

उत्तर:- यदि आप रोज एक संतरा कहते हैं तो इससे आपको विटामिन सी की कमी  से होने वाले प्रमुख रोग जैसे स्कर्वी, त्वचा का रूखापन, होंठ के फटने जैसी समस्याएं पूरी तरह से खत्म हो जाएगी, इतना ही नहीं सेंटर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जिससे कि शरीर की रक्त, प्रवाह सुचारू रूप से हो पाता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर बीपी की समस्या भी खत्म हो जाती है। 

 

प्रश्न:-संतरे से कौन सा रोग ठीक होता है?

 

उत्तर:- संतरा में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा के साथ-साथ विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है वहीं, सेंटर में प्रमुख रूप से कैल्शियम, पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे कि यह, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ, शरीर की त्वचा को सॉफ्ट मुलायम और चिकना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसके साथ-साथ यह कब्ज, पेट का दर्द, खांसी, ब्रोंकाइटिस (श्वास नली में जलन या फिर सूजन) की समस्या के साथ-साथ डिप्रेशन, चिंता, हाइपरटेंशन और तनाव से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 प्रश्न:- संतरा खाने का सही समय क्या है?

 

 उत्तर:- संतरे की तासीर ठंडी होती है, इसलिए भूल कर भी सेंटर के जूस या फिर संतरा को सुबह के समय खाली पेट नहीं खाना चाहिए। वही रात को भी खाना खाने के बाद सोते समय संतरे का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए, वहीं यदि बात करें संतरा खाने के सही समय की तो इसे आप सुबह नाश्ता और खाना खाने के बाद, लगभग 1 घंटे के समय के अंतराल पर खा सकते हैं वहीं सेंटर का सेवन दोपहर के समय करने से शरीर को बेहद अधिक लाभ प्राप्त होता है।

 

प्रश्न:- 1 दिन में कितना संतरा खा सकते हैं?

 

उत्तर:- जो लोग  संतरा को खाना बेहद पसंद करते हैं उन्हें प्रतिदिन अपने दैनिक आहार में 2 से 3(तीन) संतरे का सेवन अवश्य करना चाहिए,  वहीं जिन लोगों को संतरा पसंद नहीं है या फिर उन्हें सेंटर का सेवन करने से पेट में गैस या फिर, किसी अन्य वजह से दिक्कत है तो उन्हें प्रतिदिन एक संतरे के आधे हिस्से या फिर संतरे के मात्र चार पीस का सेवन करना चाहिए, जिससे कि संतरे के फायदे के साथ-साथ शरीर को सेंटर के पोषक तत्व और विटामिन मिल सके जिससे शरीर हष्ट और निरोगी बन सके। वहीं जिन लोगों को हार्ड संबंधी या फिर किसी अन्य प्रकार की कोई गंभीर बीमारी है उन्हें अपने डॉक्टर एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार सेंटर का सेवन करना चाहिए यदि डॉक्टर मना करते हैं तो सेंटर के सेवन से बचना भी चाहिए।

 

प्रश्न:- संतरा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

 

उत्तर:- संतरा की तासीर ठंडी होती है, वही सेंटर में शर्करा की मात्रा भी पाई जाती है वहीं इसमें कई प्रकार के यौगिक तत्व फोलिक एसिड और विटामिन, सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके साथ कुछ फलों और सब्जियां को मिक्स करके भूल से भी नहीं खाना चाहिए जिसमें प्रमुख रूप से, करेला , भिंडी, मूली के साथ-साथ, दूध का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए वहीं यदि फलों की बात करें तो, संतरे के साथ पपीता, और गाजर का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए वही संतरे के साथ केला और अमरूद का भी सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए इससे शरीर में कई प्रकार के विकार रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

डिस्क्लेमर:-

संतरा खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन जिन लोगों को किसी गंभीर प्रकार की बीमारी है या फिर वह हार्ट या फिर किडनी, लिवर, कैंसर या फिर अन्य किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए या फिर संतरे का सेवन बिलकुल ही नहीं करना चाहिए वहीं जिन लोगों को मधुमेह, सर्दी खांसी दमा, या फिर किसी अन्य प्रकार की बीमारी से ग्रसित है उन्हें अपने एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही संतरे का सेवन करना चाहिए । यहां पर दी जा रही जानकारी केवल सामान्य जानकारी के आधार पर पाठक गानों तक पहुंचाई जा रही है । tamatargyan.com वेबसाइट स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार के पदार्थ का, बिना किसी एक्सपर्ट के सलाह के सेवन करने की सलाह नहीं देता है ।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment