सुबह नंगे पैर ओस की बूंद वाली हरी घास पर चलने के इतने सारे फायदे, कि आपकी आंखे खुली की खुली रह जायेंगी:-

हम में से हर एक कोई रोज सुबह उठकर वाकिंग के लिए पार्क जरूर जाते होंगे लेकिन क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि आप सीमेंट और बजरी पत्थर से बनी हुई सड़क के किनारे पर बने हुए रास्ते पर ही अक्सर चलते होंगे, जिसका आपके पैरों और आपकी मानसिक ठंडक को उतना फायदा नहीं पहुंचा पाता होगा जितना कि यदि आप उसी पार्क  में सुबह के समय पड़ी हुई ओस की बूंदों वाली हरी घास पर सुबह नंगे पैर चलते हैं। यदि आप भी अपने मन को शांत और ठंडा रखने के साथ-साथ अपने मेमोरी पावर यानी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए किसी आयुर्वेदिक चमत्कार से कम नहीं है बस जरूरत है एक बार आपको इसको अपने दैनिक जीवन की रूटीन में शामिल करने की। यदि आप रोज पार्क घूमने जाते हैं तो आप कम से कम 5 मिनट घास पर जरूर चले जिससे कि आपके पैरों की जलन के साथ-साथ शरीर और मानसिक थकान और तनाव को भी यह पूरी तरह से दूरी करने में पूरी तरह उपयोगी होता है।

अक्सर कर कई लोग यह प्रश्न पूछते हैं कि सुबह हरी घास पर पैदल चलने से क्या फायदा होता है? इन्हीं बिंदुओं और तथ्यों को ध्यान में रखकर इसका सटीक उत्तर आओ जाने:-

आइए सुबह हरी घास पर पैदल चलने से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं: –

  • सुबह के समय हरी घास पर पड़ी हुई उसकी बूंदों में कई प्रकार के पर्यावरणीय असंतुलन विटामिंस कई प्रकार के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाली गैसों का इसमें मिश्रण होने से यह पैरों के तलवे को ठंडक रखने के साथ-साथ मानव मस्तिष्क को भी पूरी तरह ठंडक प्रदान करता है और याददाश्त यानी मेमोरी पावर को भी पूरी तरह से बढ़ाने का काम करता है।
  • दिमाग को स्वस्थ रखने और सर दर्द जैसी समस्याओं को पूरी तरह खत्म करने में यह मददगार साबित होता है।
  • हरी घास पर पैदल चलने से शरीर में मौजूद हड्डियों को कैल्शियम व ऑक्सीजन जैसे महत्वपूर्ण तत्व का भरपूर सहयोग मिलता है जिससे की हड्डियां स्वस्थ वा निरोगी बनने के साथ-साथ मजबूत भी बनती हैं।
  • जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारी है या वह हार्ट के पेशेंट हैं या फिर उनके ब्लड सरकुलेशन में कोई दिक्कत होती है उनके लिए हरी घास पर सुबह पैदल चलना बेहद फायदेमंद होता है यह वैज्ञानिकों ने भी माना है और कई हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर भी रोज सुबह वाकिंग के लिए हरी घास पर नंगे पैर चलने की सलाह देते हैं।
  • आँखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है|

Q.सुबह वॉकिंग walking टहलने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans:-यदि आप सुबह वॉकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा समय सुबह 5:00 बजे से लेकर सुबह का 7:00 बजे तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय सूर्योदय होने के कारण सूर्य से निकलने वाली किरणों में विटामिन डी की मौजूदगी पर्याप्त मात्रा में होने से यह आपके स्वास्थ्य को अच्छा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सुबह 5:00 से लेकर 7:00 के बीच में अक्सर कर घास पर पड़ने वाली उस ज्यादा मात्रा में होती है जिससे कि इस हरी घास पर पड़ी हुई उस पर नंगे पैर चलने से यह पैरों के तलवों में होने वाली जलन के साथ साथ दिमाग को भी ठंडक प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके साथ-साथ जिन लोगों की याददाश्त शक्ति कम होती है वह प्रतिदिन 1 महीने तक इस डेली रूटीन को अपने व्यायाम में शामिल करके अपने स्वास्थ्य को और अपने दिमाग को तेज और अपने शरीर को फुर्तीला बनाने में अहम योगदान देता है।

Rate this post

Leave a Comment