स्मार्ट रिंग क्या है | What is smart Ring? और यह कैसे काम करती है :-

What is smart Ring :-

वर्तमान समय में तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी और नए-नए आविष्कारों के चलते कई प्रकार के ऐसे प्रोडक्ट्स देखने को मिलते हैं जो की किसी सपने जैसे लगते हैं लेकिन यह वाकई में सच है जहां आज से दो दशक पहले लोग कभी कल्पना ही करते रहे होंगे कि क्या कभी आने वाले समय में जी टेलीविजन को हम देख रहे हैं उसको हम छोटी सी माचिस की डिब्बी के आकार के स्क्रीन पर कभी देख पाएंगे लेकिन जिन लोगों ने यह कल्पना की थी वह आज वर्तमान समय में सच साबित हो रही है ।

इसी तरह कई प्रकार के अन्य प्रोडक्ट्स जैसे स्मार्ट वॉच जो कि कभी कल्पना में लोग घड़ी के अंदर टिक टिक करने वाली सुई को पारे  की चमक से चमकने पर बेहद प्रसन्न होते थे और अपने यारों दोस्तों को अपनी घड़ी की खूबियों को दिखाते फिरते थे, लेकिन आज वही घड़ी डिजिटल यानी पूरी तरह से स्मार्ट वॉच में तब्दील होकर पूरी स्क्रीन ही आपको कलरफुल बदलते रंग के साथ-साथ कई तरह के एडवांस फीचर के साथ कई प्रकार की वेदर रिपोर्ट, शरीर की बीपी, के साथ-साथ व्यायाम करते समय चलने वाले स्टेप्स को भी अकाउंट करके सभी को वर्तमान समय में कई तरह के एडवांस फायदे दे रही है जिससे कि कभी सपने में की गई कल्पना को वर्तमान समय में सरकार करती हुई नजर आ रही है ।

 

स्मार्ट रिंग क्या है?

प्राय: आप तौर पर आपने लोगों को साधारण और सिंपल अंगूठी पहनते हुए देखा होगा वहीं कुछ शौकीन लोग सिल्वर गोल्ड और डायमंड की आकर्षक डिजाइन वाली अंगूठी पहनना पसंद करते हैं लेकिन जरा सोचिए कि यह रिंग अगर स्मार्ट हो जाए तो आपको कैसा लगेगा । हाल ही में स्मार्ट वॉच की ही तरह अब स्मार्ट रिंग का क्रेज  दुनिया में तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसमें आपको भारतीय बाजार में नीचे वोट अमेज फिट स्मार्ट रिंग लेकर आई है वही सैमसंग कंपनी ने भी गैलेक्सी रिंग का टीजर अभी हाल ही में जारी किया है स्मार्ट रिंग में वे सभी फिटनेस फीचर्स आपको देखने को मिलते हैं जो की एक स्मार्ट वॉच में मौजूद होते हैं वहीं इस स्मार्ट रिंग में वियरेबल टेक की दुनिया बदलने की पूरी क्षमता है जो की आने वाले समय में अपने एडवांस फीचर के साथ और बेहतरीन लुक के साथ मार्केट में तहलका मचाने वाली है|

हाल ही में अब स्मार्ट रिंग खूब चर्चा में आ रही है , स्मार्ट रिंग आखिर है क्या इस पर लोगों के कई प्रश्न भी आ रहे हैं, वहीं लोगों में स्मार्ट रिंग को लेकर वर्तमान समय में और ज्यादा जिज्ञासा दिखाई दे रही है क्योंकि जहां एक तरफ नॉर्मल रिंग लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा है वैसे ही स्मार्ट रिंग जो की पूरी तरह से स्मार्ट वॉच की ही तरह कई बेहतरीन सुविधाओं से लैस करके एडवांस टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाई गई है, जो की देखने में बेहद ही छोटी अंगूठी की ही तरह दिखाई देने वाली एक प्रकार की डिवाइस है जो कि स्वास्थ्य की निगरानी करने के साथ-साथ यह आपके स्मार्टफोन और अन्य स्मार्ट डिवाइस के साथ कनेक्ट होकर वह सभी तरह के एडवांस फीचर लोगों को वर्तमान समय में प्रदान कर रहा है जो की स्वास्थ्य से लेकर दैनिक जीवन में कई अन्य महत्वपूर्ण काम जैसे-हृदय गति की मैपिंग, ब्लड प्रेशर लेबल, शरीर में ऑक्सीजन का लेवल के साथ-साथ स्लीप ट्रैकिंग और स्टेप काउंटिंग जैसे कार्यों को पूरी तरह से करने में सक्षम है ।

यह स्मार्ट रिंग स्मार्टफोन जैसे अन्य स्मार्ट डिवाइसेज से कनेक्ट होकर स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों से जुड़ी जानकारी को स्माटफोन एप पर दिखता है । वर्तमान समय में आधुनिक टेक्नोलॉजी और कई प्रकार के एडवांस फीचर्स से लैस इस एडवांस डिवाइसेज से लैस रिंग को स्मार्ट रिंग कहा जाता है । हाथों की उंगलियों में पहनी जाने वाली इस साधारण सी रिंग का नाम स्मार्ट रिंग इसलिए भी पड़ा है क्योंकि यह स्मार्ट वॉच की ही तरह वह सभी काम कर सकती है जो कि स्वास्थ्य और दैनिक जीवन से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण चीजों को मॉनिटर करके आपके सामने प्रदर्शित कर देता है ।

स्मार्ट रिंग किन-किन कामों को कर सकती है:

स्मार्ट वॉच की ही तरह स्मार्ट रिंग हाल ही में मार्केट में लांच हुई है जो कि अपनी कई खूबियों की वजह से इसे लोग पहनना बेहद पसंद कर रहे हैं वहीं इसकी आकर्षक लुक और इसका शानदार चेंजिंग डिस्प्ले कलर लोगों के मन को भा रहा है तो वही इसमें कई प्रकार के एडवांस फीचर होने की वजह से, वर्तमान समय में सबसे ज्यादा स्मार्ट रिंग को पसंद आ रही है लड़कियां तो इस स्मार्ट रिंकी दीवानी है क्योंकि इसमें वह सभी एडवांस फीचर आपको देखने को मिल जाएंगे जो कि आप स्मार्ट वॉच में देखने को पाते हैं ।

स्मार्ट रिंग के यदि कामों की बात करें तो इस स्मार्ट रिंग से आप अपने स्वास्थ्य की निरंतर निगरानी कर सकते हैं । अभी हाल ही में भारतीय मार्केट में लॉन्च हुई वोट स्मार्ट रिंग स्मार्ट टच कंट्रोल के साथ लोगों को खूब भा रही है और लोग बढ़ चढ़कर इस स्मार्ट रिंग को खरीद भी रहे हैं । इस स्मार्ट रिंग में आपको स्वाइप नेविगेशन फीचर देखने को मिलते हैं इसके साथ-साथ इसमें आपको म्यूजिक प्ले और पॉज जैसे बेहतरीन फीचर देखने को मिलते हैं वही इसमें आपको हार्ट रेट मॉनिटर के साथ-साथ (एस पी ओ ) spo -2 सेंसर और बॉडी टेंपरेचर मॉनिटर जैसे एडवांस फीचर देखने को मिलते हैं जो की आपकी बॉडी टेंपरेचर की बेहतरीन निगरानी करते हैं । इसके साथ-साथ नाइट लूना रिंग में ट्रेकिंग के लिए एक पीसी सेंसर और 3 एक्सेस एक्सीलरोमीटर की सुविधा भी दी गई है । वही कुछ स्मार्ट रिंग कांटेक्ट लिस्ट पेमेंट की सुविधा से भी पूरी तरह से लैस है इसमें भुगतान करने के लिए आपको टर्मिनल पर बस अपना हाथ घुमाना होता है वहीं कुछ अन्य स्मार्ट होम कंट्रोल स्मार्ट रिंग जैसे की लाइट बंद करने और थर्मोस्टेट को समायोजित करने दूर को क्लोज और ओपन करने के लिए भी वर्तमान समय में उपयोग में लाई जा रही है ।

स्मार्ट रिंग पहनने से होने वाले नुकसान:-

वैसे तो स्मार्ट रिंग कई तरह से स्वास्थ्य और कई दैनिक महत्वपूर्ण कार्यों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो कि स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार की महत्वपूर्ण पहलुओं को मॉनिटर करने के साथ-साथ उनकी सटीक जानकारी पहुंचने में मददगार साबित होता है लेकिन वही स्मार्ट रिंग को पहनने से कई प्रकार के नुकसान भी शरीर को होते हैं जैसे कि यदि आप इस डिवाइस, का इस्तेमाल अपनी उंगलियों में ज्यादा लंबे समय तक करते हैं तो आपको कुछ समय बाद इस स्मार्ट रिंग की लत लग जाती है जो की, आगे चलकर स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है ।

वर्तमान समय में अभी ज्यादा मात्रा में स्मार्ट रिंग लॉन्च नहीं हुई है इसलिए इस डिवाइस के साथ इंटरेक्शन भी लोगों का सीमित है । वही इस स्मार्ट रिंग्स का उपयोग स्टैंड अलोन गैजेट के बजाय स्मार्टफोन की साथ डिवाइस के रूप में किया जाता है जो की जब पर पड़ने वाला इसका खर्च लगभग डबल हो जाता है । वहीं कई प्रकार की अन्य समस्याएं जैसे की ऑनलाइन ऑर्डर करते समय स्मार्ट रिंग सही तरह से आपकी उंगलियों में फिट नहीं बैठ पाती है और यह भी एक महत्वपूर्ण चुनौती बन जाती है जो की स्मार्ट रिंग को खरीदने और रिटर्न करने में समय की भी बर्बादी लोगों की होती है इसके साथ-साथ स्मार्ट रिंग, के कई अन्य डिसएडवांटेज है जो की इसके विस्तार के साथ-साथ लोगों के सामने वर्तमान समय में परिलक्षित हो रहे हैं ।

 

 

 

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment